कोरोना निर्देश : किट का हिसाब देंगे तो मिलेंगी नयी किट

कोरोना निर्देश : किट का हिसाब देंगे तो मिलेंगी नयी किट

आज जिलेभर में 320 सेंपलिंग (Corona Sampling) हुई
इटारसी। जिले में इटारसी (Itarsi) और पिपरिया (Pipariya) में लगीं ट्रूनॉट मशीनों (Truenat machines) में कितनी किट यूज हुई है, इसका हिसाब नहीं दिया जा रहा है। यही कारण है कि मांग के बावजूद नयी किट नहीं मिल पा रही है। इसी तरह से इन क्षेत्रों में सेंपलिंग की संख्या से भी प्रशासन संतुष्ट नहीं है। प्रशासन का मानना है कि जब पॉजिटिव मरीज मिल रहे हैं तो उनका फर्स्ट कॉन्टेक्ट का सेंपल तो लेना जरूरी है। अब तक यहां से चार-पांच ही फर्स्ट कॉन्टेक्ट मिल रहे थे, जबकि किसी व्यक्ति का फर्स्ट कॉन्टेक्ट इतना कम नहीं होता, कम से कम दस से पंद्रह लोग तो संपर्क में आ ही जाते हैं। यही कारण है कि सेंपलिंग बढ़ाने के निर्देश अस्पतालों को दिये गए हैं।
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.सुधीर जैसानी (Chief Medical and Health Officer Dr. Sudhir Jaisani) ने बताया कि आज 320 सेंपलिंग हुई है। अत्यंत कम संख्या में सेंपलिंग की जा रही थी, सेंपलिंग बढ़ाने को कहा है। फर्स्ट कॉन्टेक्ट की सेंपलिंग इतनी कम आ रही थी, जो गले नहीं उतरती। अब तक चार-पांच फर्स्ट कॉन्टेक्ट की सेंपलिंग हो रही थी, जबकि दस से पंद्रह होना चाहिए। जब पॉजिटिव निकल रहे हैं तो सेंपलिंग भी तो बढऩा ही चाहिए।

हिसाब नहीं मिल रहा है
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी का ध्यान जब जिले में दोनों स्थानों पर ट्रूनॉट मशीनों (Truenat machines) में किट खत्म होने की ओर दिलाया तो उन्होंने कहा कि इनके 12 सौ किट (1200 Kit) उपलब्ध करायी थीं, जब ये उपयोगिता प्रमाण पत्र देंगे तभी तो नयी किट मिलेंगी। ये लोग ये किट कहां और कैसे उपयोग हुईं, ये बता ही नहीं रहे हैं, तो नयी किट कैसे मिलेंगी। हम प्रयास कर रहे हैं कि ये जल्द से जल्द किट का हिसाब दे दें ताकि नयी किट बुलायी जा सके, हम एक-दो दिन में यह करा लेंगे। फिलहाल तो सारे सेंपल भोपाल भेजकर ही जांच करायी जा रही है।

कोरोना : अब तक
अब तक जिले से जांच के लिए 4304 सेंपल भेजे गये हैं और 3553 की रिपोर्ट प्राप्त हो चुकी है। आज 320 सेंपल भेजे गये हैं। अभी 661 सेंपल की रिपोर्ट आना अभी बाकी है। जो सेंपल की रिपोर्ट प्राप्त हो चुकी है, उनमें से 3207 नेगेटिव हैं और 292 रिपोर्ट पॉजिटिव आयी हैं। 76 सेंपल रिजेक्ट हुए हैं। आज कोई रिपोर्ट प्राप्त नहीं हुई है। अब तक 173 मरीजों को स्वस्थ होने पर डिस्चार्ज करके उनके घर भेजा गया है और 9 मरीजों की मौत हो चुकी है। अभी जिले में एक्टिव केसों की संख्या 110 है। जिले में अब 78 कंटेन्मेंट जोन सक्रिय हैं जबकि 23 मुक्त किये जा चुके हैं। जो पॉजिटिव मरीज हैं उनमें से 96 का उपचार जिले में ही चल रहा है जबकि 14 जिले से बाहर उपचार ले रहे हैं। अब तक 4618 लोगों को होम क्वारेंटाइन किया है जबकि 154 संस्थागत क्वारेंटाइन हैं।

CATEGORIES
TAGS

COMMENTS

Wordpress (0)
Disqus ( )
error: Content is protected !!
%d bloggers like this: