गुफा मंदिर तक प्रसाद नहीं ले जा सकेंगे श्रद्धालु

पॉलिथिन पर प्रतिबंध को सख्ती से होगा लागू तिलकसिंदूर मेले के लिए हुई बैठक

पॉलिथिन पर प्रतिबंध को सख्ती से होगा लागू
तिलकसिंदूर मेले के लिए हुई बैठक
इटारसी। तिलकसिंदूर में महाशिवरात्रि मेले की व्यवस्थाओं के लिए आज एसडीएम कार्यालय में मंदिर समिति और प्रशासनिक अधिकारियों की बैठक एसडीएम अभिषेक गेहलोत ने ली। बैठक में अनेक निर्णय लिए गए। बैठक में लिए गए निर्णय में मंदिर के आसपास की व्यवस्था के अलावा यातायात, विद्युत, चिकित्सा, पेयजल और सुरक्षा पर चर्चा कर दायित्व सौंपे गए।
अहम निर्णयों के अनुसार महाशिवरात्रि पर गुफा मंदिर में दर्शन और पूजन करने जाने वाले श्रद्धालु अब केवल शिव को जल अर्पण कर सकेंगे। प्रसाद, नारियल, फूल-पत्ती अब नीचे बनी भगवान शंकर की बड़ी मूर्ति के पास ही अर्पण करनी होगी। यहां नारियल फोडऩे के लिए व्यवस्था की जाएगी। नारियल भी यहीं देना होगा जो गुफा मंदिर से दर्शन करके लौटने पर मिलेगा। यह व्यवस्था बिलकुल वैसी ही होगी जैसी वैष्णोदेवी मंदिर में होती है। तिलक सिंदूर मंदिर समिति नई प्रसाद व्यवस्था के तहत करीब दो हज़ार टोकन बनवाएगी। चूंकि भक्त अब ऊपर गुफा मंदिर तक प्रसाद, नारियल आदि नहीं ले जा सकेंगे, अत: समिति ने व्यवस्था की है कि वे समिति के काउंटर पर प्रसाद जमा करा दें और उसका टोकन प्राप्त कर लें। जब भक्त मंदिर में दर्शन करने के बाद वापस लौटेंगे तो उनको टोकन देकर प्रसाद मिल जाएगा। इसके साथ ही अन्य अनेक निर्णय व्यवस्था की दृष्टि से लिए गए हैं। वाहनों के आने और जाने के लिए अलग मार्ग तय किए हैं। इटारसी और सिवनी मालवा वापसी में नहर का मार्ग भी उपयोग किया जा सकता है। इसके अलावा वाहन स्टैंड के लिए पांच रुपए तय किए हैं तो ट्रैक्टर-ट्रालियों के लिए खटामा मार्ग तय किया है। पिछले वर्ष जब मेले के दौरान आवागमन व्यवस्था लडख़ड़ाई थी तो ट्रैक्टर-ट्रालियों को खटामा मार्ग होकर चलाया था। इस बार वही व्यवस्था रहेगी ताकि आवागमन बाधित न हो।
तिलकसिंदूर मेले में पॉलिथिन पर प्रतिबंध को सख्ती से लागू किया जाएगा। मंदिर समिति जब दुकानदारों को मेले में दुकानें आवंटित करेगी तो दुकानदारों को लिखित में दिया जाएगा कि वे पॉलिथिन का उपयोग न करें। यदि किसी दुकान में पॉलिथिन रखी मिल गई तो उन पर भारी जुर्माना किया जा सकता है।
बैठक में तिलकसिंदूर मंदिर समिति के सदस्यों के अलावा विभिन्न विभागों के प्रमुखों को आमंत्रित किया था। बैठक में विद्युत वितरण कंपनी, लोक निर्माण विभाग, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग, स्वास्थ्य विभाग, नगर पालिका, पुलिस, ट्रैफिक, वन विभाग, राजस्व विभाग सहित अन्य विभाग के अधिकारी भी शामिल हुए। आज के निर्णयों के अलावा एक फाइनल बैठक सिवनी मालवा विधायक सरताज सिंह के साथ मेला समिति और प्रशासन की अगले सप्ताह में होगी तिलक सिंदूर में ही होगी जिसमें पूरी व्यवस्था को तय किया जाएगा।
बैठक में एसडीएम अभिषेक गेहलोत, तहसीलदार ऋषि मौर्य, कदीर खान, नायब तहसीलदार एनपी शर्मा, नगर पालिका से स्वच्छता निरीक्षक आरके तिवारी, पथरोटा थाना प्रभारी आशीष चौधरी, तिलकसिंदूर मंदिर समिति के राजेश वर्मा एवं समिति के अन्य सदस्यों के अलावा विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद थे।

CATEGORIES
error: Content is protected !!
%d bloggers like this: