अग्नि में तिल फूल डालकर पापों की आहूति दी

ठंड के बावजूद भी पंजाबी समाज में दिखा उत्साह सांस्कृतिक कार्यक्रमों में कलाकारों ने बिखरी नृत्यों की छटा

ठंड के बावजूद भी पंजाबी समाज में दिखा उत्साह
सांस्कृतिक कार्यक्रमों में कलाकारों ने बिखरी नृत्यों की छटा
इटारसी। सनातन धर्म पंजाबी समाज द्वारा आज भगवती भवन में लोहड़ी उत्सव सांस्कृतिक कार्यक्रम की छटा बिखरते हुए लोहड़ी की अग्रि में फेरे के साथ तिल डालकर परंपरागत ढंग से सभी पंजाबियों ने उत्साह के साथ मनाया। भगवती भवन मालवीयगंज में पंजाबी समाज के अध्यक्ष प्रमोद बवेजा ने उत्सव की व्यापक तैयारियां की थी, जिसमें सभी पंजाबियों को विभिन्न जिम्मेदारियां सौंपकर कार्यक्रम का प्रारंभ किया। अग्रि प्रज्वलन तथा लोहड़ी पूजन के पूर्व पंजाबी समाज के नन्हें-मुन्ने बच्चों ने गीत, संगीत के साथ नृत्यों की प्रस्तुति दी। संचालन करते हुए सुश्री आरजू गांधी ने कार्यक्रम की रूपरेखा पर प्रकाश डाला और बच्चों को पूरी तैयारी के साथ मंच पर अपनी-अपने प्रस्तुति देने के लिए प्रोत्साहित किया।
इस अवसर पर समाज के अध्यक्ष प्रमोद बवेजा ने कार्यक्रम के संबंध में पूर्व में चली आ रही परंपराओं का हवाला देते हुए एक कथा भी सुनाई जिसे सुनकर सभी उपस्थित पंजाबी बंधुओं का ज्ञान बढ़ा। कार्यक्रम में दीपक अठोत्रा ने खानपान की व्यवस्था संभालकर सभी को बेहतर व्यवस्था दी तथा एसएस कपूर, खुशेंद्र साहनी, तरुण पोपली, नवनीत कोहली, रवि अठोत्रा ने कार्यक्रम को विस्तार दिया। इस अवसर पर दीपक अठोत्रा, अशोक बतरा, आरके सिक्का, भारतभूषण गांधी ने कार्यक्रम के संबंध में अनेक मार्गदर्शन दिया।
लोहड़ी की अग्रि में छोड़ी आहुतियां
सनातन पंजाबी समाज की बीते कई सालों से चली आ रही धार्मिक परंपरा के अनुसार प्रति वर्ष मनाए जाने वाले लोहढ़ी के पावन पर्व पर अलावनुमा लोहड़ी की अग्रि में पूजन किया तथा आहुतियां छोड़ी। ऐसी धार्मिक मान्यता है कि अग्रि में आहुतियां छोडऩे से सभी पाप नष्ट हो जाते हैं और भक्त को पुण्य की प्राप्ति होती है। इसके संबंध में संपूर्ण भारत देश में विभिन्न किवदंतियां भी हैं। देर रात तक चले कार्यक्रम में पंजाबी समाज के सभी सदस्यों ने भगवती भवन में मिलकर अपने उत्साह को मिलजुलकर बांटा जिसमें अध्यक्ष प्रमोद बवेजा ने अपनी ओर से संपूर्ण पंजाबी समाज को बधाई देते हुए लोहढ़ी पर्व पर इस मौके पर शुभकामनाएं दी।

CATEGORIES
error: Content is protected !!
%d bloggers like this:
Narmadanchal

FREE
VIEW