BREAK NEWS

अग्निपथ योजना : कैसे होगी आर्मी भर्ती 2022 जाने सम्‍पूर्ण जानकारी…
अग्निपथ योजना : कैसे होगी तीनो सेना की भर्ती 2022 जाने सम्‍पूर्ण जानकारी full Details in Hindi ...

अग्निपथ योजना : कैसे होगी आर्मी भर्ती 2022 जाने सम्‍पूर्ण जानकारी…

अग्निपथ योजना : कैसे होगी तीनो सेना की भर्ती 2022 जाने सम्‍पूर्ण जानकारी…

अग्निपथ योजना जानकारी (Agneepath Scheme Information)

अग्निपथ योजना

योजना का नाम अग्निपथ भर्ती योजना 2022
चालू किसने की रक्षा मंत्रालय
भर्ती की समय सीमा चार वर्ष
सैनिक का नाम अग्निवीर
सैलरी हर साल अलग अलग मिलेगी
नागरिकता भारतीय
ऑफिसियल वेबसाइट https://www.mod.gov.in/

क्‍या हैं अग्निपथ योजना (What Is Agneepath Scheme)

अग्निपथ योजना

भारतीय सेनाओ में भर्ती के लिए केंद्र सरकार ने ‘अग्निपथ योजना’ शुरू  की हैं। इस योजना के तहत भर्ती होने  वालेे सेनिक को ‘अग्निवीर’ कहा जाएगा। इस योजना मे जलसेना, थलसेना, वायुसेना तीनो सेना मे 04 वर्ष की अवधि के लियें सेनिकों की भर्ती की जायेगी। साथ ही इस योजना में सर्वश्रेष्‍ठ 25% सेनिको को स्‍थाई किया जायेगा।

अग्निपथ योजना के अन्‍तर्गत आने वाले अग्निवीरों को कई सुविधाएं सरकार की तरफ से दी जाएंगी। अग्निवीरों को पेंशन का अधिकार नहीं होगा। जैसें सेना में भर्ती होने के बाद रिटायर हुए सैनिकों को होता हैं। यह योजना रक्षा बलो के खर्च को कम करने के लिये चालू की गई हैं। इस योजना में लड़के एवं लड़कियों दोनों को ही तीनों सेनाओं में भर्ती होने का मौका मिलेगा।

अग्निवीर बनने की योग्यता और आयु (Eligibility And Age To Become Agniveer)

अग्निपथ योजना

योग्‍यता : अग्निपथ योजना के अन्‍तर्गत भर्ती होने के लिये उम्‍मीदवार को कक्षा 10वीं 12वीं में कम से कम 33% अकं से पास होना अनिवार्य होगा ।

आयु : अग्निवीरों की आयु 17.5 वर्ष से 21 वर्ष के बीच होना चाहिए।

शहीद / दिव्यांग होने पर क्या होगा (What Will Happen If You Become A Martyr / Divyang)

अग्निपथ योजना

अग्निपथ योजना के अन्‍तर्गत अगर कोई जवान शहीद होता हैं। तो शहीद के परिवार को सेवा निधि समेत लगभग एक करोड़ रुपये दिए जाएंगे। शहीद की बची हुई सेवा की पूरी सैलरी भी परिवार को मिलेगी।

अगर सेवा के दौरान अग्निवीर दिव्यांग हो जाते हैं। तो दिव्यांगता के प्रतिशत के हिसाब से करीब 44 लाख रुपये सरकार द्वारा दिये जाऐगें। साथ  सेवा निधि के अलावा बची हुई सेवाकाल की पूरी सैलरी भी जवान को दी जाएगी।

चार साल नौकरी के बाद क्या होगा (What will happen after four years of work)

अग्निपथ योजना

इस योजना के अन्‍तर्गत चार साल की सेवा के बाद अग्निवीर सेना की नौकरी छोड़ देंगे। इसके बाद इन्‍हें अन्य नौकरियों में प्राथमिकता दी जाएगी। वह अपनी योग्‍यता के अनुसार राज्‍य सरकार की नौकरी कर सकते हैं।

श्रमिक कार्ड के क्‍या फायदे हैं जाने सम्‍पूर्ण जानकारी…  

कितना मिलेगा वेतन (Know how much salary will get)

अग्निपथ योजना

पहला साल : पहले साल हर महीने 30 हजार रुपये का वेतन होगा।  जिसमें से 21,000 रुपये मिलेगा। बाकी के बचे हुए 9 हजार रुपये अग्निवीर की तरफ से “अग्निवीर कॉर्पस फंड” में जमा होगा। यह सैलरी का 30 फीसदी है। और इतना ही 9,000 रुपये भारत सरकार द्वारा इसी फंड में डाला जाएगा।

दूसरा साल : दूसरे साल में मासिक सैलरी बढ़कर 33,000 रुपये होगी  जिसमे से  23,100 रुपया मिलेगा।  बाकी 9,900 रुपये फंड में जाएंगे और सरकार भी इतने ही रुपय फंड मे डालेगी।

तीसरा साल : तीसरे साल में सैलरी बढ़कर 36,500 रुपये हो जाएगी। जिसमे से  25,580 रुपये मिलेंगे।  बाकी बचे हुए  10,950 रुपये  फंड में जमा होगी और इतने ही पैसे हर महीने सरकार फड में डालेगी।

चौथा साल : चौथे साल में सैलरी बढ़कर 40,000 रुपये हो जाएगी। जिसमे से 28,000 रुपये मिलेगी बाकी बचे  12000 रूपय फंड मे जमा होगें और सरकार भी इतना ही फंड मे जमा करेगी।

चार साल के बाद कितना फंड मिलेगा (How much will you get after four years)

अग्निपथ योजना

चार साल पूरे होने के बाद “अग्निवीर कॉर्पस फंड” से 5.02 लाख रुपये और इतना ही पैसा सरकार की तरफ से अग्निवीर को दिया जाएगा। इसे जोड़ दिया जाए तो उन्हें 11.71 लाख रुपये सेवानिधि के तौर पर मिलेंगे। इसमें ब्याज भी शामिल होगा।

कब होगी पहली भर्तीं (When will be the first Recruitment)

अग्निपथ योजना

अग्निवीरों की भर्ती की प्रक्रिया 90 दिन के भीतर शुरू हो जाएगी। इसके तहत थलसेना,जलसेना,वायुसेना तीनो सेना की भर्ती होगी। भर्ती के पुराने नियम के आधार पर ही होगी। किसी भी प्रकार का कोई परिवर्तन नहीं होगा।

कितने पदों पर होगी पहली भर्तीं (How many posts will be the first recruitment)

अग्निपथ योजना

Force 1st & 2nd Year 3rd Year  4th Year
Indian Army 40,000 45,000 50,000
Air force 3500 4400 5300
Indian Navy 3000 3000 3000

बीमा (Insurance)

अग्निपथ योजना

इस योजना में सेवा देने वाले अग्निवीर को 48 लाख का गैर अंशदायी जीवन बीमा किया दिया जाएगा। इसके लाभ यदि भविष्‍य में अग्निवीर की कोई दुर्घटना से मृत्‍यु होती हैं।  तो मृत्यु के दौरान परिवार को 44 लाख रुपए मिलेगा।

CATEGORIES
Share This

COMMENTS

Wordpress (0)
Disqus ( )
error: Content is protected !!