अब हर आरोपी के लिए जाएंगे फिंगर प्रिंट

अब हर आरोपी के लिए जाएंगे फिंगर प्रिंट

इटारसी। पुलिस ने बड़ी घटनाओं के बाद पकड़े जाने वाले बदमाशों की कुंडली को हाईटेक करने की तैयारी कर ली है। अब चाहे वह गंभीर मामलों के आरोपी हों, या मामूली मारपीट, जुआ, सट्टा के आरोपी। सबके फिंगर प्रिंट अनिवार्य रूप से लिये जाएंगे। उन्हें पुलिस के सर्वर में सुरक्षित रखा जाएगा। जब सभी आरोपियों के फिंगर प्रिंट अनिवार्य रूप से लिए जाएंगे तो पुलिस के पास एक्सपर्ट की संख्या भी एक से अधिक होना चाहिए। यही कारण है कि अब पुलिस के लगभग सभी अधिकारी और कर्मचारियों को इसकी ट्रेनिंग दी जा रही है।
पुलिस मुख्यालय भोपाल के निर्देश हैं कि हर आरोपी को फिंगर प्रिंट लिया जाए। इसी को देखते हुए शुक्रवार को पुलिस के जिला मुख्यालय से फिंगर प्रिंट एक्सपर्ट एसआई एसएल चौधरी और आरक्षक संजू कुमार ने यहां पुलिस थाना पहुंचकर सभी को फिंगर प्रिंट लेने का प्रशिक्षण प्रदान किया। दरअसल, अभी एक ही विशेषज्ञ होने से यदि वह अवकाश पर होता था तो परेशानी आती थी। अब चूंकि हर आरोपी का फिंगर प्रिंट जरूरी हो गया है तो इसके विशेषज्ञ भी एक से अधिक होना चाहिए। यहां तक कि पुलिस में पदस्थ हर अधिकारी और कर्मचारी को इसमें महारत होनी चाहिए। इसी उ्देश्य को ध्यान में रखते हुए शुक्रवार को पुलिस थाने में सिपाही से लेकर एसआई तक सभी को फिंगर प्रिंट उतारने का प्रशिक्षण प्रदान किया गया। पहले एक ही व्यक्ति पर जहां काम को बोझ होता था, वहीं इसमें समय भी अधिक खर्च होता था, अब सभी को इसका प्रशिक्षण मिलने के बाद न सिर्फ काम आसान हो जाएगा बल्कि समय की भी बचत होगी।

इनका कहना है…!
पुलिस हेड क्वार्टर से ही निर्देश हैं कि हर आरोपी का फिंगर प्रिंट लिया जाए। उसी के लिए आज जिला मुख्यालय से फिंगर प्रिंट एक्सपर्ट ने यहां आकर सभी को फिंगर प्रिंट लेने का प्रशिक्षण प्रदान किया है, इससे समय की बचत होगी और एक ही व्यक्ति पर से काम का बोझ भी कम हो जाएगा।
आरएस चौहान, टीआई

CATEGORIES
TAGS

COMMENTS

Wordpress (0)
Disqus ( )
error: Content is protected !!
%d bloggers like this: