इटारसी स्टेशन, अवैध वेंडरों की शरण स्थली

तीन दर्जन अवैध वेंडरों से वसूले 16 हजार रुपए

तीन दर्जन अवैध वेंडरों से वसूले 16 हजार रुपए
इटारसी। अवैध वेंडरों के मामले में कुख्यात इटारसी रेलवे स्टेशन पर आरपीएफ और रेलवे के वाणिज्य विभाग के बीच ठन सी गई है। पिछले दो दिनों से वाणिज्य विभाग के अमले के साथ स्टेशन अधीक्षक प्लेटफार्म पर घूम-घूमकर जुर्माने की कार्रवाई कर रहे हैं, वह भी बिना आरपीएफ की मदद लिए। कुछ माह पूर्व भी जब स्टेशन अधीक्षक ने आरपीएफ के थाना प्रभारी को अवैध वेंडरिंग के खिलाफ कार्रवाई को पत्र लिखा था, तभी यह बात सामने आयी थी कि सबकुछ अच्छा नहीं चल रहा है। आरपीएफ के संरक्षण में रेलवे स्टेशन पर अवैध वेंडर चल रहे हैं, यह सब लोग जानते हैं। बावजूद इसके आला अधिकारियों द्वारा कोई कार्रवाई नहीं की जाती है, आखिर क्या कारण है?
आज स्टेशन अधीक्षक वायएस बघेल ने टीसी स्टाफ के साथ सभी प्लेटफार्म पर जाकर तीन दर्जन वेंडरों पर जुर्माने की कार्रवाई की है। वाणिज्य विभाग के सूत्रों के अनुसार दोपहर तक 36 लोगों को पर कार्रवाई करके 16065 रुपए का जुर्माना वसूला है। इनमें से कई के पास परिचय पत्र नहीं थे तो कई बिना यूनिफार्म के मिले थे। बताया जाता है कि बुरहानपुर तक के वेंडर यहां ट्रेन में और प्लेटफार्म पर आकर अवैध रूप से कारोबार करते हैं और यह सब आरपीएफ की मिलीभगत से ही होता है। सूत्र बताते हैं कि ये कार्रवाई लगातार चलेगी और रात के वक्त भी इसे जारी रखने की योजना है। सूत्र बताते हैं कि यह सब उच्च स्तर से मिले इशारे के तहत चल रहा है। देखना है कि आखिर अब आरपीएफ अवैध वेंडरों के खिलाफ कार्रवाई में कब तक नहीं उतरती है?
ये है वेंडरों की स्थिति
रेलवे स्टेशन पर खानपान लाइसेंसियों के करीब सवा दो सौ वेंडरों को ही वैध माना है और इनके लिए विधिवत परिचय पत्र भी जारी किए गए हैं। इसके अलावा जो वेंडर यहां दिखते हैं, वे सारे अवैध हैं और अवैध वेंडरों की संख्या का जो अनुमान लगाया जाता है वह करीब आठ सौ है और गर्मियों के सीज़न में यह संख्या करीब एक हजार पहुंच जाती है। जानकारी के अनुसार रेलवे स्टेशन पर खानपान लाइसेंसियों के करीब डेढ़ दर्जन स्टॉल और ट्रॉलियां हैं। इन पर रेलवे ने जिन वेंडरों को कार्ड जारी किए हैं उनकी संख्या 235 हैं मगर स्टेशन पर इन वैध वेंडरों के साथ ही अवैध वेंडर भी सक्रिय हैं जिनकी संख्या वैध वेंडरों से तीन गुना अधिक है।
इनका कहना है…!
यह अभियान पूरी गर्मी के सीज़न में जारी रहेगा। इस सीज़न में ही सबसे अधिक अवैध वेंडर स्टेशन में घुस आते हैं। हमारा प्रयास रहेगा कि अवैध वेंडरों में कार्रवाई का खौफ हो।
वायएस बघेल, स्टेशन अधीक्षक

CATEGORIES
error: Content is protected !!
%d bloggers like this:
Narmadanchal

FREE
VIEW