अवैध महुआ से लदी गाड़ी जब्त की

अवैध महुआ से लदी गाड़ी जब्त की

होशंगाबाद। सोहागपुर वन परिक्षेत्र में रेंजर और उनकी टीम ने महुआ से भरा एक वाहन जब्त कर दो लोगों को गिरफ्तार किया है। टीम ने पिकअप वाहन में भरा करीब 15 क्विंटल महुआ जब्त किया है।
डीएफओ अजय कुमार पांडेय ने बताया कि व्यापारियों से लगातार पंजीयन कराने को कहा जा रहा है। करीब दो दर्जन व्यापारियों ने पंजीयन कराया है। लेकिन, कुछ व्यापारी अभी भी आदेश की अनदेखी कर चोरी-छिपे महुआ फूल की खरीदी कर रहे हैं। ऐसे व्यापारियों को पकडऩे डीएफओ के निर्देशन में वन विभाग की टीम ने सख्ती दिखाना भी शुरु कर दिया है। आज सोहागपुर वन परिक्षेत्र के रेंजर व उनकी टीम ने सोहागपुर में एक पिकअप वाहन को जब्त कर उसमें लदा 15 क्विंटल महुआ फूल बरामद किया है। कार्रवाई में पिकअप के ड्राइवर सोनू व महुआ फूल खरीददार प्रकाश साहू सोहागपुर निवासी को गिरफ्तार किया है। उन्होंने अवैध रूप से सोहागपुर वन परिक्षेत्र के निभौरा व सारंगपुर गावों से महुआ खरीदी की है।
श्री पांडे ने बताया कि पिकअप गाडी एमपी 04, जेए- 5422 जब्त कर मामले मे जांच की जा रही है। जांच उपरांत तथ्य सामने आने के बाद जैव विविधता अधिनियम 2002 के तहत कारवाई की जायेगी। गौरतलब रहे कि महुआ खरीदी वन विभाग से पंजीकृत व्यापारी ही कर सकेगा और वो भी शासकीय दर 35 रुपए या अधिक पर। अवैध रूप से महुआ खरीदी करने वाले बिचौलिए व अपंजीकृत व्यापारियों के विरुद्ध डीएफओ के मार्गदर्शन में वन विभाग की टीम ने कार्रवाई करना शुरू कर दिया है।

CATEGORIES
TAGS

COMMENTS

Wordpress (0)
Disqus ( )
error: Content is protected !!
%d bloggers like this: