अतिक्रमण और ट्रैफिक कंट्रोल के लिए बनेगा कंट्रोल रूम

विधानसभा अध्यक्ष ने ली राजस्व, पुलिस और नगर पालिका की बैठक

विधानसभा अध्यक्ष ने ली राजस्व, पुलिस और नगर पालिका की बैठक
फैक्ट फाइल
पुरानी इटारसी पुलिस चौकी के लिए बल स्वीकृत
रेलवे स्टेशन का वाहन स्टैंड पूर्व तरफ खिसकेगा
एमजी रोड पर चारपहिया वाहनों का प्रवेश निषेध
इटारसी। मप्र विधानसभा के अध्यक्ष डॉ.सीतासरन शर्मा ने आज राजस्व, पुलिस और नगर पालिका की एक बैठक लेकर शहर को व्यवस्थित करने के लिए अधिकारियों को सख्ती से कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं। अत्यंत सौहाद्र्रपूर्ण वातावरण में हुई बैठक में कई महत्वपूर्ण मसलों पर चर्चा के बाद निर्णय लिए।
बैठक में एसडीएम अभिषेक गेहलोत, एसडीओपी अनिल शर्मा, मुख्य नगर पालिका अधिकारी संजय दीक्षित, नगर निरीक्षक रामस्नेह चौहान, आरपीएफ थाना प्रभारी एसके सिंह विधायक प्रतिनिधि कल्पेश अग्रवाल, सभापति भरत वर्मा भी उपस्थित थे।

पुराने शहर के लिए बल स्वीकृत
करीब दो वर्ष तक बल का इंतजार करने वाली पुरानी इटारसी पुलिस चौकी को जल्द ही बल मिलने वाला है। आज विश्राम गृह में विस अध्यक्ष डॉ. शर्मा ने बैठक ली तो पुलिस की ओर से जानकारी मिली है कि पुरानी इटारसी में 1+11 का बल स्वीकृत हो गया है। जल्द ही इनकी तैनाती होगी। पुरानी इटारसी चौकी में बल की तैनाती के बाद इस क्षेत्र में होने वाले अपराधों में कमी आने की उम्मीद की जा रही है। पुरानी इटारसी चौकी में पुराने शहर के अलावा कुछ गांव को भी जोड़ा गया है। बता दें कि 2015 में विस अध्यक्ष ने इस चौकी का उद्घाटन किया था। इसके बाद यहां कुछ दिन एक एएसआई और कुछ पुलिस कर्मी रहे लेकिन बल की कमी के बाद यहां केवल रिपोर्ट दर्ज करने का काम चला। अब यहां पर्याप्त बल हाने से अपराधों में कमी की उम्मीद है।

पार्सल आफिस के पास वाहन स्टैंड
बैठक में आरपीएफ थाना प्रभारी श्री सिंह भी मौजूद थे। उन्होंने भी सुझाव दिए। श्री सिंह ने कहा कि रेलवे स्टेशन के बाद खड़े रहकर ट्रैफिक व्यवस्था बिगाडऩे वाले आटो रिक्शा स्टेशन के भीतर भी खड़े किए जा सकते हैं। इसके लिए वर्तमान में जो वाहन स्टैंड है, उसे पूर्व की तरफ खिसकाकर पार्सल आफिस के निकट ले जाया जा सकता है। इसी तरह से पार्सल आफिस को वर्तमान जगह से शिफ्ट करके जीआरपी थाना और रेलवे मालगोदाम के बीच स्थित खाली पड़ी जगह पर ले जाया जा सकता है। बैठक में इस पर सहमति बनी और इसके लिए रेलवे से पत्राचार करने का भी निर्णय लिया गया। यदि यह जगह खाली होती है तो इसका इस्तेमाल आटो स्टैंड के तौर पर किया जा सकता है, क्योंकि आटो की सबसे अधिक जरूरत रेलवे के यात्रियों को ही होती है।

तीन विभाग का कंट्रोल रूम
चिकमंगलूर चौराहे पर जहां वर्तमान में पक्की दुकानों का निर्माण किया गया है, वहां एक सुलभ काम्पलेक्स भी बनाया जाना है। नगर पालिका उस प्रस्तावित सुलभ काम्पलेक्स के ऊपर एक हॉल बनाएगी जिसका इस्तेमाल कंट्रोल रूम के तौर पर किया जाएगा। बैठक में कंट्रोल रूम की जरूरत के सुझाव पर विधायक प्रतिनिधि कल्पेश अग्रवाल ने बताया कि सुलभ काम्पलेक्स के ऊपर एक हाल तैयार करना है। तय किया कि इसी हाल में राजस्व विभाग, नगर पालिका और पुलिस के कर्मचारियों की तैनाती की जाएगी। यह अमला शहर की व्यवस्था के लिए हर वक्त अलर्ट रहेगा। यहां से बाजार का ट्रैफिक, अतिक्रमण और सुरक्षा व्यवस्था पर नजर रखी जाएगी। किसी भी प्रकार की इन विषयों से संबंधित समस्याओं को लेकर ये अमला तत्काल सक्रिय होगा।

सड़क पर नहीं बैठेंगे सब्जी-फल विक्रेता
आज बैठक में नगर पालिका, पुलिस और राजस्व विभाग के अफसरों को निर्देश दिए गए कि सड़क पर बैठकर फल-सब्जी बेचने वालों को सख्ती से सब्जी मंडी में पहुंचाया जाएगा। किसी भी कीमत पर सड़क किराने बैठकर व्यवस्था बिगाडऩे वालों पर सख्ती कार्रवाई करने के निर्देश भी बैठक में दिए गए। टीआई श्री चौहान ने सुझाव दिया कि सब्जी मंडी में बैठने और यहां वहां चलित दुकान वालों को परिचय पत्र बनाए जाएं ताकि यदि मंडी का विक्रेता यहां-वहां घूमता मिले तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जा सके।

चार पहिया एमजी रोड पर बैन
महात्मा गांधी रोड पर आरएमएस आफिस के सामने से लेकर जयस्तंभ चौक और नीमवाड़ा तक चार पहिया वाहनों के लिए पूरी तरह से प्रतिबंधित जोन बनाया जाएगा। अब यदि इस रोड पर कोई भी चारपहिया वाहन दिखा तो तत्काल पुलिस उठाकर ले जाएगी और कड़ी कार्रवाई की जाएगी। समझाने के बावजूद यदि चारपहिया वाहन खड़े हुए तो रैलिंग लगाकर रोका जाएगा और नहीं माने तो फिर पुलिस इन वाहनों को उठाकर ले जाएगी और नियमानुसार वाहन मालिक के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

यह भी हुए निर्णय
शहर में आटो चालक और लोडिंग आटो चालकों की समस्याओं के लिए एक आफिस बाजार में बनेगा। यहां वे अपनी किसी भी प्रकार की समस्याएं बता सकते हैं। यहां एक टेलीफोन भी लगे जिससे सूचनाओं का आदान-प्रदान होता रहे। यहां से आमजन किराए से आटो के लिए भी मदद ले सकता है। यह कार्यालय लगभग प्री-पेड आटो बूथ की तरह काम करेगा। इसी तरह से पुरानी इटारसी में आजाद चौक के पास खड़े रहने वाले फल-सब्जी विक्रेताओं को सूखा सरोवर सब्जी मंडी में शिफ्ट करेंगे।

CATEGORIES
error: Content is protected !!
%d bloggers like this:
Narmadanchal

FREE
VIEW