गांधी संकल्प यात्रा : विकास चाहिए तो छोटे परिवार अपनाने होंगे

इटारसी। गांधी संकल्प यात्रा शनिवार को होशंगाबाद विधानसभा क्षेत्र के इटारसी मंडल से निकाली गयी। यह यात्रा विभिन्न मार्गों से होती हुई ग्राम साकेत में संपन्न हुई। यात्रा समापन के अवसर पर सांसद उदय प्रताप सिंह, विधायक डॉ सीतासरन शर्मा, सिवनी मालवा विधायक प्रेमशंकर वर्मा, जिलाध्यक्ष हरिशंकर जायसवाल, प्रदेश सदस्य विश्वनाथ सिंघल, जिला पंचायत अध्यक्ष कुशल पटेल, नगर पालिका अध्यक्ष अखिलेश खंडेलवाल, इटारसी नपाध्यक्ष सुधा राजेंद्र अग्रवाल, जिला पंचायत अध्यक्ष कुशल पटेल, सरपंच चिमन पटेल, ग्रामीण मंडल अध्यक्ष आशुतोष तिवारी, नगर मंडल अध्यक्ष डॉ. नीरज जैन, सांसद प्रतिनिधि राजा तिवारी, दीपक हरिनारायण अग्रवाल, संदेश पुरोहित, विधायक प्रतिनिधि कल्पेश अग्रवाल, राकेश जाधव, अभिषेक तिवारी, राहुल चौरे, देवेन्द्र पटेल, भगवती चौरे, सहित अनेक भाजपा कार्यकर्ता शामिल हुए।


सांसद ने गांधी संकल्प यात्रा प्रारंभ करने से पूर्व सबसे पहले रेलवे स्टेशन के सामने गोठी धर्मशाला में बापू की स्मृति में तैयार किये गये कक्ष में जाकर महात्मा गांधी की प्रतिमा पर सूत की माला पहनायी। इस कक्ष में बापू आजादी के आंदोलन के वक्त ठहरे थे। इसके बाद गांधी स्टेडियम स्थित बापू की प्रतिमा पर माल्यार्पण करने के बाद सूरजगंज चौराहा से यात्रा प्रारंभ होकर सोनासांवरी होते हुए ग्राम साकेत में समापन हुआ। साकेत सरपंच चिमन पटेल ने यात्रा में आये अतिथियों कार्यकर्ताओं का आभार व्यक्त किया। सांसद ने गांव के हायर सैकंड्री स्कूल में फर्नीचर आदि के लिए एक लाख और सड़क निर्माण के लिए ढाई लाख रुपए की सांसद निधि से स्वीकृति दी। समापन समारोह को संबोधित करते हुए सांसद उदय प्रताप सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने स्वच्छता के लिए आह्वान किया था तो खुद ने भी झाड़ू उठायी थी। उनके आह्वान का प्रतिफल है कि हर जगह बदलाव दिख रहा है। अब प्रधानमंत्री श्री मोदी ने जनसंख्या नियंत्रण, पौधरोपण और पॉलिथिन के खिलाफ आह्वान किया है। हमें इस पर अमल करना चाहिए। देश को विकास चाहिए तो छोटे परिवार अपनाने होंगे। देश जब आजाद हुआ था तो जनसंख्या 35 करोड़ थी और इन 70 सालों में हम 135 करोड़ हो गये।


विधायक डॉ.सीतासरन शर्मा ने कहा कि ग्राम स्वराज सबसे पहले भारतीय जनता पार्टी ने ही अपनाया, जब 1990 में हमने नारा दिया था कि भीख नहीं अधिकार चाहिए, गांवों की सरकार चाहिए। हम प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में उसी ओर बढ़ रहे हैं। अन्यास से संघर्ष, सत्य की ओर, ईमानदारी, न्याय का रास्ता, ग्रामीण क्षेत्र के स्वराज की व्यवस्था ही इस यात्रा का उद्देश्य है। उन्होंने यात्रा में आए सभी का अपनी विधानसभा की जनता की ओर से स्वागत किया।

CATEGORIES
TAGS
error: Content is protected !!
%d bloggers like this: