अयोध्या पर फैसला : पुलिस कर्मियों के अवकाश पर रोक

इटारसी। मप्र में पुलिस कर्मियों के अवकाश पर रोक लगा दी गई है। इसे अयोध्या के मामले में आने वाले फैसले के संदर्भ में देखा जा रहा है। हालांकि स्थानीय पुलिस अधिकारियों का कहना है कि अभी ऐसे कोई लिखित आदेश तो नहीं आये हैं। लेकिन, इस तरह की किसी भी स्थिति के मद्देनजर उनकी पूरी तैयारी है।
गौरतलब है कि राम जन्मभूमि-बाबरी मस्जिद भूमि मालिकाना हक मामले में इसी महीने उच्चतम न्यायालय द्वारा फैसला आने की संभावना और त्यौहारों के मद्देनजर मध्य प्रदेश सरकार ने राज्य के किसी भी पुलिसकर्मी को अवकाश नहीं देने का फैसला लिया है। सरकार ने इस दौरान किसी भी पुलिसकर्मी के अवकाश पर प्रतिबंध लगा दिया है।
मध्य प्रदेश पुलिस मुख्यालय की ओर से सभी पुलिस अधीक्षकों एवं अन्य अधिकारियों को जारी परिपत्र में कहा है, नवंबर माह में पडऩे वाले त्योहारों मिलाद-उन-नबी और गुरुनानक जयंती, अयोध्या प्रकरण पर शीर्ष अदालत के संभावित निर्णय के आलोक में सांप्रदायिक सौहाद्र् एवं कानून व्यवस्था को ध्यान में रखते हुए 1 नवंबर 2019 से आगामी आदेश तक समस्त पुलिस अधिकारियों एवं कर्मियों के अवकाश पर प्रतिबंध लगाया जाता है। साथ ही इसमें कहा है कि इस अवधि में अपरिहार्य परिस्थितियों में आवश्यकता होने पर संबंधित पुलिस अधीक्षक/जोनल पुलिस महानिरीक्षक सीमित अवधि हेतु अवकाश स्वीकृत कर सकेंगे। वरिष्ठ स्तर पर आवश्यकता होने पर पुलिस महानिदेशक के अनुमोदन उपरांत अवकाश स्वीकृत होंगे।

आगामी समय में हो सकता है ये
अयोध्या मामले में किसी भी प्रकार के फैसले पर संभावित परिस्थिति पर स्थानीय पुलिस अफसरों का कहना है कि उनकी पूरी तैयारी है। लेकिन, यह शहर ऐसा है कि यहां साम्प्रदायिक तनाव जैसी परिस्थिति कभी निर्मित ही नहीं हुई है। पुलिस ने हमेशा सभी वर्गों को बुलाकर सौहार्द्रपूर्ण बातचीत में मामलों को सबके साथ बैठकर हल किया है। आगामी समय में पडऩे वाले त्योहारों को लेकर शांति समिति की बैठक होगी तो इस मसले को देखते हुए सभी से निवेदन किया जा सकता है कि वे संयम से काम लें और किसी प्रकार की अफवाह आदि पर ध्यान न दें और अफवाह फैलाने वालों की जानकारी मिलने पर पुलिस को सूचित करें। पुलिस अधिकारी इस बात को लेकर निश्चिंत है कि यह शहर अपनी साम्प्रदायिक सौहार्द्र वाली छबि को कभी खराब नहीं करना चाहेगा। बावजूद इसके जो भी मुख्यालय निर्देश प्राप्त होंगे, उसके अनुसार तैयारी अवश्य रखी जाएगी।

इनका कहना है…!
वैसे तो ऐसे कोई आदेश अब तक नहीं आये हैं। लेकिन, पुलिस की हमेशा तैयारी रहती है। आगामी समय में त्योहार के मद्देनजर भी हमारी तैयारी रहेगी और अन्य किसी भी प्रकार की परिस्थिति को देखते हुए भी हम हमेशा तैयार रहते हैं।
राघवेन्द्र सिंह चौहान, टीआई

CATEGORIES
TAGS
error: Content is protected !!
%d bloggers like this: