आंजनेय के जन्मदिन पर हुए हवन-पूजन आरती

आंजनेय के जन्मदिन पर हुए हवन-पूजन आरती

इटारसी। मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम के परम भक्त आंजनेय, श्री हनुमान का जन्मदिन आज लॉक डाउन के दौर में मंदिरों में श्रद्धा और भक्ति से मना। मंदिरों में पुजारी और मंदिर समिति के कुछ सदस्यों ने भगवान की पूजा-अर्चना की। शहर के प्रमुख मंदिरों श्री हनुमानधाम, श्री बूढ़ी माता मंदिर के अलावा पोर्टरखोली स्थित मंदिर, चामुंडा चौराह, सूरजगंज चौराह, पुरानी इटारसी, नई गरीबी लाइन, पीपल मोहल्ला, इटारसी ऑयल मिल सहित अनेक मंदिरों में भगवान की पूजा की गई।


श्री हनुमानधाम मंदिर
श्री हनुमान के जन्म उत्सव के अवसर पर ओवरब्रिज के नीचे स्थित श्री हनुमानधाम मंदिर में प्रात:कालीन आरती सुबह 5 बजे हुई। मंदिर समिति के सदस्यों ने सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए सभी कार्यक्रमों में भाग लिया। दोपहर में अखंड रामायण का पाठ समाप्त होने के बाद समिति के सदस्यों की उपस्थिति में आरती की गई। मंदिर समिति के सदस्य लखन बैस ने बताया कि मंदिर का मुख्य द्वारा बंद है और केवल पुजारी प्रतिदिन दोनों वक्त की आरती, भोग आदि कार्यक्रम कर रहे हैं। आज श्री हनुमान जयंती के अवसर पर समिति के कुछ सदस्य भी आये हैं, जिनको दूर-दूर खड़े करके आरती और अन्य धार्मिक परंपरा का पालन किया जा रहा है।


श्री बूढ़ी माता मंदिर
मालवीयगंज स्थित श्री बूढ़ी माता मंदिर परिसर में स्थित श्री हनुमान मंदिर में श्री हनुमान जन्मोत्सव के अवसर पर पुजारियों ने हनुमान जी को चोला चढ़ाया एवं हवन किया। लॉक डाउन के चलते यहां मंदिर समिति के मुख्य द्वारा भक्तों के लिए बंद किये गये हैं। मंदिर में केवल पुजारियों द्वारा हर रोज माता की आरती, पूजन, भोग आदि की परंपरा निभाई जा रही है। श्री हनुमान जन्म उत्सव पर भी यहां के पुजारियों ने भगवान को चोला चढ़ाया, हवन किया और पूजन करके भक्तों के लिए आयोजन के चित्र सोशल मीडिया पर जारी किये।


इटारसी ऑयल मिल परिसर
औद्योगिक क्षेत्र खेड़ा में स्थित इटारसी ऑयल मिल परिवार द्वारा हर वर्ष बड़े ही धूमधाम से श्री हनुमान का जन्मोत्सव मनाया जाता है। कारखाना परिवार सुबह से हवन-पूजन, आरती के बाद दोपहर में भंडारे का आयोजन करता है। इस वर्ष लॉक डाउन के चलते कारखाना परिसर में स्थित मंदिर में पुजारी के साथ स्टाफ के कुछ ही सदस्यों ने पूजा-अर्चना और आरती में भाग लिया। इस दौरान सोशल डिस्टेंसिंग का खास ख्याल भी रखा गया। आरती में पुजारी से काफी दूर-दूर अन्य सदस्य खड़े रहे।


चामुंडा चौराह स्थित मंदिर
चामुंडा चौराह स्थित श्री हनुमान मंदिर में हनुमान जन्मोत्सव के कार्यक्रम नहीं हुए। यहां पुजारी ने विधिवत पूजा-अर्चना की। कुछ भक्तों ने भगवान के दर्शन किये। लॉक डाउन के चलते पूर्व वर्षों की तरह यहां होने वाले कार्यक्रमों को निरस्त किया गया है। भगवान के जन्मोत्सव के दौरान आरती, पूजन किया गया। भक्तों की संख्या यहां काफी नगण्य रही। दर्शन करने भक्त अलग-अलग समय में आये और भगवान से कोरोना नामक वायरस से देश को जल्द छुटकारा दिलाने की मन्नतें भी मांगी।

CATEGORIES
TAGS

AUTHORRohit

COMMENTS

Wordpress (0)
Disqus ( )
error: Content is protected !!
%d bloggers like this: