चौबीस करोड़ रुपए से संवरेगा इटारसी जंक्शन

इटारसी। पमरे के सबसे बड़े रेल जंक्शन इटारसी को रेल विभाग करीब 24 करोड़ स्र्पए से आगामी दो साल में अपग्रेड करेगा। यात्रियों के भारी दबाव को देखते हुए यहां दूसरा एस्कलेटर अन्य प्लेटफार्मों से कनेक्ट होगा। जिला मुख्यालय होशंगाबाद के रेलवे स्टेशन को भी एक एस्कलेटर एवं दो लिफ्ट की सौगात मिलेगी। यह सौगात होशंगाबाद-नरसिंहपुर सांसद राव उदय प्रताप सिंह के प्रयासों से मिलेगी।
सोमवार को भोपाल में आयोजित जोन के नवागत रेल महाप्रबंधक अजय विजयवर्गीय के साथ सांसदों की बैठक में सिंह ने करीब एक दर्जन बड़े प्रस्ताव एवं समस्याएं सामने रखीं। जीएम ने संबधित विभागों को इन मामलों में कार्रवाई के निर्देश दिए हैं। सिंह ने कहा कि हर प्रोजेक्ट की प्रगति से मुझे अवगत कराया जाए। बैठक में सांसद प्रभात झा, आलोक संजर, लक्ष्मीनारायण यादव, बैतूल सांसद ज्योति धुर्वे, रोडमल नागर समेत मप्र के सभी सांसदों ने शिरकत की।

यह हुए निर्णय 
* होशंगाबाद में भगत की कोठी, सिवनी मालवा में कामयानी एक्सप्रेस एवं सोहागपुर में नई दिल्ली एक्सप्रेस का स्टॉपेज जल्द शुरू होगा। रेलवे बोर्ड को इस संबंध में प्रस्ताव जाएगा।
* होशंगाबाद में एफओबी से दो लिफ्ट एवं एक एस्कलेटर लगाया जाएगा, पर्यटन स्थल होने से यहां हजारों यात्रियों का दबाब है।
* इटारसी जंक्शन पर अन्य प्लेटफार्मों के लिए एक दूसरा एस्कलेटर लगाया जाएगा।
* इटारसी स्टेशन के प्लेटफार्म एक को होम प्लेटफार्म बनाकर इसे फ्लोर बेस किया जाएगा, जिससे सीधे प्लेटफार्म एंट्री शुरू होगी।
* जंक्शन के सातों प्लेटफार्मों पर बीच में पब्लिक टॉयलेट बनाए जाएंगे। अभी कई प्लेटफार्मों पर दूसरे छोर पर टॉयलेट होने से यात्रियों को दिक्कत होती है।
* सिवनी मालवा एवं इटारसी स्टेशन पर अधूरे शेड का काम जल्द शुरू होगा, जिससे यात्रियों को राहत मिलेगी।
* क्षेत्र के अंडर पाथ की लंबित योजनाओं का जल्द काम शुरू होगा।

जोन में बनेगा मेमू वर्कशॉप
नियमित यात्रियों की बहुप्रतीक्षित मेमू ट्रेन का मुद्दा भी सांसद सिंह ने प्रमुखता से उठाया। जीएम ने कहा कि अभी बीना-भोपाल के बीच मेमू प्रस्तावित है, मेमू ट्रेन के लिए वर्कशॉप यार्ड अभी जोन में न होने से दिक्कत होती है। मुख्यालय रेलवे बोर्ड को इटारसी-बीना में यार्ड निर्माण की मंजूरी का प्रस्ताव भेजेगा, इससे तीनों मंडलों में कई छोटी मेमू चलाई जा सकेंगी। रेलवे में अभी इसी तरह के यार्ड भिलाई या राजस्थान में हैं। जल्द ही जोन को एक वर्कशॉप यार्ड मिलेगा।

इनका कहना है…!
संसदीय क्षेत्र में सभी अपेक्षित ट्रेनों का स्टॉपेज एवं स्टेशनों पर आधुनिक सुविधाएं मुहैया कराने के लिए लगातार प्रयास जारी हैं। जीएम बैठक में सभी प्रस्तावों पर तत्काल कार्रवाई शुरू करने के निर्देश दिए गए हैं। पीएम नरेन्द्री मोदी एवं रेलमंत्री पीयूष गोयल ने रेल सुविधाओं के विस्तार के सारे रास्ते खोले हैं। इससे भविष्य में क्षेत्र का रेलवे स्ट्रक्चर बेहद मजबूत और सुविधाजनक होगा।
राव उदय प्रताप सिंह, सांसद

CATEGORIES
TAGS
Share This
error: Content is protected !!