इटारसी बाजार : दो घंटे बढ़ाया समय, शनिवार को भी खुला रहेगा

इटारसी बाजार : दो घंटे बढ़ाया समय, शनिवार को भी खुला रहेगा

इटारसी। प्रशासन ने बाजार खोलने का समय दो घंटे बढ़ा दिया है। अब बाजार शाम 5 बजे के स्थान पर 7 बजे तक खुला रह सकेगा। अनलॉक प्रक्रिया के दौरान प्रशासन ने शहर के लोगों को यह बड़ी राहत दी है। इसके साथ ही होटल, रेस्टॉरेंट एवं चाट-पकोड़े की दुकानें रात 9 बजे तक खुली रह सकेंगी। इसके अलावा अब केवल रविवार को ही लॉकडाउन (Lockdown) रहेगा, शनिवार बाजार खुला रहेगा।
कृषि उपज मंडी के सभागार में आज विधायक डॉ.सीतासरन शर्मा (Dr. Sitasaran Sharma, MLA Hoshangabad) की उपस्थिति में हुई बैठक में यह निर्णय लिया। प्रदेश के गृह मंत्री नरोत्तम मिश्र के आदेश के बाद यह बैठक बुलायी गई थी। बता दें कि अनलॉक
(Unlock) के साथ जिला प्रशासन ने निर्धारित समय सीमा में बाजार खोलने की स्वीकृति प्रदान की थी। लेकिन कुछ समय बीतने के बाद फिर एक बार शहर को कोरोना ने जकड़ लिया। देखते-देखते आधा सैंकड़ा से अधिक पॉजिटिव (Corona Positive) मरीज शहर में सामने आए। शहर के साथ आसपास के ग्रामीण अंचलों एवं होशंगाबाद जिले के अधिकांश शहरों में कोरोना पॉजिटिव मरीज मिलने से दहशत का माहौल पैदा हो गया था। जिसको देखते हुए प्रशासन ने आनन-फानन में कोरोना संक्रमण रोकने के उद्देश्य से बाजार की समयसीमा फिर से घटी दी और पिछले एक पखवाड़े से तो सप्ताह में दो दिन शनिवार और रविवार टोटल लॉकडाउन किया। इसके बाद अभी त्योहार के वक्त तो चार दिन टोटल लॉकडाउन कर दिया था, जिससे व्यापारियों के साथ आमजन भी परेशान हो गये थे। रक्षाबंधन (Raksha bandhan) और ईद (EID) जैसे त्योहार पर लोगों को कई जरूरी चीजें नहीं मिल सकती थी।
शुक्रवार को प्रदेश के गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा (Home Minister Narottam Mishra) द्वारा बाजार खुलने की सीमा बढ़ाने एवं सप्ताह में एक दिन का बंद रखने के ऐलान का सोशल मीडिया पर जमकर चर्चा का विषय बना रहा। श्री मिश्रा के बयान को लेकर स्थानीय व्यापारियों ने प्रशासन पर अपना दबाव बनाना शुरू कर दिया। शुक्रवार को आनन-फानन में विधायक डॉ. शर्मा की उपस्थिति में एसडीएम सतीश राय (Satish Rai, SDM Itarsi) एवं एसडीओपी महेंद्र कुमार मालवीय (Mahendra Malviya, SDOP Itarsi) ने व्यापारी प्रतिनिधियों की बैठक कृषि उपज मंडी (Krishi upaj mandi) में बुलाई गई। यह मैराथन बैठक मुश्किल से बीस मिनट चली। बैठक में निर्णय लिया कि मुख्य बाजार की दुकानें शाम 5 की जगह 7 बजे तक खुली रहेंगी। साथ ही होटल, रेस्टोरेंट, चाट की दुकानें रात 9 बजे तक खुली रहेंगी।
बैठक में जगदीश मालवीय (Jagdish Malviya), सोनू बिंद्रा (Sonu Bindra), गोविंद बांगड़ (Govind Bangad), धर्मदास मिहानी, कैलाश नवलानी, मोहन चेलानी, पंकज राठौर (Pankaj Rathore), जसबीर छाबड़ा (Jasbeer Chhabra) सहित अनेक व्यापारी प्रतिनिधि उपस्थित थे।
बैठक के दौरान शनिवार को खोले जाने की मांग को लेकर मामला जिला कलेक्टर के पाले में डाल दिया था। शाम से पहले इस बात का ऐलान कर दिया कि शनिवार को बाजार नियत समय के अनुसार ही खुले रहेंगे। इस संबंध में विधायक डॉ. शर्मा ने कहा कि प्रदेश के गृहमंत्री ने जो आदेश दिया है वह पूरे प्रदेश में लागू करना होगा। इसी के तहत आज व्यापारियों की बैठक हुई थी। बैठक में अनेक निर्णय ले लिए गए हैं। डॉ. शर्मा ने जहां व्यापारियों की सुविधा की बात कही वहीं इस बात को वजन देते हुए कहा कि दुकानदार एवं ग्राहकों को कोरोना संक्रमण से बचने के लिए मास्क, सोशल डिस्टेंसिंग सहित अन्य व्यवस्थाओं का ध्यान रखना चाहिए। जो निर्णय आज हुआ है यदि उसका कोई उल्लंघन करता है, तो उस पर प्रशासन कार्रवाई करने को स्वतंत्र है।
एसडीएम श्री राय (Satish Rai, SDM Itarsi) ने बताया कि शनिवार (Saturday) को बाजार खुलेगा, लेकिन संक्रमण से बचाव के लिए शासन के निर्देशों का पालन करना आवश्यक होगा।
वहीं व्यापार संघ अध्यक्ष गोविंद बांगड़ का कहना था कि विधायक के नेतृत्व में प्रशासन ने हमारी मांगों को गंभीरता से लेते हुए स्वीकृति प्रदान की है। हम प्रदेश के आदेशों का पूरा ध्यान रखेंगे।

CATEGORIES
TAGS

COMMENTS

Wordpress (0)
Disqus ( )
error: Content is protected !!
%d bloggers like this: