अपनी इटारसी के रोटी बैंक ने पूर्ण किए एक वर्ष

सांसद की उपस्थिति में 4 मार्च को होगा भोजन वितरण
सुला दिया मां ने भूखे बच्चे को ये कहकर,
परियां आयेंगी सपनों में रोटियां लेकर…
इटारसी। सोशल मीडिया के माध्यम से सेवा का अनूठा महायज्ञ शुरु किए एक वर्ष का वक्त गुज़र गया है। अपनी इटारसी ग्रुप द्वारा रोटी बैंक के माध्यम गरीब की रोटी का इंतज़ाम करते-करते फिर 4 मार्च आ गया। यह वो तारीख है, जब एक वर्ष पूर्व अपनी इटारसी ग्रुप ने इस सेवा की शुरुआत की थी. शुरुआती दिनों में उठे सवाल, संशय और असफलताओं की कहानियां सुनते-सुनते सफलता का एक वर्ष सामने आ खड़ा हुआ। इसके पीछे रहा ग्रुप के सदस्यों की सेवा, समर्पण और संकल्प शक्ति। संगठन उन भूखे लोगों की रोटियों का इंतज़ाम कर रहा है, जिनके सपनों में कुछ समय पहले तक नींद में परियां रोटी लेकर आती थीं, लेकिन ये संगठन सिर्फ भूखे बच्चों का ही पेट नहीं भर रहा, बल्कि उस हर उम्र की भूख का खय़ाल रख रहा है, जो कभी खाली पेट सोने पर मजबूर हुआ करते थे।
होशंगाबाद जिले के महत्वपूर्ण जंक्शन इटारसी से शुरु हुई यह सेवायात्रा अब कभी असफलता का मुंह नहीं देखेगी, यह तय हो गया है। संगठन के युवाओं ने इंसानियत से लबरेज़ एक सोच रखकर उस भूख के खिलाफ, जहां लड़ते हुए हमारे समाज का एक खास तबका अपने पेट को भरने की जद्दोजहद से जूझ रहा है, सफलता के मुकाम तक पहुंचाया है। अपनी इटारसी ग्रुप रोटी बैंक के माध्यम से मोबाइल के सोशल मीडिया ग्रुप से बाहर आकर समाज में पहचान बनाने में apni itarsiकामयाब हुआ है। लेकिन संगठन का लक्ष्य पहचान बनाना नहीं बल्कि सच्ची सेवा करना है, और इसी सच्ची भावना को सबका साथ मिला और आज यह ग्रुप एक वर्ष की सफलता की दर्जनों कहानियां लेकर सेवा की राह पर निरंतर बढ़ता जा रहा है। यह ग्रुप भूखे पेटों को भरने के साथ ठंड में ठिठुरते जिस्म को गर्म आवरण से ढंकने का भी काम करता है।
ऐसे हुई थी शुरुआत
अअपनी इटारसी ग्रुप में रोटी बैंक का विचार आया तो एकसाथ कुछ युवाओं ने  सहमति जताते हुए इसे अपना समर्थन दिया और अपने घरों से रोटियां इकटठी करके रेलवे स्टेशन परिसर में वितरण का काम शुरु किया। पहला दिन था और केवल 12 रोटियां थीं। इसी से शुरुआत की और आज यह ग्रुप हर रोज़ डेढ़ सौ से दो सौ लोगों की भूख का इंतज़ाम कर रहा है। 4 मार्च 2016 का शुक्रवार के दिन से शुरुआत हुई और इस एक वर्ष की पहली वर्षगांठ पर रेलवे स्टेशन परिसर में सांसद राव उदयप्रताप सिंह और जिला पुलिस अधीक्षक आशुतोष प्रताप सिंह की मौजूदगी में शाम को 7:30 बजे से रोटी बैंक में गरीबों को भोजन वितरण किया जाएगा। इस दौरान अपनी इटारसी ग्रुप की महिला विंग भी सहभागी बनेगी

CATEGORIES
error: Content is protected !!
%d bloggers like this:
Narmadanchal

FREE
VIEW