कोरोना संबंधी गाइडलाइन (Corona Guideline) का सख्ती से पालन किया जाए

कोरोना संबंधी गाइडलाइन (Corona Guideline) का सख्ती से पालन किया जाए

भोपाल। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (Chief Minister Shivraj Singh Chauhan) ने कहा है कि प्रदेश में कोरोना के बढ़ते हुए प्रकरणों को देखते हुए सभी जिलों में कोरोना संबंधी गाइडलाइन (Corona Guideline) का सख्ती से पालन कराया जाए। जिलों में प्रभारी अधिकारी एवं सभी कलेक्टर्स कोरोना रणनीति आई.आई.टी.टी. (आईडेंटिफाई, आयसोलेट, टेस्ट एण्ड ट्रीट) (Identify, Isolate, Test and Treat) का प्रभावी क्रियान्वयन करें। जिन जिलों मंस टैस्टिंग कम है, वहां टैस्टिंग बढ़ाई जाए। जिलों की परिस्थिति अनुरूप होम क्वारेंटाइन व संस्थागत क्वारेंटाइन किया जाए। कोरोना अस्पतालों में सर्वोत्तम इलाज किया जाए। जनता को मास्क पहनने, फिजिकल डिस्टेंसिंग रखने, भीड़ न लगाने आदि के लिए जागरू‍क किया जाए तथा ऐसा न करने पर जुर्माने आदि की कार्रवाई की जाए।
मुख्यमंत्री श्री चौहान मंत्रालय में वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से प्रदेश में कोरोना की स्थिति एवं व्यवस्थाओं की समीक्षा कर रहे थे। बैठक में गृह मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्र, चिकित्सा शिक्षा, भोपाल गैस त्रासदी राहत एवं पुनर्वास मंत्री विश्वास सारंग, मुख्य सचिव इकबाल सिंह बैंस, डीजीपी श्री विवेक जौहरी, प्रमुख सचिव फैज अहमद किदवई उपस्थित थे।

इंटरस्टेट बॉर्डर (Interstate border) पर करें निगरानी
छतरपुर जिले की समीक्षा में पाया गया कि गत 7 दिनों में 113 कोरोना के नए मरीज मिले हैं। मुख्यमंत्री श्री चौहान (CM Mr. Chauhan) ने इंटरस्टेट बॉर्डर पर निरंतर निगरानी करने के निर्देश दिए। बाहर से आने वालों की हैल्थ स्क्रीनिंग अनिवार्य रूप से की जाए। जिले में खनिज के अवैध परिवहन को भी सख्ती से रोके जाने के मुख्यमंत्री ने निर्देश दिए। जिले में अभी 210 पॉजीटिव तथा 113 एक्टिव मरीज हैं, 95 मरीज स्वस्थ होकर घर जा चुके हैं।

बड़वानी में टैस्टिंग बढ़ाई जाए
बड़वानी जिले की समीक्षा में पाया गया कि गत 7 दिनों में 95 नए केस आए हैं। जिले की टैस्टिंग प्रति दिन 3843 है, जबकि मध्यप्रदेश की 8150 व्यक्ति प्रतिदिन है। मुख्यमंत्री श्री चौहान (CM Mr. Chauhan) ने जिले में कॉन्टेक्ट ट्रेसिंग (Contact tracing) बढ़ाने के निर्देश दिए।

भोपाल में सर्वाधिक प्रकरण आए
कोरोना की जिलेवार समीक्षा में पाया गया कि प्रदेश में सर्वाधिक 177 नए प्रकरण भोपाल में आए है। इसके बाद इंदौर में 99, ग्वालियर में 63, मुरैना में 49, छतरपुर में 30, जबलपुर में 28, विदिशा में 25, उज्जैन में 24, नीमच में 20, बड़वानी में 20, झाबुआ में 18, रीवा में 17 तथा होशंगाबाद में 16 नए मरीज मिले हैं। दमोह में 25 टैस्ट में 13 नए पॉजीटिव मरीज मिले हैं। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने इन सभी जिलों को विशेष सावधानी बरतने के निर्देश दिए।

मंदिरों में एक बार में 5 से अधिक व्यक्ति न जाएं
सतना जिले की समीक्षा में पाया गया कि मैहर में नए प्रकरण आ रहे हैं। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने निर्देश दिए कि इस बात का सभी जिले ध्यान दें कि मंदिरों एवं उपासना स्थलों में एक बार में 5 से अधिक व्यक्ति न जाएं।

CATEGORIES
TAGS

COMMENTS

Wordpress (0)
Disqus ( )
error: Content is protected !!
%d bloggers like this: