आगामी कुछ दिन होंगे विकास की दृष्टि से महत्वपूर्ण

आगामी कुछ दिन होंगे विकास की दृष्टि से महत्वपूर्ण

इटारसी। आने वाले कुछ दिन, शहर में विकास के मामले में काफी अहम माने जा रहे हैं। उम्मीद की जा रही है कि करीब पचास करोड़ रुपए के विकास कार्य शहर में मिलेंगे। इन कार्यों में शिक्षा, चिकित्सा, तकनीकि, बिजली विभाग, सड़क निर्माण और राजस्व संबंधी अनेक कार्य शामिल हैं। ये सारे वे काम हैं जो अंतिम दौर में चल रहे हैं और इनको जल्द से जल्द पूर्ण करने के निर्देश आज विधानसभा अध्यक्ष ने संबंधित विभाग के अधिकारियों को दिए हैं। विस अध्यक्ष डॉ. सीतासरन शर्मा ने बुधवार को रेस्ट हाउस में राजस्व, लोक निर्माण विभाग, बिजली एवं पीआईयू के अफसरों को इन कार्यों को जल्द पूरा कराने के निर्देश दिए।
बैठक में करीब 50 करोड के विकास कार्यों पर चर्चा हुई और आगामी दिनों में इनको लोकार्पित करने की योजना बनी। बैठक में एसडीएम अभिषेक गहलोत, सीएमओ सुरेश दुबे, लोनिवि ईई एसके बरेले, पीआईयू के एक्जीक्युटिव इंजीनियर लखन यादव, एसडीओ लोनिवि एके महाला, एमपीआरडीसी के ईई अनिल श्रीवास्तव, एमपीईबी के सहायक प्रबंधक डेलन पटेल समेत सारे विभागों के अफसर मौजूद थे। विधानसभा अध्यक्ष डॉ. सीतासरन शर्मा ने बताया कि पुरानी इटारसी एवं आसपास के गांवों से पढऩे आने वाली बेटियों को जल्द ही एक एकड़ जमीन पर एक करोड रुपए का हाईस्कूल मिलने जा रहा है। इसी तरह से सूरजगंज स्थित गल्र्स हॉस्टल का काम भी एक माह में पूरा होने का आश्वासन अधिकारियों ने बैठक में दिया। आगामी दो दिन में यहां की बाउंड्रीवाल की ड्राइंग एवं प्रॉक्कलन तैयार कर काम शुरू होगा।
बैठक में बताया गया कि पॉलीटेक्निक कॉलेज सनखेड़ा रोड के नवनिर्मित भवन में बिजली फिटिंग का काम पूरा हो चुका है। अफसरों ने बताया कि एक सप्ताह में बिजली कनेक्शन लेकर इसे चार्ज कर दिया जाएगा। 68 लाख रुपए से निर्मित यहां की सीसी रोड का काम भी 15 दिनों में पूर्ण करने का भरोसा दिया है। खेड़ा स्थित खेल स्टेडियम के बीच आ रहे मिशनखेड़ा स्कूल को इसी माह नए स्कूल भवन में शिफ्ट किया जाएगा, जिससे स्टेडियम निर्माण का गतिरोध खत्म हो सके। एमजीएम कॉलेज के नवनिर्मित प्रशासनिक एवं कामर्स रूम का लोकार्पण जल्द होगा। दोनों इमारतें तैयार हो चुकी हैं। पुरानी इटारसी सूखा सरोवर में करीब एक एकड़ जमीन पर गल्र्स स्कूल बनेगा। नजूल से शिक्षा विभाग को जमीन ट्रांसफर कर दी गई है। 88 लाख रुपए का टेंडर हो चुका है। बाउंड्रीवाल समेत एक करोड रुपए से भवन तैयार होगा।
अगले सत्र में नवनिर्मित स्कूल का उन्न्यन कर इसे हायर सेंकडरी में तब्दील कर दिया जाएगा। श्यामाप्रसाद मुखर्जी हॉस्पिटल के नए एसी मर्चुरी रूम का काम अपडेट हो चुका है। जल्द ही इसे चालू किया जाएगा। शवों को एसी में सुरक्षित रखेंगे। पुरानी इटारसी बैंक चौराहे से मरोड़ा तक करीब 17.4 किमी सड़क पर वन-वे का का काम फाइनल है, अफसरों ने दूसरी साइड से काम जल्द शुरू करने का भरोसा दिया। मेहरागांव-डोलरिया रोड के एक साइड नाली निर्माण की ग्रामीणों की मांग पर एमपीआरडीसी के ईई ने कहा कि हम सड़क में नाली का प्रॉक्कलन भी जोड़कर जल्द नाली निर्माण कराएंगे।
बाईखेड़ी में 132 केव्ही सब स्टेशन हेतु जगह आवंटन एवं शहर में निर्माणाधीन सब स्टेशनों का काम पूरा करने के निर्देश दिए। बाईखेड़ी में जगह हेतु कलेक्टर से बात की जाएगी। एमपीईबी और नपा शहर में झूल रहे बिजली तार शिफ्ट करने एवं नए पोल पर लाइन डालने का सर्वे करेंगे। कई जगह पुराने पोल न हटाने एवं नए पोल लगने के बावजूद केबिल न होने की शिकायतें हैं।
डॉ. शर्मा ने एसडीएम गहलोत को बताया कि करीब 58 बांग्लादेशी शरणार्थी परिवारों के पट्टों का 1998 से नवीनीकरण नहीं हुआ है। इससे उन्हें भवन निर्माण और मालिकाना हक संबंधी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। कई बार परिवार आवेदन दे चुके हैं लेकिन कोई एक्शन नहीं हुआ।
पुरानी इटारसी के करीब 500 परिवार आबादी भूमि पर काबिज हैं लेकिन आज तक उन्हें पट्टे नहीं दिए, इस वजह से न तो बैंक भवन निर्माण का कर्ज देती है और न ही पीएम आवास योजना का लाभ उन्हें मिल सका। शर्मा ने कहा कि कई सालों से दोनों प्रकरण पेडिंग रहे लेकिन अफसर ध्यान नहीं दे रहे। दोनों मामलों में तत्काल एक्शन लेकर काम करें, चाहें तो इसके लिए एक राजस्व टीम गठित की जाए। एसडीएम ने कहा हम कल ही संबधित पटवारी से जानकारी लेकर नवीनीकरण का काम शुरू कराएंगे।
एसडीएम को तवा पुल मार्ग एवं न्यास बायपास से खेड़ा स्टेडियम को प्रस्तावित एक करोड़ की सड़क में आ रही किसानों की जमीन समझौता आधार पर अधिग्रहित करने एवं मुआवजा प्रकरण बनाने निर्देश दिए। पुरानी इटारसी में बस स्टेंड की कार्रवाई पर भी चर्चा हुई। 1.294 हेक्टेयर में निर्माण हेतु जमीन आवंटन का प्रस्ताव शासन को भेजा था। तहसीलदार ने सीएमओ से इमारत की ड्राइंग डिजाइन, प्रयोजन के लिए बजट प्रावधान, निर्माण क्षेत्र का ब्यौरा मांगा था। यह डाटा 30 अगस्त तक भेजा जाएगा, शासन से ग्रीन सिग्नल मिलते ही बस स्टेंड का काम शुरू होगा।
पीपलढाना में शासकीय जमीन को पटवारी की पत्नी के नाम पर नामांतरण करने के मामले में भी विधानसभा अध्यक्ष ने पटवारी पर कार्यवाही न होने पर नाराजी जतायी है। इसके साथ बिना अनुमति के भूखंडों पर कालोनी विकसित करने के मामले में एसडीएम ने जानकारी देते हुये बताया कि सनखेड़ा नाका स्थित भूखंड पर बिना अनुमति कालोनी विकसित कर रहे राजेश अग्रवाल बंटी के खिलाफ मामला दर्ज किया है। समीक्षा बैठक में विधानसभा अध्यक्ष डॉ. शर्मा ने नगर पालिका और विद्युत वितरण कंपनी को शहर में अव्यवस्थित विद्युत व्यवस्ता को सुव्यवस्थित करने के निर्देश दिये हैं। उन्होंने दोनों ही विभाग को संयुक्त रूप से सर्वे कर कार्य करने को कहा है। इनके अलावा पीडब्लूडी विभाग व विद्युत वितरण कंपनी द्वारा किये गये कार्यों की समीक्षा भी बैठक में की गई।
बैठक के बाद मीडिया से चर्चा में विधानसभा अध्यक्ष डॉ. शर्मा ने बताया कि राजस्व एवं लोक निर्माण विभाग के महत्वपूर्ण प्रोजेक्ट लगभग पूरे हो चुके हैं। इनको जल्द पूरा कर लोकार्पित करने की चर्चा हुई है। बंगाली विस्थापितों एवं राजस्व संबंधी प्रकरणों के काम लंबित है एसडीएम से इन कार्यों को प्राथमिकता से पूरे कराने को कहा है। बाईखेड़ी में जल्द ही 132 केव्ही सब स्टेशन की तैयारी है, इससे ग्रामीण क्षेत्रों में बिजली संकट दूर होगा। जितने भी काम पेडिंग हैं उन्हें समयसीमा में पूरे कराने पर जोर है। अफसरों को काम में तेजी लाने के निर्देश दिए हैं।

CATEGORIES
error: Content is protected !!
%d bloggers like this:
Narmadanchal

FREE
VIEW