अभा संस्कार भारती की नगर इकाई का गठन

इटारसी। नगर में कला और साहित्य की अखिल भारतीय संस्था संस्कार भारती की नगर इकाई का गठन किया गया। इस अवसर पर अखिल भारतीय महामंत्री अमीरचंद, सह महामंत्री मध्य भारत प्रांत मोतीलाल कुशवाह और राजकुमार जैन मौजूद थे। संस्था में सामाजिक कार्यकर्ता मनीष सिंह ठाकुर को जिला संयोजक बनाया गया है।
संस्कार भारती की नगर इकाई के गठन के अवसर पर वक्ताओं ने बताया कि संस्कार भारती का उद्देश्य कलाओं की सृजनात्मकता, सामाजिकता एवं शिक्षा का संवर्धन करना है। इसके साथ ही सत्यम, शिवम, सुंदरम के परमानंद की अनुभूति कराना है। वक्ताओं ने का कि संस्था कला साधना के क्षेत्र में स्थापित कलाकारों से मार्गदर्शन प्राप्त करना तथा नवोदित कलाकारों को दिशा देना, नाट्य, पथनाट्य, संगीत, नृत्य, चित्रकला आदि ललित कलाओं के विविध माध्यमों द्वारा कलाकार और रसिकों को एकत्र करना, समय-समय पर प्रादेशिक तथा राष्ट्रीय साधक संगम के आयोजन करके विभिन्न क्षेत्र की कलाओं तथा कलाकारों के माध्यम से सामाजिक जीवन में राष्ट्रनिष्ठा, देश प्रेम एवं एकात्मकता जागृत करना, समाज को स्वस्थ संस्कार देने में अभिरुचि रखने वाले व्यक्तियों को संस्कार भारती से जोडऩा है।

कला, साधना के क्षेत्र में सक्रिय सभी छोटे-बड़े कलाकारों को अन्यान्य कार्यक्रमों द्वारा विभाग, राज्य एवं राष्ट्रीय स्तर पर संगठित करना तथा उनकी अपने-अपने कला विषयश: सूची बनाना, प्रसंगविशेष पर गणमान्य कलाकारों के कार्यक्रम, प्रदर्शनी, प्रतियोगिता आदि का आयोजन, कला की अभिवृद्धि के लिए अध्ययन शिविर, वरिष्ठ कलाकारों द्वारा सप्रयोग मार्गदर्शन, पारंपरिक एवं आधुनिक कला विषय में अनुसंधान अध्ययन, प्रसारण आदि द्वारा कला को प्रोत्साहन, प्रस्थापित एवं नवोदित कलाकारों के अभिनव विषयों पर एकात्मकता कार्यक्रम करना और सामाजिक जीवन में एकतात्मकता, राष्ट्रनिष्ठ एवं देशप्रेम जगाने हेतु कला विषयों के द्वारा समाज में नयी चेतना लाना इसका उद्देश्य है।

CATEGORIES
error: Content is protected !!
%d bloggers like this:
Narmadanchal

FREE
VIEW