BREAK NEWS

ऐसें ले गूगल एडसेंस अप्रूवल और कमाये घर बैठे पैसा जाने सम्‍पूर्ण जानकारी 2022……..
गूगल एडसेंस क्या है कैसे घर बैठे आप पैसा कमा सकते हैं गूगल एडसेंस एकांउट कैसे बनायेंं, गूगल ऐडसेंस अप्रूवल कैसे ले सम्‍पूर्ण जानकारी Full Details In Hindi

ऐसें ले गूगल एडसेंस अप्रूवल और कमाये घर बैठे पैसा जाने सम्‍पूर्ण जानकारी 2022……..

गूगल एडसेंस क्या हैंं कैसे घर बैठे आप पैसा कमा सकते हैं गूगल एडसेंस एकांउट कैसे बनायेंं, गूगल ऐडसेंस अप्रूवल कैसे ले सम्‍पूर्ण जानकारी Full Details In Hindi…….

गूगल एडसेंस क्या हैं (What Is Google Adsense)


गूगल एडसेंस

गूगल एडसेंस “गूगल कम्पनी” का ही प्रोडक्ट हैं। यह एक Advertising Network कम्पनी हैं। जो हमे अपनी बेबसाईट या यूटूयूब पर ऐड दिखाने का पैसा देती हैं। विस्तार से कहे तो अगर आपकी बेबसाइट या यूटूयूब चैनल हैं तो गूगल एडसेंस आपके यूटूयूब/बेवसाइट पर अपने ऐड दिखाएगा और उन ऐड पर आये हुऐ क्लिक पर वह आपकों पैसा देता हैं।

गूगल एडसेंस कैसे काम करता हैं (How Google Adsense Works)

गूगल एडसेंस

गूगल एडसेंस विज्ञापन प्रदाता और प्रकाशकों के बीच मिल कर काम करता हैं। प्रकाशक उन्हें कहा जाता हैं जो इन्टरनेट पर कंटेंट लिखते हैं। जैसे कि ब्‍लॉगर या यूटूयूबर।

विज्ञापन प्रदाता वह होते हैं जो अपनी कंपनी के प्रचार प्रसार के लिए गूगल को विज्ञापन देते हैं। विज्ञापन प्रदाता को गूगल पर विज्ञापन चलाने के लिए पैसे देने होते हैं। जिससे कि गूगल उनके विज्ञापनों को अधिक से अधिक लोगों तक दिखा सकें। विज्ञापन दिखाने के लिए गूगल को किसी प्लेटफार्म की जरुरत होती हैं। जैसे वेबसाइट या यूटूयूब  चैनल जहाँ पर गूगल विज्ञापन को दिखाता हैं।

जो प्रकाशक होते हैं उन्हें अपनी वेबसाइट पर विज्ञापन दिखाने के लिए गूगल एडसेंस का अप्रूवल लेना पड़ता हैं। जब गूगल एडसेंस  के द्वारा उनके ब्लॉग या यूटूयूब चैनल को अप्रूव कर दिया जाता हैं तो वह अपनी तब वह अपनी बेवसाइट पर विज्ञापन दिखा पाते हैं।

गूगल के पास अपने सभी यूजर का डेटा रहता हैं जिससे वह अपने यूजर को वही विज्ञापन दिखाता हैं आपने भी अक्सर देखा होगा आपको यूटूयूब या गूगल में वही विज्ञापन देखने को मिलते हैं जिन चीजों को आप पसंद करते हैं।

इस प्रकार से विज्ञापन प्रदाता के प्रोडक्ट की बिक्री में भी बढ़ोतरी होती हैं। अगर कोई यूजर विज्ञापन पर क्लिक करता हैं तो इसके प्रकाशक को ज्यादा पैसे मिलते हैं। गूगल ऐड का 68 प्रतिशत प्रकाशक को देता हैं और बाकि खुद रखता हैं।

गूगल एडसेंस अप्रूवल  कैसे ले (How To Get Approval In Google Adsense)

गूगल एडसेंस

अप्रूवल लेने से पहले आपकी बेवसाइट पर आप कम से कम 15-20 आर्टिकल जरूर लिखें। साथ ही आपकी बेवसाइट पर कम से कम 3,000 से 5,000 तक का अच्छा ट्रैफ़िक होना चाहिये।

गूगल एडसेंस पिन क्या होता हैं (What Is Google Adsense Pin)

गूगल एडसेंस

जब आपके गूगल एडसेंस अकाउंट में 10$ राशि पूरा हो जाता हैंं। तो गूगल एडसेंस की टीम आपके पता को सत्यापित करने के लिए आपके दिए हुए पते पर एक 6 अंकों का एक भेजते हैं। इस पिन को गूगल एडसेंस पिन कहते हैं।

गूगल एडसेंस से पेमेंट कैसें आता हैं (How To Get Payment From Google Adsense)

गूगल एडसेंस

गूगल ऐडसेंस आमतौर पर हर महीने की 2 तारीख को आपके पिछले महीने की Earnings को जोड कर उसे 21 से 26 तारीख के बीच आपके Bank Account में भेज देता हैं। इन पैसों को आपके खाते में आने में 4 दिन से एक हफ्ते का समय लग जाता हैं।

गूगल एडसेंस से अपने बैंक अकाउंट में कैसे ट्रान्सफर करते हैं (How To Transfer From Google Aadsense To Your Bank Account)

गूगल एडसेंस

गूगल एडसेंस एक ऐसा नेटवर्क हैं जो हमे CPC (COST PER CLICK) और CPI (COST PER ACTION) के हिसाब से पेमेंट करता हैं। गूगल एडसेंस 100$ होने पर ही आपका पैसा आपको ट्रान्सफर करने की अनुमति देता हैं। आप अपना पैसा गूगल एडसेंस से सीधे अपने बैंक अकाउंट में ट्रान्सफर कर सकते हैं।  

गूगल एडसेंस अकाउंट कैसे बनायें (How To Create Google Adsense Account)

गूगल एडसेंस

  1. सबसे पहले आप गूगल एडसेंस को ओपन करना होगा।
  2. इसके बाद आपको Get Started वाले विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  3. अब आप अपनी उस मेल आईडी को सेलेक्ट कर लें। जिससे आप गूगल एडसेंस अकाउंट बनाना चाहते हैं।
  4. इसके बाद आपके सामने एक छोटा फॉर्म ओपन हो जायेगा।
  5. वेबसाइट वाले बॉक्स में आप अपने ब्लॉग या यूटूयूब चैनल का लिंक ऐड कर सकते हैं।
  6. इसके बाद आप अपनी नागरिकता को चुनना होगा और गूगल की Terms And Condition को Accept करके Start Using AdSense पर क्लिक करना होगा।
  7. इसके पश्चात आपको अपनी पर्सनल जानकारी आपका नाम, आपका पता, अकाउंट का प्रकार, टाइम ज़ोन, अपना कांटेक्ट नंबर, ईमेल आईडी को भरना होगा।

इस प्रकार का आपका गूगल एडसेंस एकांउट बन जाएगा। अब आप ऐडसेंस को अपनी बेवसाइट या यूटूयूब से जोड़ सकते हैं और विज्ञापन दिखाकर पैसे कमा सकते हैं।

गूगल एडसेंस के लाभ हैं (Benefits of Google Adsense)

गूगल एडसेंस

  • एडसेंस एक सुरक्षित प्‍लेटफार्म के साथ भरोसेमंद नेटवर्क है। अगर हम गूगल एडसेंस के नियमों के साथ काम करेंगे तो यह हमें कभी भी नुकसान नहीं पहुंचाएगा।
  • इसमें हमें उच्‍च CPC  वाले ऐड  देखने को मिलते हैं। जिस तहर का हमारा आर्टिकल होता हैं। उसी तरह के ऐड हमारी बेवसाइट पर दिखाते हैं।
  • गूगल एडसेंस के ऐड को हम अपनी मर्जी से कहीं पर भी अपने बेबसाइट पर लगा सकते हैं।

ब्लॉग बनाकर पैसे कमाए (Earn Money From Creating A Blog)

ब्लॉग के द्वारा गूगल ऐडसेंस से पैसे कमाने के लिए आपको एक ब्लॉग बनाना होगा और नियमित रूप से ब्लॉग पर पोस्ट करते रहना होगा। जब आपके ब्लॉग में 15–20 आर्टिकल हो जायेंगे तो आप अपने ब्लॉग को गूगल एडसेंस अप्रूवल के लिए भेज सकते हैं।

अगर आपका ब्लॉग अप्रूव हो जाता हैं तो आप अपने ब्लॉग में गूगल एडसेंस के विज्ञापन दिखा सकते हैं। जब कोई यूजर विज्ञापन पर क्लिक करता हैं। तो इसका गूगल आपको पैसे देता है। भारत के अनेक सारे ब्लॉगर अपने ब्लॉग में गूगल एडसेंस के विज्ञापन दिखाकर लाखों रूपये महीने की कमाई करते हैं।

यूटूयूब चैनल से पैसे कमाए (Earn Money Through Youtube Channel)

गूगल एडसेंस

ब्लॉग के अलावा आप गूगल एडसेंस से पैसे कमाने के लिए अपना एक यूटूयूब  चैनल बना सकते हैं। जब आपके चैनल पर 1000 सब्सक्राइबर और 4000 Watch Hour पूरे हो जाते हैं तो आप अपने चैनल को गूगल एडसेंस के द्वारा मोनेटाइज करवा सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं।

यूटूयूब चैनल कैसे बनायें सबसे आसान तरीका जाने यह भी देखें………

नियम एवं शर्तें (Terms and Conditions)

  • आपका कंटेंट यूनिक होना चाहिए।
  • आपका कंटेंट किसी दूसरे क्रिएटर का कॉपी नहीं होना चाहिए।
  • आपकी उम्र 18 वर्ष से ज्यादा होनी चाहिए।
  • आपके के पास बैंक Account होना चाहिए।
CATEGORIES
Share This

COMMENTS

Wordpress (0)
Disqus ( )
error: Content is protected !!