कलेक्टर एवं एसपी ने लगवाया कोविड-19 का प्रिकॉशन डोज

कलेक्टर एवं एसपी ने लगवाया कोविड-19 का प्रिकॉशन डोज

होशंगाबाद। कलेक्टर नीरज कुमार सिंह (Collector Neeraj Kumar Singh) एवं पुलिस अधीक्षक होशंगाबाद डॉ. गुरकरण सिंह (Superintendent of Police Hoshangabad Dr. Gurkaran Singh) ने आज 14 जनवरी शुक्रवार को जिला चिकित्सालय पहुंचकर कोविड वैक्सीन का प्रिकॉशन डोज लगवाया है। उन्हें यह टीका स्टाफ नर्स जिला चिकित्सालय कविता नरवरे ने लगाया।

कलेक्टर एवं पुलिस अधीक्षक ने सभी पात्र व्यक्तियों से अनिवार्य रूप से अपने दोनों डोज के साथ ही साथ प्रिकॉशन डोज लगवाने की अपील की है। उल्लेखनीय है कि शासन के निर्देशानुसार जिले में विगत 10 जनवरी 2022 से हेल्थ केयर, फ्रंटलाइन वर्कर्स और 60 वर्ष से अधिक के बीमार मरीजों को कोविड वैक्सीन (Kovid Vaccine) के प्रिकॉशन डोज (Precaution Dose) लगाए जाने का कार्य सतत जारी है।
सबसे अच्छी बात यह है कि पहले और दूसरे डोज की तरह इस बार कोविन ऐप पर नए रजिस्ट्रेशन नहीं करना होगा। हां, अपॉइंटमेंट जरूर लेना होगा। हालांकि जिन सीनियर सिटीजन को बूस्टर डोज लगवाना है, वो सीधे टीकाकरण केंद्र पर जाकर ऐसा कर सकते हैं। केंद्रीय गृह मंत्रालय ने साफ कर दिया है कि नए रजिस्ट्रेशन की जरूरत नहीं होगी।
जिले में 10 जनवरी से हेल्थ केयर वर्कर्स (Health Care), फ्रंटलाइन वर्कर्स (Frontline Workers) व 60 वर्ष से अधिक आयु के ऐसे लोग जो को-मोर्बिड कंडीशन्स से पीडि़त हैं, को प्रिकॉशन डोज लगाया जा रहा है। ऐसे लोग जो 9 माह पहले दूसरा डोज लगवा चुके होंगे, वे सभी बूस्टर डोज लगवा सकते है। जिन लोगों को टीका लगाना है, वे सीधे किसी भी वैक्सीनेशन केंद्र में अपॉइंटमेंट ले सकते हैं या सीधे वहां पहुंचकर टीका लगवा सकते हैं। 60 साल और उससे अधिक आयु के नागरिकों को बूस्टर डोज के लिए डॉक्टर से सर्टिफिकेट प्रस्तुत करने की जरूरत नहीं है, हालांकि, ऐसे व्यक्तियों को तीसरी खुराक लेने से पहले डॉक्टर से सलाह लेने को कहा गया है। कोविड-19 वैक्सीन की एहतियाती खुराक वही वैक्सीन होगी, जो पहले दो खुराक में दी गई थी। जिन लोगों ने पहले कोवैक्सिन लगी है, उन्हें कोवैक्सिन लगाई जाएगी, जिन्हें कोविशील्ड की दो खुराक मिली हैं, उन्हें कोविशील्ड ही लगाई जाएगी।


CATEGORIES
TAGS
Share This

AUTHORRohit

I am a Journalist who is working in Narmadanchal.com.

COMMENTS

Wordpress (0)
Disqus (0 )
error: Content is protected !!