एक मार्च से शुरू होगी बोर्ड परीक्षाएं

जिले में 81 परीक्षा केन्द्र बनाए गए

जिले में 81 परीक्षा केन्द्र बनाए गए
होशंगाबाद। माध्यमिक शिक्षा मंडल की बोर्ड परीक्षाएं 1 मार्च से शुरू होगी इस परीक्षा हेतु होशंगाबाद जिले में कुल 81 परीक्षा केन्द्र बनाए गए है। बोर्ड परीक्षा के लिए 22 फरवरी से 23 फरवरी के मध्य तक जिला कलेक्टर के प्रतिनिधि के रूप में अनुविभागीय राजस्व अधिकारी श्री मनोज उपाध्याय को नियुक्त किया गया है। मंडल परीक्षाओ के संचालन हेतु जिला स्तर पर जिले की समन्वय संस्था शासकीय एसएनजी उच्च मा.वि. होशंगाबाद से प्रत्येक परीक्षा केन्द्र के केन्र्दाध्यक्ष को गोपनीय सामग्री का वितरण किया जाएगा। गोपनीय सामग्री का वितरण अनुविभागीय राजस्व अधिकारी व जिला शिक्षा अधिकारी के मार्ग दर्शन में किया जाएगा। गतव्य स्थानो तक गोपनीय सामग्री पहुंचाने के लिए बसों की व्यवस्था जिला शिक्षा अधिकारी सुनिश्चित करेंगे।
प्रत्येक परीक्षा केन्द्र में परीक्षा अधिनियम 1937 की धाराओं के तहत पर्याप्त पुलिस बल लगाए जाएगें एवं दर्ज एफआईआर पर तत्काल पुलिस अधिक्षक द्वारा कार्यवाही सुनिश्चित की जाएगी, इस कार्य में समस्त अनुविभागीय दण्डाधिकारी आवश्यक सहयोग प्रदान करेंगे। परीक्षा प्रारंभ होने के दो घंटे पूर्व से लेकर परीक्षा पूर्ण होने तक परीक्षा केन्द्रो से 100 गज की दूरी के अन्दर किसी भी अनाधिकृत व्यक्तियों तथा अवांछनीय गतिविधियो पर पूर्णत: रोक रहेगी। बोर्ड परीक्षाओ में नकल रोकने के लिए उडनदस्तो द्वारा परीक्षा केन्द्रो का आकस्मिक निरीक्षण किया जाएगा। परीक्षा केन्द्रो में सामूहिक नकल की प्रवृति को रोकने एवं परीक्षा में विघ्न डालने वाले अपराधिक तत्वों की रोकथाम हेतु अनुविभागीय राजस्व अधिकारी, फ्लार्इंग स्कवाड प्रभारी, तहसीलदार, थाना प्रभारी को संबंधित परीक्षा केन्द्रो में नियुक्त किया गया है।
बोर्ड परीक्षाओ के लिए प्रत्येक संवेदनशील एवं अति संवेदनशील परीक्षा केन्द्रो के लिए मुख्य विषय जैसे गणित, अंग्रेजी, भौतिक, रसायन, जीव विज्ञान, अर्थ शास्त्र, विज्ञान, सामाजिक विज्ञान की परीक्षाओं के लिए आवश्यतानुसार प्रेक्षको का चयन व नियुक्त मंडल द्वारा की जाएगी। नियुक्त किए गए प्रेक्षको को 600 रूपये प्रतिदिन की दर से राशि का भुगतान किया जाएगा। राशि केन्द्राध्यक्ष को उपलब्ध कराई जाएगी।

CATEGORIES
error: Content is protected !!
%d bloggers like this: