कान्हा राष्ट्रीय उद्यान में 15 जून से पर्यटन प्रारंभ

कान्हा राष्ट्रीय उद्यान में 15 जून से पर्यटन प्रारंभ

भोपाल। कोरोना संक्रमण के कारण पर्यटकों के लिये बंद किये गये कान्हा राष्ट्रीय उद्यान में 15 जून से सफारी शुरू की जा रही है। पर्यटकों और संबंधित अधिकारियों/कर्मचारियों को इस दौरान शासन द्वारा जारी दिशा-निर्देशों का पालन करना होगा। सफारी के लिये ऑनलाइन टिकिट सुविधा पहले की तरह आरंभ हो गई है। प्रबंधन द्वारा पार्क भ्रमण में जाने वाले वाहनों के लिये विशेष रूप से सेनेटाईजर स्थल का निर्माण किया गया है। सभी वाहन इस 6 फीट चौड़े 3 फीट लंबे और 12 सेंटीमीटर गहरे स्थल से गुजरने के बाद ही पार्क में प्रवेश करेंगे।
कान्हा राष्ट्रीय उद्यान में अलग-अलग समूहों से आए पर्यटकों को केवल 4 की अनुमति होगी। वहीं एक ही परिवार से आए 6 लोग एक वाहन में भ्रमण कर सकेंगे। केंटर वाहनों में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कराने के लिये 18 की जगह 12 व्यक्ति और 2 गाईड के स्थान पर एक ही गाईड जा सकेगा। 10 वर्ष से कम और 65 वर्ष से अधिक आयु के पर्यटकों को प्रवेश नहीं दिया जायेगा।
पर्यटक, कर्मचारी, गाईड, वाहन चालकों को मास्क और सेनेटाईजर का उपयोग करना अनिवार्य होगा। सभी प्रवेश द्वारों पर स्वास्थय विभाग के दल द्वारा थर्मल स्क्रीनिंग की जायेगी। यदि किसी पर्यटक का तापमान अधिक पाया जाता है तो उन्हें प्रवेश द्वार के पास बने आईसोलेशन कक्ष में रखा जायेगा।

CATEGORIES
TAGS

COMMENTS

Wordpress (0)
Disqus ( )
error: Content is protected !!
%d bloggers like this: