किसान खेत की मिट्टी में मिला रहे नरवाई

किसान खेत की मिट्टी में मिला रहे नरवाई

इटारसी। मूंग की फसल की बोवाई के लिए किसान होशियारी से नरवाई में आग लगाकर अपने खेतों में उपजाऊ कृषि भूमि को कई तरह से नुकसान में धकेल रहे हैं। कुछ कर्मवीर किसान ऐसे भी हैं जो अथक मेहनत से खेतों की नरवाई को एकत्र कर एवं विभिन्न संसाधनों से उसे मिट्टी में मिला कर जमीन की उर्वरकता को बढ़ावा देकर मूंग की फसल की बोवाई कर रहे हैं।
ऐसे ही किसानों में ग्राम सुपरली के कृषक योगेन्द्र पाल सिंह ने आसपास के कुछ किसानों को खोजा है जो कि अपने खेतों की नरवाई को कड़ी मेहनत से खेत मिट्टी में मिलाने का काम कर रहे हैं, जो कि फोटो में स्पष्ट दिखाई दे रहा है कि कैसे कड़ी मेहनत करके किसान नरवाइ को एकत्र कर रहे हैं।
ऐसे ही किसान रामनाथ चौरे जो कि रोटरी क्लब इटारसी के पूर्व अध्यक्ष रहे हैं, वह भी अपने खेतों में नरवाई को मिट्टी में मिलाते हुए मिले एवं डोलरिया के सन्नी सूर्यवंशी, कान्द्राखेड़ी के मोहन पटेल, भीलाखेड़ी के सुरेन्द्र सिंह और ग्राम सुपरली के मुकेश ठाकुर, विपिन सिंह, गुल्लु मालवीय, राकेश सिंह, संजीव सिंह, आशीष सोलंकी, अंकित तोमर, नरेन्द्र भदौरिया आदि ऐसे कई किसान हैं जो नरवाई को खेतों में ही मिलाकर उपजाऊ बनाकर मूंग की फसल की तैयारी कर रहे हैं। ऐसे भी किसान हैं जो खेतो को जलाकर मूंग की फसल ले रहे हैं। कृषक श्री सोलंकी ने सामाजिक संस्थाओं से विनम्र अपील की है कि ऐसे किसानों को जो नरवाई को खेतों में ही मिलाकर भूमि को उपजाऊ बनाकर फसल लेते हैं उन्हें, सम्मानित करने की पहल की जाना चाहिए।

CATEGORIES
error: Content is protected !!
%d bloggers like this:
Narmadanchal

FREE
VIEW