आईए, आपका इंतजार था, गाने के साथ मांगा पानी

आईए, आपका इंतजार था, गाने के साथ मांगा पानी

वार्डवासियों ने नपा अधिकारियों के कदमों में बिछायी फूलों की पंखुड़ी
इटारसी। सोनासांवरी नाका क्षेत्र के वार्ड 16 में महिला-पुुरुषों ने जल संकट से परेशान होकर अनूठे ही अंदाज में विरोध प्रदर्शन किया। इस विरोध प्रदर्शन का नेतृत्व जिला कांग्रेस कमेटी के पूर्व महामंत्री अमित कापरे कर रहे थे। वार्ड में पेयजल संकट की समस्या उठाने के लिए उन्होंने फिल्मी गीतों का सहारा लिया।
श्री कापरे वार्डवासियों के साथ बढ़ते जल संकट के खिलाफ वार्ड में प्रदर्शन कर रहे थे। इसकी जानकारी मुख्य नगरपालिका अधिकारी सीपी राय को लगी। उन्होंने सब इंजीनियर आदित्य पांडे एवं जलकार्य विभाग से रविन्द्र जोशी को समस्या सुनने भेजा। जैसे ही ये अधिकारी प्रदर्शनकारियों के पास पहुंचे फिल्मी गीत, आइए आपका इंतजार था, देर हुई आने में तुमको शुक्र है फिर भी आए तो। बजा दिया, साथ ही इनके कदमों में गुलाब की पंखुडिय़ां बिछायीं। इस दौरान ऐसे तड़पू की जैसे जल बिन मछली गीत बजाकर पानी के लिए अपनी व्यथा व्यक्त की। वार्ड वासियों ने सीएमओ को संबोधित ज्ञापन सांैपा।


ये बतायीं समस्या
वार्ड 16 सोना सांवरी नाका पर चिमन लाल के घर से डॉली मांझी के घर तक काली मंदिर के बाजू वाली गली में वर्षों से पानी नहीं आ रहा है। गत दो वर्षों पहले इस गली में नगर पालिका ने पाइप लाइन डाली है लेकिन एक बूंद पानी भी नहीं मिला। वार्ड के लोग नगर पालिका द्वारा चलाए जा रहे पानी के टैंकरों से पानी भरने के लिए मजबूर हैं। वार्डवासियों के अनुसार टैंकर की व्यवस्था भी पर्याप्त नहीं है। कभी भरी दोपहर में बच्चे, बुजुर्ग माताओं और बहनों को पानी के टैंकरों के पीछे दिन और कभी-कभी रात में भी पानी के लिए दौड़ लगाते देखा जा सकता है।

ये भी कर चुके हैं कापरे
वार्ड वासियों का नेतृत्व कर रहे कांग्रेस नेता अमित कापरे ने गत वर्ष 23 मई 2019 को पानी की समस्या को लेकर वार्ड में भीख मांग कर पैसे इकट्ठे किए एवं नगरपालिका जाकर अर्धनग्न प्रदर्शन भी किया। तब तत्कालीन सीएमओ अक्षत बुंदेला ने समस्याओं को त्वरित हल करने का आश्वासन दिया था लेकिन स्थिति में कोई सुधार नहीं आया। जल संकट को देखकर 4 जून 2019 को पुन: दर्जनों वार्ड वासियों के साथ तत्कालीन सीएमओ हरिओम वर्मा को ज्ञापन सौंपा। तब श्री वर्मा द्वारा तुरंत सब इंजीनियर आदित्य पांडे को निर्देश दिए लेकिन हल नहीं निकला।

तीन सीएमओ बदले, हालात नहीं
नगर पालिका में तीन सीएमओ बदल चुके हैं, लेकिन सोनासांवरी नाका क्षेत्र में पेयजल वितरण के हालात नहीं बदले। कांग्रेस नेता अमित कापरे ने चेतावनी दी है कि तीन-तीन सीएमओ के बदल जाने के बाद भी वार्ड वासियों के हालत जस की तस है। उन्होंने कहा कि ये बड़ी शर्मनाक बात है। साथ ही इस नगर का बड़ा दुर्भाग्य है कि इस वार्ड से नगर और नगर से लेकर प्रदेश स्तर तक एक ही सरकार होने के बाद भी लोगों की ऐसी छोटी-छोटी मूलभूत जरूरतें भी पूरी ना कर पाना स्थानीय प्रशासन और खुद को जन हितैषी नेता वाले पार्षदों की कार्यशैली पर प्रश्नचिन्ह लगाता है।

आगे ये करने की घोषणा
अमित कापरे ने चेताया की जनता में त्राहि-त्राहि मची हुई है। प्रशासन इस ओर ध्यान दें अन्यथा वार्ड वासियों का उग्र प्रदर्शन झेलने के लिए नगर पालिका तैयार रहें। यदि ये समस्या शीघ्र नहीं सुलझी तो अगले चरण में नगर पालिका परिषद के कार्यालय में जल प्रदाय किए जाने वाले जेट सबमर्सिबल पम्प और कार्यालय की पानी की टंकी पर तालाबंदी की जाएगी। प्रदर्शन के दौरान उर्मिला चौरे, सुशीला केवट, लता चौरे, गोमती बरोनिया, ज्योति चौरे, दुर्गा चौरे, राधाबाई केवट, शांतिबाई केवट, उमेश केवट, लखनलाल, पंकज, यशवंत केवट मुख्य रूप से उपस्थित थे।

CATEGORIES
TAGS

AUTHORRohit

COMMENTS

Wordpress (0)
Disqus ( )
error: Content is protected !!
%d bloggers like this: