किसानों को दी कृषि योजनाओं की जानकारी

किसानों को दी कृषि योजनाओं की जानकारी

इटारसी। रिलायंस फाउंडेशन, उद्यानिकी विभाग, कृषि विज्ञान केंद्र एवं कृषि विभाग के सहयोग से 16 गांवों के 206 किसानों के साथ खरीफ सीजन के संबंध में हुए प्रशिक्षण में किसानों को शासकीय विभाग में चलने वाली वर्तमान योजनाओं के बारे में विस्तृत जानकारी दी गई।
इस अवसर पर बागवानी के उप निदेशक सत्येन्द्र सिंह तोमर, केवीके के वरिष्ठ वैज्ञानिक बृजेश नामदेव, रिलायंस फाउंडेशन इटारसी के गणेश वर्मा, मुकेश सेंगर, वरिष्ठ बागवानी विकास अधिकारी केके रघुवंशी, ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी राजेंद्र ठाकुर उपस्थित थे। रिलायंस फाउंडेशन के माध्यम से डिजिटल कॉन्फें्रस कॉल में किसानों को वर्तमान में उद्यानिकी विभाग में रोजगार गारंटी के माध्यम से फलदार वृक्षों का बगीचा, सब्जी हेतु मिनी किट, सब्जी रखरखाव के लिए कैरेट, पाइप, स्प्रिंकलर, ड्रिप आदि योजनाओं से श्री तोमर ने जानकारी दी। किसानों को बताया कि खरीफ में फसल बुआई से पूर्व किन-किन बातों की सावधानी रखनी चाहिए जैसे बीज उपचार, धान पौध उपचार, अनाज और बीच का अंतर, मक्का में वर्मिफॉल बीमारी के संबंध में विस्तृत चर्चा और उपाय, धान की श्री पद्धति के बारे में चर्चा एवं उसके क्या फायदे होते हैं, यह बताया।
कृषि विभाग के माध्यम से भी सूरज धारा योजना, अन्नपूर्णा योजना, बीज ग्राम योजना, नलकूप योजना, बलराम तालाब, स्पिनर पाइप सेट, कृषि उपकरण एवं स्प्रे पंप के संबंध में किसानों को जानकारी दी। कृषि विज्ञान केंद्र बनखेड़ी के माध्यम से बुआई के पूर्व किन किन बातों की सावधानी बरतनी चाहिए एवं किसान फेलो सम्मान के अंतर्गत पशुपालन, मत्स्य पालन, कृषि, उद्यानिकी, मुर्गी पालन, बकरी पालन आदि के माध्यम से कृषक प्रशिक्षण के बाद योजना से जुड़कर किसान स्वयं का अपना रोजगार तैयार कर सकते हैं और अपनी आजीविका में वृद्धि कर सकते हैं। प्रशिक्षण के दौरान किसानों ने अपने सवाल पूछे। फसल में आने वाली समस्याओं के संबंध में भी चर्चा की। विभाग के अधिकारियों ने सवालों के जवाब देकर उन्हें संतुष्ट किया।

CATEGORIES

COMMENTS

Wordpress (0)
Disqus ( )
error: Content is protected !!
%d bloggers like this: