गर्मी में कटौती बन रही परेशानी का सबब

गर्मी में कटौती बन रही परेशानी का सबब

विद्युत मेंटेनेंस के लिए घंटों काटी जाती बिजली
इटारसी। मानसून के पूर्व और अन्य कारणों से चलने वाला मेंटेनेंस अब लोगों को सताने लगा है। गर्मी के दौर में कुछ देर बिजली नहीं मिलने पर बैचेनी और घबराहट होने लगती है। इन दिनों बारिश को छोड़कर लगभग हर माह ही मेंटेनेंस चल रहा है। अभी मानसून ने ठीक से दस्तक भी नहीं दी है, बारिश में हवा चलेगी तो बिजली व्यवस्था भी हिलेगी। कभी ट्रांसफार्मर खराब होना, कभी केबल पुरानी होने पर बदलना, कभी ट्री कटिंग तो बारिश में इंसुलेटर फटने पर बदलना तो कभी कुछ और काम के लिए शहर के अलग-अलग क्षेत्रों में बिजली गुल होना आम बात है, वह भी मिनटों के लिए नहीं बल्कि घंटों के लिए। जरा सी हवा चलने पर ही बिजली विभाग लाइट बंद कर देता है।
आज भी शहर के बड़े हिस्से में भीषण गर्मी के बावजूद बिजली नहीं मिली। गर्मी और उमस के मौसम में मेंटेनेंस के नाम पर बिजली बंद होना अब शहर के लोगों को अखरने लगा है। हालांकि शहर प्रबंधक का सोशल मीडिया पर पूर्व में ही जानकारी दे देना लोगों को भा रहा है। पूर्व से ही जानकारी मिलने से नागरिक कुछ हद तक मानसिकता बना लेते हैं कि उनको क्या करना है। आज रेस्ट हाउस के पास खराब हुआ एक ट्रांसफार्मर बदला गया है। इसकी सूचना शहर प्रबंधक डेलन पटेल ने एक दिन पूर्व ही दे दी थी। गुरुवार की शाम को ट्रांसफार्मर खराब हो गया था तो करीब एक घंटे में सुधार करके तात्कालिक व्यवस्था कर दी थी। शुक्रवार को सुबह 10 से दोपहर 12 बजे तक बिजली बंद की गई थी, हालांकि इससे कहीं ज्यादा वक्त बिजली नहीं मिली। इससे पीपल मोहल्ला, लाइन एरिया, नेहरुगंज की लाइट नहीं रही। एलआईसी आफिस के पास भी एक ट्रांसफार्मर बदला गया है तो दोपहर 1 से ढाई बजे तक सूरजगंज फीडर बंद रखा गया। सूरजगंज चौराह, एसबीआई चौराह, नवमी लाइन, 13 वी लाइन, सब्जी मंडी का एरिया प्रभावित हुआ। इस दौरान घर के भीतर उमस ने लोगों को बेचैन कर दिया। हालांकि बाहर हवा में ठंडक थी तो गर्मी से राहत मिल गई। मानसून ने आने की सूचना दे दी है। गुरुवार की शाम को हल्की बारिश हुई। शुक्रवार को आज आसमान पर बादल हैं और मौसम विभाग ने वर्षा का अनुमान जताया है।
शनिवार को यहां बंद रहेगा
बिजली कंपनी के शहर प्रबंधक डेलन पटेल ने बताया कि 13 जून शनिवार को सुबह 10 से 1 बजे तक 11 केवी बंद रहेगा जिसके कारण बैंक कालोनी फीडर से जुड़े बैंक कालोनी, गणेश नगर, महर्षि नगर, अजेय वचन कालोनी हरसंगत कालोनी, सोनासांवरी नाका क्षेत्र में बिजली नहीं मिलेगी। इस दौरान 11 केवी लाइन की शिफ्टिंग का काम होगा।
इनका कहना है…
मेंटेनेंस करना जरूरी है, लाइन शिफ्टिंग की जरूरत होगी तो करना ही पड़ेगा। कभी इंसुलेटर बदलना पड़ता है तो शहर में बहुत सारे ट्रांसफार्मर भी बदले गये हैं, आखिर सुधार करके लोगों को सुविधा ही तो दी जा रही है।
डेलन पटेल, शहर प्रबंधक

CATEGORIES

AUTHORRohit

COMMENTS

Wordpress (0)
Disqus ( )
error: Content is protected !!
%d bloggers like this: