गणपति बप्पा मोरया के जयघोष के साथ लंबोदर की स्थापना

प्राकृतिक गणेश प्रतिमाओं का किया वितरण

प्राकृतिक गणेश प्रतिमाओं का किया वितरण
इटारसी। शहर में दस दिवसीय गणेशोत्सव प्रारंभ हो गया है। गणेश उत्सव समितियों के अलावा घर-घर प्रथम पूज्य भगवान गणेश की स्थापना का दौर सारा दिन चला। सार्वजनिक पंडालों में उत्सव समितियों ने दोपहर से ही मूर्तियां ले जाना शुरु कर दिया था। गणपति बप्पा मोरया के जयघोष के साथ वाहनों में ढोल की थाप पर नाचते हुए उत्सव समितियों के सदस्यों ने पंडालों में ले जाकर शुभ मुहूर्त में गणेश स्थापना की।
गणेश उत्सव के लिए पूरे शहर में आधा सैंकड़ा से भी अधिक बड़े-बड़े पंडाल सजाए हैं। सारा दिन गणेश भक्तों ने गाजे बाजे के साथ गणपति की सुंदर प्रतिमाओं को बाजार से खरीदकर घर और पंडाल तक ले जाकर स्थापना करायी है। दस दिवसीय गणेशोत्सव की धूम शुरू हो गई। घर-घर में गणपति बप्पा की स्थापना की गई और पूरे शहर में बड़े-बड़े पांडाल सजाए गए। स्थापना के लिए गणेश भक्त गाजे बाजे के साथ गणपति की सुंदर प्रतिमाओं को बाजार से खरीदकर घर और पंडाल तक लाए।
गणेश चतुर्थी से पहले ही प्रमुख बाजार जयस्तंभ चौक के आसपास गणेश प्रतिमाएं सज चुकी थीं जिन्हें लेने के लिए दिन भर भक्तों की भीड़ जुटी रही। घरों में स्थापित होने वाली गणेश प्रतिमाओं के बड़े-बड़े स्टॉल लगाए गए थे। इन स्टॉल पर मिट्टी के बने एक से एक सुंदर गणपति विराजमान थे, जिन्हें अपने घर ले जाने वालों की भीड़ देर रात तक जुटी रही। भक्त अपने भगवान को बड़े ठाठ-बाट के साथ रथ में सवार कर भजन और जयकारे लगाते श्रद्धालु मंत्रमुग्ध होकर नृत्य करते हुए ले गए।

प्राकृतिक गणेश प्रतिमाओं का किया वितरण
पर्यावरण सेवी सदस्यों द्वारा हाथ से निर्मित 108 प्राकृतिक गणेश प्रतिमाओं का वितरण अटल पार्क से किया गया। यह वितरण पूर्णता निशुल्क था। इन गणेश प्रतिमाओं का निर्माण करने में विनोद चौधरी, अजय सिंह राजपूत, रजत मिश्रा एवं अन्य मित्रों का सहयोग रहा। वितरण में विनोद चौधरी ,अजय राजपूत ,रजत मिश्रा, राम कुमार, गोपाल जी, अनिल चौरे, आनन्द सिंह, अजीत सिंह ,मनीष संतानी, अमित मोर्य उपस्थित रहे।

CATEGORIES
error: Content is protected !!
%d bloggers like this:
Narmadanchal

FREE
VIEW