एक माह में पाइप लाइन शिफ्ट नहीं कर सके नपा के इंजीनियर

एक माह में पाइप लाइन शिफ्ट नहीं कर सके नपा के इंजीनियर

अंडरब्रिज निर्माण में नपा के कारण हो रही देरी
इटारसी। नगर पालिका के अधिकारी अपने वादे के मुताबिक एक माह में भी नई गरीबी लाइन के अंडरब्रिज की राह में बाधा बन रही पेयजल पाइप लाइन की शिफ्टिंग नहीं कर सके हैं। अब भी नपा के इंजीनियर सोमवार तक काम करने की बात कर रहे हैं। विगत माह 12 फरवरी को रेलवे के अपर मंडल रेल प्रबंधक इंफ्रा गौरव सिंह ने नई गरीबी लाइन के निर्माणाधीन अंडरब्रिज का निरीक्षण किया था। उस दौरान सार्वजनिक सड़क और नाले का विवाद सामने आया था जो सहमति बनाकर खत्म कर लिया था।
रेलवे अफसरों ने नगर पालिका सब इंजीनियर आदित्य पांडेय और यहां रेलवे की जमीन पर काबिज परिवारों को सहमति बनाकर अतिक्रमण हटाने को तैयार तो कर लिया। लेकिन, रेलवे के अफसरों से किया अपना वादा नगर पालिका के अधिकारियों ने नहीं निभाया। दरअसल अंडरब्रिज के प्रस्तावित रास्ते में आ रहे नाले को साइड में डायवर्ट किया जाना है। ब्रिज के एप्रोच रोड से निकली नपा की पाइप लाइन को सब इंजीनियर आदित्य पांडेय ने शिफ्ट करने पर सहमति जताई थी और उनके किये वादे को एक माह का वक्त गुजर गया। लेकिन, नपा के अधिकारी एक पाइप लाइन की शिफ्टिंग नहीं कर सके।
गौरतलब है कि अंडरब्रिज का करीब 75 फीसदी काम पूरा हो चुका है। अब नई गरीबी लाइन साइड पर फिनिशिंग वर्क एवं रोड साइड नाले को शिफ्ट करने का काम बाकी है। यदि नगर पालिका धौंखेड़ा से आयी पाइप लाइन को शिफ्ट कर लेती है तो अंडरब्रिज का निर्माण कर रहे ठेकेदार को काम करने के लिए गति मिलेगी और उतनी जल्दी ही यह रास्ता प्रारंभ हो सकेगा।

पांच वर्ष में नहीं हुआ काम
गरीबी लाइन स्थित रेलवे फाटक लगभग दो दशक पहले बंद कर दिया था। प्रशासनिक स्वीकृति के बाद वर्ष 2015 में अंडर ब्रिज का काम शुरू हुआ था लेकिन अब तक यह पूर्ण नहीं हो सका है। फाटक बंद होने से स्थानीय लोगों की परेशानी के मद्देनजर तत्कालीन लोनिवि मंत्री सरताज सिंह ने अंडर ब्रिज बनाने के निर्देश दिए हैं। इसके बाद लोक निर्माण विभाग, ब्रिज कॉर्पोरेशन व रेलवे के इंजीनियरों ने संयुक्त रूप से गरीबी लाइन रेलवे गेट का निरीक्षण किया था। इसके बाद रेलवे ने 5 करोड़ 50 लाख की लागत पर डीपीआर बनाकर रेलवे को भेजा था। रेलवे की स्वीकृति मिलने के बाद वर्ष 2015 में अंडर ब्रिज का काम शुरू हुआ था।

अंडर ब्रिज से इन्हें मिलेगा लाभ
अंडर ब्रिज के बनने से गरीबी लाइन, पुलिस लाइन, न्यास कॉलोनी, लाइन एरिया, सूरजगंज, महर्षी कालोनी, सोनासांवरी, मालवीयगंज सहित क्षेत्र के हजारों लोगों को आवागमन की एक बड़ी सुविधा मिल जाएगी। अंडर ब्रिज का काम पूरा होने से शहर के लोग सीधे हाइवे 69 से जुड़ जाएंगे। वहीं होशंगाबाद जाने के लिए शहरवासियों को ओवर ब्रिज का चक्कर लगाने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

इनका कहना है…!
कुछ तकनीकि दिक्कतों के चलते पाइप लाइन शिफ्टिंग में देरी हो रही है। इस काम को काफी संजीदगी से करना होगा ताकि काम के दौरान कहीं से पाइप लाइन में कहीं से क्रेक न हो जाए। तकनीकि परेशानियों को खत्म कर लिया है, बस सोमवार तक पाइप लाइन शिफ्टिंग की जाएगी।
आदित्य पांडेय, सब इंजीनियर

CATEGORIES
TAGS

COMMENTS

Wordpress (0)
Disqus ( )
error: Content is protected !!
%d bloggers like this:
Narmadanchal

FREE
VIEW