अक्षय तृतीया : बढ़ी सराफा में ज्वेलरी की मांग

इटारसी। वर्तमान में चल रहे वैवाहिक सीजन के कारण नर्मदांचल का सबसे बड़ा सराफा बाजार इन दिनों गुलजार है। अक्षय तृतीया के पर्व ने इसे और अधिक रोशन कर दिया है।
शहर के सराफा बाजार में वैसे तो पिछले एक पखवाड़े से खरीदी-बिक्री का दौरान अच्छा खासा चल रहा है। चूंकि चैत्र नवरात्र के समय से ही शादी-विवाह का सीजन शुरु हो गया था, साथ ही गेहूं, चना जैसे फसल भी बिकने लगी है। अत: क्षेत्र के किसान जिनके यहां शादी-विवाह है, वे सोने-चांदी के आभूषण की खरीद कर रहे हैं। जिनके यहां शादी समारोह नहीं है, वह भी अपनी सालाना खरीद के तहत कुछ न कुछ आभषूण खरीदकर रख रहे हैं। अब अक्षय तृतीया जैसे महापर्व ने सराफा बाजार को और अधिक रोशन कर दिया है। शहर की एक दर्जन से अधिक सराफा दुकानों में दोपहर से रात तक ग्राहकी की अच्छी खासी संख्या पहुंचती है। हालांकि सराफा बाजार के दुकानदारों से जब चर्चा की तो वह महंगाई बढऩे से ग्राहकी कम होने की बात कह रहे हैं। जबकि शहर के कुछ ही ज्वेलर्स ऐसे हैं जहां प्रतिदिन करोड़ों रुपए की बिक्री होती है।
बहरहाल एक खुशमिजाज सराफा व्यापारी ने कम ग्राहकी के बावजूद बताया कि अक्षय तृतीया के कारण सीजन अच्छा है। सराफा बाजार में ग्राहकी का यह जबरदस्त दौर आगामी जून माह तक चलेगा।

CATEGORIES
error: Content is protected !!
%d bloggers like this:
Narmadanchal

FREE
VIEW