ग्राम संसद में शामिल हुए प्रमुख सचिव तथा कलेक्टर

ग्राम संसद में शामिल हुए प्रमुख सचिव तथा कलेक्टर

अभियान का प्रमुख सचिव ने लिया जायजा
होशंगाबाद। जिले भर में ग्रामोदय से भारत उदय अभियान चलाया जा रहा है। प्रमुख सचिव परिहवन विभाग श्री एस.एन.मिश्रा ने सिवनीमालवा विकासखंड की ग्राम पंचायत धामनिया में आयोजित ग्राम संसद में भाग लिया। ग्राम संसद के प्रथम दिन गांव के विकास की कार्य योजना बनाई गई। इसमें दो सड़को, खेल मैदान तथा शांति धाम निर्माण का प्रस्ताव पारित किया गया । ग्रामोदय अभियान के तहत चलाए जा रहे दीनदयाल कायाकल्प अभियान के तहत गांव के दो व्यक्तियो को स्वच्छता किट प्रदान की गई। उन्हें अच्छे वस्त्र पहनाकर प्रमुख सचिव ने पुष्पगुच्छ देकर सम्मानित किया। ग्राम संसद में कलेक्टर श्री अविनाश लवानिया, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री पी.सी.शर्मा, एसडीएम श्री धीरेन्द्र सिंह तथा संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे। ग्राम संसद में महिला एवं बाल विकास विभाग की लाड़ली लक्ष्मी योजना से चार बेटियो को लाभान्वित किया गया। प्रमुख सचिव ने उन्हें प्रमाण पत्र प्रदान किये।
ग्राम संसद में प्रमुख सचिव श्री मिश्रा ने कहा कि ग्रामसभा में आमजनता की भागीदारी से गांव के विकास की योजनाएं बनाई गई है। इसमें गरीबो के कल्याण के लिए महत्वपूर्ण निर्णय लिए गये हैं।
ग्राम संसद में कलेक्टर श्री लवानिया ने कहा कि ग्राम धामनिया में आबादी की भूमि को आवासीय भूमि घोषित करने का प्रस्ताव रखा गया है। इस प्रस्ताव को मंजूरी दी जाती है। कलेक्टर ने कहा कि ग्राम संसद में गरीबीरेखा की सूची का वाचन किया जा रहा है। इसमें यदि किसी अपात्र व्यक्ति का नाम शामिल हो तो आमजनता बता सकती है। यदि कोई व्यक्ति अपात्र का नाम देना चाहे तो उसे शिकायत पेटी में भी दे सकता हैं। सभी ग्राम पंचायतो में शिकायत पेटी लगाई गई हैं। इसमें प्राप्त नामो की जांच करके निर्धारित प्रक्रिया के अनुसार बीपीएल से नाम काटे जायेंगे।
ग्राम संसद में धामनिया में उचित मूल्य दुकान खोलने का प्रस्ताव रखा गया है। जब तक नई दुकान नही खुलती है तब तक भरलाय उचित मूल्य दुकान तीन दिन धामनिया में खाद्यान्न तथा केरोसिन का वितरण करेगी। शेष तीन दिन भरलाय में वितरण होगा। नामांतरण, बंटवारा, सीमांकन के भी आवेदन पत्र ग्राम संसद में प्रस्तुत करें। इनका तय समयसीमा में निराकरण किया जाएगा। उन्होंने बताया कि ग्राम संसद में दूसरे दिन नि:शुल्क महिला उपचार शिविर लगाया जाएगा। ग्राम संसद में तीसरे दिन कृषि के विकास पर चर्चा की जाएगी।
ग्राम संसद में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी ने ग्रामीण विकास विभाग की योजनाओ की जानकारी दी। उन्होंने आमजनता से शौचालयो के नियमित उपयोग की अपील की। ग्राम संसद में सिंचाई प्रबंधन, बिजली के स्थाई कनेक्शन तथा अन्य विभागो की योजनाओं की जानकारी दी गई।
ग्राम संसद में बड़ी संख्या में ग्रामीणजन उपस्थित रहे। बाद में प्रमुख सचिव ने केसला विकासखंड का भ्रमण किया। उन्होंने जुझारपुर में आयोजित ग्राम संसद में शामिल होकर आमजनता से शासन की विकास योजनाओ के क्रियान्वयन की जानकारी ली। उन्होंने ग्राम संसद के दूसरे दिन आयोजित महिला संसद में महिला सशक्तिकरण के संबंध में चर्चा की। संसद के साथ स्वास्थ्य विभाग द्वारा महिलाओ एवं बच्चो की नि:शुल्क जाँच तथा उपचार का शिविर भी आयोजित किया गया।

CATEGORIES
error: Content is protected !!
%d bloggers like this:
Narmadanchal

FREE
VIEW