आदिवासियों ने फाग उत्सव मनाया

आदिवासियों ने फाग उत्सव मनाया

इटारसी। सतपुड़ा अंचल में बसे गांवों के आदिवासियों ने होली के मौके पर फाग उत्सव मनाया। इस दौरान आदिवासियों की टोली ने घर-घर जाकर परिवारों में त्योहार की खुशियां बांटी। उन्होंने एकदूसरे को गुलाल और रंग लगाया। आदिवासी घरों में जाकर त्योहार की रस्में निभाई और नाच-गायन चला। समाज के विनोद बारीवा ने बताया कि ग्रामवासियों का मिलजुल कर होली का त्यौहार मनाने का यह कार्यक्रम रंगपंचमी तक चलता है। इस अवसर पर गायक शंकरलाल उईके, बलदेव तेकाम, ढोलक मास्टर श्यामलाल बारीवा, जितेंद्र बावरिया, सुनील नामले, रामबकस उईके, अनिल चीचाम, गोवर्धन कलमे, विनोद नागले, अशोक कासदे, मंगल सिंह शैलू एवं सभी ग्रामवासी उपस्थित रहे।


रजक समाज ने मनाया होली मिलन
अखिल भारतीय रजक समाज की इटारसी शाखा ने होली के पावन अवसर पर वृद्धाश्रम अपनाघर में जाकर होली मिलन समारोह का आयोजन किया और यहां रहने वाले बुजुर्गों के साथ होली पर्व मनाया। समाज के सदस्यों ने बुजुर्गों को तिलक लगाकर आशीर्वाद प्राप् किया और उनको फल वितरण किया। इसके बाद समाज के शोक संतृप्त परिवारों में जाकर गुलाल लगया। इस अवसर पर अभा रजक समाज महासंघ के राजकुमार मालवीय, संजय बाथरी, कैलाश महोबा, नीरज मालवीय, श्याम बाथरी, शुभम मालवीय, मनोज मालवीय का सहयोग रहा।


दिव्यांग बच्चों के साथ मनाई होली

होशंगाबाद में नर्मदापुरम संभागायुक्त रजनीश श्रीवास्तव ने अपने निवास स्थान नीम बंगला में दिव्यांग बच्चों के साथ होली मनाई। होली कार्यक्रम में मीडिया प्रतिनिधि सहित कमिश्नर एवं कलेक्टर कार्यालय के अधिकारी एवं कर्मचारीग उपस्थित रहे। इस अवसर पर दिव्यांग बच्चों ने होली उत्सव के संबंध में विभिन्न मनभावन प्रस्तुतियां दी। कमिश्नर श्री श्रीवास्तव ने दिव्यांग बच्चों के साथ लगभग 2 घंटे बिताए। उनके साथ स्वादिष्ट मिष्ठान एवं भोजन का आनंद लिया और चॉकलेट वितरित की।

CATEGORIES
TAGS

COMMENTS

Wordpress (0)
Disqus ( )
error: Content is protected !!
%d bloggers like this: