गेहूं खरीद : पकड़ी रफ्तार, अब भी कुछ सेंटरों पर नहीं हो सकी खरीद

गेहूं खरीद : पकड़ी रफ्तार, अब भी कुछ सेंटरों पर नहीं हो सकी खरीद

इटारसी। कल के मुकाबले आज से समर्थन मूल्य पर गेहूं खरीद के कार्य ने रफ्तार पकड़ी है। हालांकि अब भी कुछ सेंटर ऐसे हैं जहां गेहूं की खरीद प्रारंभ नहीं हो सकी है। इसके पीछे वजह बतायी जा रही है कि किसान अभी मूंग की बोवनी में लगा है और पानी चल रहा है तो उपज बेचने नहीं आ पा रहा है। उम्मीद जतायी है कि आगामी दो से चार दिन में गेहूं खरीद का कार्य बहुत तेजी से होगा।
इटारसी जिला सहकारी बैंक से जुड़ी समितियों में आज दूसरे दिन भी अच्छी खरीद हुई। हालांकि कुछ जगह जहां दो से तीन सेंटर बनाये हैं, वहां कहीं-कहीं किसानों के नहीं आने से खरीद नहीं हो सकी है। इटारसी शाखा से जुड़े ग्राम भीलाखेड़ी में दो सेंटर्स पर 39 क्विंटल की खरीद हुई। एक सेंटर पर एक किसान से 11 क्विंटल 50 किलो, दूसरे सेंटर पर दो किसानों से 28 क्विंटल की खरीद हुई। ग्राम रामपुर में दो किसानों से 87 क्विंटल, सनखेड़ा में 6 किसानों से 101 क्विंटल, रैसलपुर में 3 किसानों से 155 क्विंटल, रैसलपुर सोसायटी के ही बिन्द्रा फ्लोर मिल में बने दो सेंटर में एक पर दो किसानों से 87.50 क्विंटल, दूसरे में 3 किसानों से 37 क्विंटल, ग्राम ब्यावरा के केन्द्र पहले केन्द्र पर 3 किसानों से 55 क्विंटल और दूसरे में 3 किसानों से 125 क्विंटल की खरीद हुई है।
जिला सहकारी बैंक पुरानी इटारसी शाखा से जुड़े केन्द्र तरोंदा में एक सेंटर पर दो किसानों से 136.50 क्विंटल, दूसरे पर एक किसान से 19 क्विंटल, भट्टी में 3 किसानों से 36 क्विंटल, केसला में 7 किसानों से 128.50 क्विंटल, जमानी में एक सेंटर पर 5 किसानों से 97 क्विंटल, दूसरे सेंटर पर 5 किसानों से 76 और तीसरे सेंटर पर दो किसान से 28 क्विंटल की खरीद की गई है। सोनतलाई में आज गुरुवार को एक किसान से 80 क्विंटल, दूसरे से 38 क्विंटल खरीद हुई है। बुधवार को यहां एक किसान से 55 क्विंटल गेहूं खरीदा गया था। इसी तरह से बिछुआ में एक किसान से 48.50 क्विंटल और दूसरे सेंटर पर एक किसान से 65 क्विंटल खरीद की गई है।

CATEGORIES
TAGS

COMMENTS

Wordpress (0)
Disqus ( )
error: Content is protected !!
%d bloggers like this: