गणतंत्र दिवस की तैयारी : एमजी रोड पर कदमताल

गणतंत्र दिवस की तैयारी : एमजी रोड पर कदमताल

इटारसी। गणतंत्र दिवस पर महात्मा गांधी मार्ग पर लगभ साढ़े सात सौ एनसीसी कैडेट्स, स्काउट-गाइड, बैंड दल में शामिल बच्चे मार्चपास्ट में कदम ताल करेंगे। एमजी रोड पर पुराने देना बैंक भवन के पास से जयस्तंभ तक कदम ताल करते आने के बाद यहां ध्वजारोहण होगा और तिरंगे को सलामी दी जाएगी। यहां से ये सभी बच्चे मुख्य समारोह में गांधी मैदान पहुंचेंगे।
गणतंत्र दिवस पर परेड की एमजी मार्ग पर आज अंतिम रिहर्सल थी। आशीर्ष भदौरिया और मुकेश मैना के मार्गदर्शन में चली इस रिहर्सल में शुक्रवार को मुख्य नगर पालिका अधिकारी सीपी राय भी निरीक्षण के लिए पहुंचे थे। परेड रिहर्सल में स्कूलों के एनसीसी कैडेट्स, स्काउट-गाइड, बैंड दल शामिल हुए। यहां मार्चपास्ट, परेड और तिरंगे को सलामी देने की रिहर्सल की गई।

मिनी राजपथ हो गया एमजी मार्ग
पिछले करीब पांच वर्ष से महात्मा गांधी मार्ग मिनी राजपथ हो गया है। इस वर्ष भी इस परंपरा को जारी रखा जा रहा है। पांच वर्ष पूर्व इसे उद्देश्य से प्रारंभ किया था कि आप 26 जनवरी पर दिल्ली के राजपथ जैसी परेड देखकर भारतीय सेना के साहस और शौर्य का अनुभव कर सकें। गणतंत्र दिवस के मुख्य समारोह के लिए देना बैंक के पास से तैयारी शुरु हो गई है। बीते तीन दिन से सुबह 9 बजे एमजीएम कालेज, गल्र्स कालेज, शासकीय बालक शाला पीपल मोहल्ला, कन्या शाला सूरजगंज, सेंट जोसेफ कॉन्वेंट स्कूल, वर्धमान स्कूल के एनसीसी कैटेड्स, श्री टैगोर विद्यालय, सेंट जोसेफ कॉन्वेंट, और गुरुनानक पब्लिक स्कूल के स्काउट-गाइड, गुरुनानक, श्री टैगोर स्कूल, गुरुनानक स्कूल का रेडक्रास दल और टैगोर स्कूल, गुरुनानक पब्लिक स्कूल, अग्रवाल पब्लिक स्कूल और महावीर स्कूल के बैंड दल पहुंच रहे थे। सुबह से देना बैंक के सामने से मार्चपास्ट शुरु करके गांधी मैदान के पास तक ले जाया जा रहा था।

ये है पूरे बच्चों की संख्या
देना बैंक से महात्मा गांधी मैदान तक जो मार्चपास्ट होगा उसमें लगभग 750 बच्चे शामिल होंगे। इसके अलावा 550 बच्चे गांधी मैदान में पीटी में शामिल होंगे। पांच बैंड दल शामिल रहेंगे। शनिवार को गांधी मैदान पर गणतंत्र दिवस के लिए पीटी और परेड की फाइनल रिहर्सल रहेगी।

CATEGORIES
TAGS

COMMENTS

Wordpress (0)
Disqus ( )
error: Content is protected !!
%d bloggers like this: