खेतों में आग से लाखों की फसल जलकर राख

खेतों में आग से लाखों की फसल जलकर राख

इटारसी। विकासखंड सिवनी मालवा के ग्राम मकोडिय़ा में बुधवार को दोपहर खेतों में लगी आग में लगभग 44 एकड़ गेहूं जलकर राख हो गया। इसके अलावा इटारसी और आसपास भी कुछ खेतों में गेहूं की फसल और नरवाई में आग लगी है। आग में किसानों को लाखों रुपए का नुकसान हुआ है। सूचना पर दमकल और ग्रामीणों ने आग पर काबू पाने के प्रयास किये और आग को अधिक फैलने से रोका।
मिली जानकारी के अनुसार ग्राम मकोडिय़ा में मांगीलाल पिता घासीराम की 3 एकड़, रामदास पिता श्याम लाल 3 एकड़, मदन पिता रामविलास 3 एकड़, विनय पिता रामविलास 3 एकड़, सीताराम पिता दयाराम 3 एकड़ और धनपाल पिता बद्रीप्रसाद की 3 एकड़ फसल जली है। इसी तरह से रामविलास पिता रामराजन की 3.75 एकड़, घीसीराम पिता बारेलाल की 5 एकड़, रामगोपाल पिता बाबूलाल की 5 एकड़, कमल किशोर बुद्धुलाल की 8, रामगोपाल बाबूलाल 8 एकड़, रंजीता विश्वास की 3.75, शशि आनंद मसीह 3.75 एकड़, रुकमणि बाई मिश्रीलाल 5 एकड़ और सुंदरलाल उमराव की 2 एकड़ फसल जली है। इस गांव के किसानों को इस आगजनी में करीब 17 लाख रुपए का नुकसान उठाना पड़ा है।


कुबड़ाखेड़ी में फिर लगी आग
पथरोटा के पास ग्राम कुबड़ाखेड़ी के खेत में दो दिन पूर्व आग लगी थी। आज पुन: आग भभक गयी। लेकिन इस बार यहां एक एकड़ के खेत में खड़ी नरवाई ही जली है। ट्रेनिंग सेंटर की दमकल की मदद से आग पर काबू पाया गया है।
इसी तरह से ग्राम बमूरिया के किसान मनमोहन सिंह राजपूत का एक एकड़ और बेरखेड़ी के किसान पाटीदार की 5 एकड़ की फसल जल गई। ग्राम बमूरिया के लोगों ने झूलते तारों की समस्या को डोलरिया बिजली विभाग को कई बार सूचना देने के बाद भी खेतों और गांव के अंदर की केवल बहुत नीचे झूल रही है और झूलते हुए तारों के आपस में टकराने से निकली चिंगारी से खेत में आग लगी गयी। ग्राम जुझारपुर में भी नहर के पास एक खेत में लगी आग में पंकज चौधरी का गेहूं जल गया। किसानों और फायर ब्रिगेड ने आग को काबू में किया।

CATEGORIES
TAGS

COMMENTS

Wordpress (0)
Disqus (0 )
error: Content is protected !!
%d bloggers like this: