कंदमूल एवं जड़ों के पोषक तत्वों पर रिसर्च की जाये : सभापति श्री शुक्ला

संकल्प से सिद्धी न्यू इंडिया मंथन कार्यक्रम में हुए शामिल

संकल्प से सिद्धी न्यू इंडिया मंथन कार्यक्रम में हुए शामिल
होशंगाबाद। मध्यप्रदेश विधानसभा की कृषि समिति के सदस्य सभापति श्री केदारनाथ शुक्ल के नेतृत्व में आज कृषि विश्वविद्यालय पवारखेड़ा का भ्रमण किया। साथ ही संकल्प से सिद्धि न्यू इंडिया मंथन कार्यक्रम में शामिल हुए। कार्यक्रम में उपस्थित विश्वविद्यालय के शिक्षकों को संबोधित करते हुए सभापति श्री केदारनाथ शुक्ल ने निर्देश दिये कि विश्वविद्यालय धान, गेहूं व सोयाबीन के आलावा कंद मूल व कंद के जड़ों के पोषक तत्वों पर भी रिसर्च करें। रिसर्च स्कालर इन कंद मूल के पेड़ो की खोज करें और एक नया नवाचार करें। उन्होनें कहा कि यदि हमने कंद मूल फलों को, सब्जियों को भी अपनी खेती का अंग बना लिया तो इससे किसानों को दुगना फायदा होगा। श्री शुक्ला ने बताया कि सूरन एवं मूसली एक पोषक तत्व से भरपूर फल है। लोगो को प्रोत्साहित किया जाये कि वे सूरन और मूसली अपने खेतों मे लगायें सफेद मूसली के एक पौधे से 10 किलो सतावर निकलता है। उन्होने कहा कि रिसर्च सेंटर मे यह सब किया जाये। श्री शुक्ला ने महुआ एवं तेंदु को भी प्रोत्साहित करने के निर्देश दिये। सभापति श्री शुक्ला ने कृषि के क्षेत्र मे नये नये अनुसंधान व नवाचार करने के निर्देश दिये। डॉ. दीप पहलवान ने बताया कि पवारखेडा कृषि फार्म में 150 एकड़ में धान, सोयाबीन की बोवाई की गयी है। विशेष रूप से 1121 किस्म की धान को लगाया गया है। 40 हजार रूपये प्रति एकड़ के हिसाब से संचालन के लिये पैसा मिलता है और संचालन में कोई बाधा नहीं आती है। सभापति श्री शुक्ल ने आम, कटहल व अमरूद की फसल पर भी विशेष ध्यान देने के निर्देश दिये। सदस्य श्री नारायण सिंह कुशवाह ने कृषि के क्षेत्र मे अपने अनुभव साझा किये। कृषि वैज्ञानिक डॉ वर्मा ने बताया कि कृषि अनुसंधान केन्द्र 1903 से कार्यरत है। साथ ही कृषि विश्वविद्यालय 2004 से संचालित है। इसके पूर्व सभी शिक्षकगणों ने अपना परिचय सभापति को दिया।
संकल्प से सिद्धी न्यू इंडिया मंथन कार्यक्रम में संयुक्त संचालक किसान कल्याण एवं कृषि विभाग श्री बी.एल.बिलैया, उपसंचालक श्री जितेंन्द्र सिंह एवं परामर्श मण्डल के सदस्य गण मौजूद थे।

सदस्यों का हुआ आत्मीय स्वागत
आज होशंगाबाद जिले में भ्रमण व निरीक्षण पर आई म.प्र. विधानसभा की कृषि समिति के सभापति, सदस्यों व सलाहकार मंडल के सदस्यों का स्थानीय सर्किट हाउस में आत्मीय स्वागत किया गया। कृषि समिति के सभापति श्री केदार नाथ शुक्ल व सदस्य श्री नरेन्द्र सिंह कुशवाह तथा सलाहकार मंडल के सदस्यों का किसान कल्याण व कृषि विकास विभाग के संयुक्त संचालक श्री बी.एल.बिलैया एवं उपसंचालक श्री जितेन्द्र सिंह ने स्वागत किया। जनप्रतिनिधियों श्री पीयूष शर्मा, श्रीमती संध्या थापक, श्री हंसराय व अन्य लोगों ने आत्मीय स्वागत किया।

CATEGORIES
error: Content is protected !!
%d bloggers like this:
Narmadanchal

FREE
VIEW