गोल्डन बुक आफ वर्ल्ड रिकार्ड में शामिल हुई मानव श्रृंखला

125 कि.मी. तक के घाटों पर बनी मानव श्रृंखला नर्मदा नदी को प्रदूषण मुक्त करने बनी मानव श्रृखंला

125 कि.मी. तक के घाटों पर बनी मानव श्रृंखला
नर्मदा नदी को प्रदूषण मुक्त करने बनी मानव श्रृखंला
होशंगाबाद। माँ नर्मदा को प्रदूषण से मुक्त करने हेतु 11 दिसम्बर से प्रदेश में नमामि देवी नर्मदा सेवा यात्रा अमरकंटक से प्रारंभ की गई है। होशंगाबाद जिले में 10 जनवरी को नमामि देवी नर्मदे सेवा यात्रा प्रवेश करेगी। यह यात्रा प्रदेश के विभिन्न जिलो से होते हुए 11 मई को समाप्त होगी। होशंगाबाद जिले में 10 जनवरी को नमामि देवी सेवा यात्रा का जिले के उमरधा ग्राम से प्रवेश होगा।
इसी कड़ी में आज जिले के सेठानी घाट सहित विभिन्न घाटों सहित 78 स्थानों में मानव श्रृंखला बनाई गई। इस मानव श्रृंखला में लगभग 25 हजार समाज सेवियों, व्यापारियों, स्कूलों बच्चों, स्वयं सेवियों, जनप्रतिनिधियों व समाज के अन्य वर्गो के प्रतिनिधियो ने उत्साह पूर्वक अपनी सहभागिता निभाई। होशंगाबाद जिले के घाटो पर बनाई गई मानव श्रृंखला को गोल्डन बुक आफ वल्र्ड रिकार्ड में विश्व कीर्तिमन के रूप में शामिल किया गया है। यह मानव श्रृखला नदी संरक्षण के लिए बनाई गई अब तक की सबसे बड़ी मानव श्रृंखला है।
स्थानीय सेठानी घाट में प्रात: 11 बजे समाज के सभी प्रबद्ध वर्गो के व्यक्तियों, स्कूली बच्चों सहित नरसिंहपुर/होशंगाबाद सांसद राव उदय प्रताप सिंह, विधायक सोहागपुर विजय पाल सिंह, नगर पालिका अध्यक्ष अखिलेश खंडेलवाल एवं कलेक्टर अविनाश लवानिया सहित जनप्रतिनिधियो भी मानव श्रृंखला में शामिल हुए।
इस अवसर पर सभी ने संकल्प लिया कि वे जनसमुदाय को नर्मदा नदी के संरक्षण के प्रति जागरूक करेंगे, वृक्षारोपण, स्वच्छता, जल संरक्षण के प्रति जागरूक करेंगे। वृक्षारोपण, स्वच्छता, जल संरक्षण के प्रति सदैव प्रयासरत रहेंगे। साथ ही हमेशा फलदार छायादार वृक्षों एवं कृषि वानिकी के उपयोगी पौधो को रोपित करवायेंगे। सभी ने संकल्प लिया कि वे माँ नर्मदा की निर्मलता अक्षुण बनाने का हर संभव प्रयास करेंगे। लोगो ने संकल्प लिया कि वे माँ नर्मदा को प्रदूषण मुक्त बनाने के लिए जनसमुदाय को प्रोत्साहित करेंगे। सेठानी घाट में सभी व्यक्तियों ने हस्ताक्षर कर अपना संकल्प दोहराया।
विभिन्न घाटो पर बनाई गई मानव श्रृंखला
होशंगाबाद जिले के 125 कि.मी. तक के घाटो पर मानव श्रृंखला का निर्माण किया गया जो कि एक विश्व कीर्तिमान है। होशंगाबाद के सेठानी घाट सहित 78 स्थानों पर मानव श्रृंखला का निर्माण किया गया। होशंगाबाद के विवेकानंद घाट पर म.प्र. खनिज विकास निगम के अध्यक्ष एवं नमामि देवी नर्मदे सेवा यात्रा के उपाध्यक्ष श्री शिव चौबे, पुलिस अधिक्षक श्री आशुतोष प्रताप सिंह ने शामिल होकर मानव श्रृंखला में अपनी सहभागिता निभाई। मंगलवार घाट पर सहकारी बैंक के अध्यक्ष श्री भरत सिंह राजपूत, हर्बल पार्क में हंसराय, कोरीघाट में सांसद प्रतिनिधि दिनेश शर्मा व पी.डब्ल्यू.डी. घाट पर एस.पी.एम. के बच्चों सहित, गणमान्य नागरिको ने मानव श्रृंखला बनाकर नर्मदा नदी को प्रदूषण से मुक्त करने का संकल्प लिया। जिले के सांडिया घाट, आंवली घाट, भिलाडिया खुर्द घाट, सांगाखेडा खुर्द घाट, सूरजकुण्ड घाट सहित विभिन्न घाटो पर मानव श्रृंखला बनाई गई, जिसमें सभी लोगो ने उत्साह पूर्वक शामिल होकर मां नर्मदा को प्रदूषण से मुक्त कराने का संकल्प लिया।

CATEGORIES
error: Content is protected !!
%d bloggers like this:
Narmadanchal

FREE
VIEW