एनसीसी कैडेटों को यातायात नियमों के प्रति जागरूक किया

एनसीसी कैडेटों को यातायात नियमों के प्रति जागरूक किया

– नर्मदा महाविद्यालय पचास छात्र-छात्राएं यातायात पुलिस को प्राप्त हुए
नर्मदापुरम। यातायात पुलिस (Traffic Police) ने एनसीसी कैडेट्स (NCC Cadets) को यातायात नियमों के प्रति जागरुक करने की नयी पहल प्रारंभ की है। कैडेट्स को ट्रैफिक पुलिस (Traffic Police) के कर्तव्य, यातायात संकेत चिह्न और नियमों की जानकारी दी गई है।
पुलिस अधीक्षक डॉ गुरूकरण सिंह (Superintendent of Police Dr. Gurukaran Singh) के मार्गदर्शन, एएसपी अवधेश प्रताप सिंह (ASP Awadhesh Pratap Singh) के मार्गदर्शन, यातायात डीएसपी संतोष मिश्रा के नेतृत्व में ट्रैफिक प्रभारी निरीक्षक आशीष पवार और उनकी टीम द्वारा लगातार यातायात नियमों के प्रति जागरूकता लाने के प्रयास किये जा रहे हैं। इसी तारतम्य में यातायात पुलिस द्वारा एनसीसी कैडेट्स को यातायात पुलिस के कर्तव्यों, एनफोर्समेंट (Enforcement) के तरीकों और यातायात संकेत चिन्हों और नियमो की जानकारी दी गई।

इंटरसेप्टर व्हीकल का अवलोकन कराया

ट्रैफिक डीएसपी संतोष मिश्रा ने बताया कि यातायात प्रभारी निरीक्षक आशीष पवार ने कैडेट्स को इंटरसेप्टर व्हीकल (Interceptor Vehicle) का अवलोकन कराया। उसकी उपयोगिता एवं कार्य करने के तरीकों की जानकारी दी गई। यातायात के उप निरीक्षक परसराम मालवीय एवं सहायक उपनिरीक्षक रामपाल सोनी द्वारा चौराहों पर यातायात नियंत्रण का तरीका एवं रोजमर्रा की व्यवस्था में उत्पन्न होने वाली समस्याओं और समाधान के संबंध में अवगत कराया गया। एनसीसी के हवलदार शिखर सिंह और इंदर सिंह कैडेट्स के नियंत्रण एवं पर्यवेक्षक हेतु साथ में रहे। एनसीसी के कर्नल हरप्रीत सिंह (Col Harpreet Singh) के सार्थक प्रयासों एवं सहयोग से एक सप्ताह के लिए एनसीसी 13 बटालियन (NCC 13 Battalion) एवं 5 बटालियन (5 Battalion) के नर्मदा महाविद्यालय (Narmada Mahavidyalaya) पचास छात्र-छात्राएं यातायात पुलिस को प्राप्त हुए हैं।

पुलिस का सहयोग किया जाएगा

प्रथम चरण में प्रशिक्षण उपरांत इन कैडेट्स द्वारा शहर के प्रमुख स्थलों पर यातायात व्यवस्था, पार्किंग (Parking) एवं जनसामान्य को यातायात नियमों के प्रति सजग करने में पुलिस का सहयोग किया जाएगा। शहर की व्यवस्था के अहम स्थान जैसे सतरस्ता, सेठानी घाट, होंडा चौराहा, मीनाक्षी चौक, ओव्हर ब्रिज तिराहा आदि पर इन कैडेट को व्यवस्था का व्यवहारिक प्रशिक्षण दिया जाएगा।

CATEGORIES
Share This

AUTHORRohit

error: Content is protected !!