एक भारत श्रेष्ठ भारत क्लब का गठन किया

इटारसी। शासकीय एम.जी.एम.पी.जी. महाविद्यालय में एक भारत श्रेष्ठ भारत क्लब का गठन किया गया उच्च शिक्षा विभाग के निर्देशानुसार डा. राकेश मेहता, प्राध्यापक वनस्पति शास्त्र को नोडल अधिकारी बनाया गया।
एक भारत श्रेष्ठ भारत क्लब के अंतर्गत लगभाग 100 विद्यर्थियों का चयन किया गया है। ईबीएसबी क्लब का मुख्य उद्देष्य विद्यार्थियों में पूर्वोत्तर राज्यों जैसे- कला, संस्कृति, भाषा साहित्य, भोजन एवं लोकजीवन, जैवविविधता आदि का अध्ययन करना एवं दोनो राज्यों के मध्य जानकारियों विद्यार्थयों व शिक्षकों का आदान-प्रदान करना है। कार्यक्रम के अन्तर्गत महाविद्यालय को नागालैण्ड राज्य से जोड़ा गया है अतः यहां के विद्यार्थी प्रमुख्य रूप से नागालैण्ड राज्य का अध्ययन करेंगे।
आज ईबीएसबी क्लब के तत्वावधान में विद्यार्थियों को नागालैण्ड राज्य का परिचय फिल्म के माध्यम से दिया गया। जिसमें वहां के मोहोत्सव हार्नबिल फेस्टिवल, राजकीय पक्षी ब्लाइथ्स ट्रगोपान, 16 प्रकार की जनजातियों, नृत्य, विश्व का सबसे रूचां वृक्ष रोडोडेªन्ड्रान एवं वनस्पतियां आदि के बारे में डा. राकेश मेहता ने जानकारी दी।
डा. ओ.पी. शर्मा ने नागालैण्ड की प्रमुख जनजातियों जैसे, नागा, नबोई नागा, अंगामी आदि जनजाति एवं उनके खानपान के विषय मे जानकारी प्रदान की। डा. शलिनी नैमा ने विद्यार्थियों को आगे की गतिविधियों मे भाग लेने हेतु प्रोत्साहित किया। इस अवसर पर प्राचार्य, डा. पी.के.पगारे विषेश रूप से उपस्थित रहें। एक भारत श्रेष्ठ भारत कार्यक्रम के द्वौरान आदान प्रदान प्रक्रिया में महाविद्यालय का एक दल नागालैण्ड के महाविद्यालय में व नागालैण्ड का एक दल शास. एम.जी.एम.पी.जी. महाविद्यालय में आएगा। वनस्पतिशास्त्र विभाग की कु. अंकिता पाण्डे ने बताया कि प्रत्येक माह एक दिन एक भारत श्रेष्ठ भारत दिवस मनाया जावेगा। कार्यक्रम को सफल बनाने में कु. ज्योति चैहान, कु. दिक्षा पटैल का विषेश योगदान रहा। इस अवसर पर बडी संख्या में उपस्थित रहे जिसमें विषेष रूप से दीपक धुर्वे, राजा बामने, अमित सिंह राजपूत उपस्थित रहे।

CATEGORIES
TAGS
error: Content is protected !!
%d bloggers like this: