कमिश्नर ने किया औचक निरीक्षण

कमिश्नर ने किया औचक निरीक्षण

होशंगाबाद। होशंगाबाद जिले में किसानों से मूंग, उड़द व सोयाबीन की खरीदी व्यापारियो द्वारा की जा रही है। वही राजस्व अभियान के अंतर्गत राजस्व रिकॉर्ड की दुरस्तीकरण का कार्य भी जारी है। इसी कड़ी में गुरूवार को स्वयं नर्मदापुरम संभाग कमिश्नर श्री उमाकांत उमराव ने बाबई के कृषि उपज मंडी और तहसील कार्यालय का औचक निरीक्षण किया। कमिश्नर ने कृषि उपज मंडी में मूंग खरीदी की स्थिति का निरीक्षण किया और अधिकारियों को निर्देशित किया कि मुख्यमंत्री भावांतर भुगतान योजना के तहत व्यापारी किसानों को 50 हजार तक का भुगतान नगद ही करें। इस योजना में पूरी पारदर्शिता रखी जाए। कमिश्नर ने कहा कि संबंधित अधिकारीगण यह सुनिश्चित करें कि किसानों को सही ऑनलाइन तौल पर्ची मिले, किसानों का रजिस्ट्रेशन नम्बर सही हो साथ ही सभी प्रकार की खरीदी व बिक्री मंडी के अंदर हो तथा व्यापारी व किसानों के बीच ही हो। कमिश्नर ने निर्देश दिए कि किसी भी प्रकार मूंग की खरीदी मंडी के बाहर ना हो। कमिश्नर ने मंडी सचिव को निर्देशित किया कि वे स्थानीय प्रशासन के सहयोग से किसानों को सुरक्षित भुगतान की व्यवस्था करे तथा व्यापारियों के जान माल की पुख्ता सुरक्षा व्यवस्था भी सुनिश्चित की जाए।
कमिश्नर श्री उमराव ने मंडी सचिव को निर्देशित किया कि वे किसानों के बैठने छाया व पेयजल की उचित व्यवस्था करें। मंडी में जो किसान पहले आता है उसे क्रमानुसार टोकन देकर अनाज बिक्री की व्यवस्था सुनिश्चित करें। कमिश्नर ने कहा कि मंडी में भीड़ पर नियंत्रण भी रखा जाए। औचक निरीक्षण के दौरान कमिश्नर श्री उमराव ने एस.डी.एम. श्री मनोज उपाध्याय, तहसीलदार श्रीमती शिवानी पाण्डे, मंडी सचिव, मुख्यकार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत तथा खाद्य विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे मंडी में व्यवस्था चाकचौबंद रखने के लिए नियमित रूप से भ्रमण कर निगरानी रखें। निरीक्षण के दौरान कमिश्नर ने तहसीलदार श्रीमती पाण्डे व मंडी सचिव को किसानों एवं व्यापारियों के साथ बैठक आयोजित कर भावांतर भुगतान योजना की जानकारी देने के निर्देश दिए।
कमिश्नर श्री उमराव ने तहसील कार्यालय बाबई के निरीक्षण के दौरान आधुनिक रिकॉड रूम, पटवारी बस्ता, डायवर्शन तथा बी-1 की फाइलों का अवलोकन किया। उन्होंने ग्राम उदय से भारत उदय अभियान में हुए नामांतरण बंटवारे तथा सीमांकन के अपग्रेडेशन की जांच तथा अब तक की गई कार्यवाही पर संतोष व्यक्त किया। कमिश्नर के निरीक्षण के समय एस.डी.एम श्री मनोज उपाध्याय, तहसीलदार श्रीमती शिवानी पाण्डे, संबंधित अधिकारी तथा किसान उपस्थित रहे।

CATEGORIES
error: Content is protected !!
%d bloggers like this:
Narmadanchal

FREE
VIEW