उत्कृष्ट प्रशिक्षक तैयार करेगा प्रदेश का खेल विभाग

इटारसी। मप्र का खेल विभाग उत्कृष्ट प्रशिक्षक तैयार करेगा ताकि प्रदेश के खिलाडिय़ों का प्रदर्शन और अधिक बेहतर बनाया जा सके। प्रदेश का प्रतिनिधित्व करते हुए पदक अर्जित करने के लिए अकादमियों तथा जिले के खेल परिसर में उत्कृष्ट प्रशिक्षक उपलब्ध कराने के लिए खेल और युवा कल्याण विभाग ने प्रशिक्षक विकास योजना तैयार की है।
जिला खेल अधिकारी वाणी साहू ने बताया कि योजना के अंतर्गत विभाग में वर्तमान में नियमित, संविदा रूप से कार्यरत खेल प्रशिक्षकों, फिटनेस ट्रेनर, स्पोट्र्स साइकोलॉजिस्ट, स्पोट्र्स फिजियोथेरेपिस्ट, स्पोट्र्स बायोमैकेनिक्स एक्सपर्ट, स्पोट्र्स न्यूट्रीशियन, मसाजर को खेलों के प्रशिक्षण की तकनीकि व अत्याधुनिक जानकारी प्राप्त करने के लिए उन्हें देश व विदेश में अध्ययन हेतु भेजा जाएगा। इसके अलावा प्रदेश के ऐसे खिलाड़ी जो अंतर्राष्ट्रीय व राष्ट्रीय स्तर पर देश, प्रदेश का प्रतिनिधित्व कर चुके हैं तथा अब अपना खेल प्रशिक्षण, स्पोट्र्स साइंस एक्सपर्ट व स्पोर्ट स्टाफ के रूप में अपना भविष्य बनाना चाहते हैं, उन्हें भी खेल प्रशिक्षण की डिग्री, डिप्लोमा, सर्टिफिकेट कोर्स आदि प्राप्त करने हेतु देश-विदेश में अध्ययन के लिए वित्तीय सहायता उपलबध करायी जायेगी। खेल संघों से जुड़े दूसरे एक्सपर्ट, खिलाड़ी भी इस योजना का लाभ ले सकेंगे।
दस योजना से प्रदेश और देश के खिलाडिय़ों को अत्याधुनिक खेल प्रशिक्षण हेतु प्रशिक्षकों व सपोर्ट स्टाफ की सेवाएं प्राप्त होंगी साथ ही प्रदेश के युवा खिलाडिय़ों को रोजगार के बेहतर अवसर प्राप्त होंगे।

CATEGORIES
TAGS
error: Content is protected !!
%d bloggers like this: