जनसुनवाई में आए आवेदन, अधिकांश मौके पर निराकृत

जनसुनवाई में आए आवेदन, अधिकांश मौके पर निराकृत

इटारसी/होशंगाबाद। जनसुनवाई में आज निजी भूमि पर रोड बना देने, गांव का कुआ बंद कर देने और निजी प्लाट पर कब्जा जैसी शिकायतें एसडीओ राजस्व के कार्यालय में दर्ज करायी गयीं। हर मंगलवार को सुबह 11 से दोपहर 1 बजे तक होने वाली जनसुनवाई में एसडीएम हरेन्द्रनारायण, तहसीलदार तृप्ति पटेरिया, केसला जनपद सीईओ वंदना कैथल, नायब तहसीलदार विनय प्रकाश ठाकुर सहित खंड स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे। जनसुनवाई में कुल सोलह आवेदन प्राप्त हुए हैं। एसडीओ राजस्व हरेन्द्रनारायण ने बताया कि पिछली जन सुनवाई में 9 आवेदन प्राप्त हुए थे जो संबंधित विभागों को भेज दिये गये हैं। हमारा प्रयास होता है कि हर आवेदन में प्राप्त समस्या का उचित समाधान हो।
एसडीएम हरेन्द्र नारायण की अध्यक्षता में हुई जनसुनवाई में 16 आवेदन आए। आवेदनों को मौके पर ही निराकरण सुनिश्चित किया। जनसुनवाई में तहसील इटारसी के रहवासियों ने आवेदन दिया कि गैस वितरण कंपनी के वितरण कर्मियों द्वारा गैस सिलेण्डर घर पहुंच सेवा के निर्धारित शुल्क के अतिरिक्त शुल्क की वसूली की जाती है जबकि यह शुल्क 20.50 रुपए होता है जो गैस सिलेंडर के खुदरा मूल्य में शामिल होता है और यदि कोई स्वयं गैस एजंसी से सिलेंडर लेता है, तो यह अतिरिक्त शुल्क गैस एजेंसी द्वारा उपभोक्ता को वापस किया जाता है। इसके पश्चात भी गैस एजेंसी के वितरण कर्मी अतिरिक्त मनमाना शुल्क की वसूलते हैं। एसडीएम ने उक्त आवेदन का निराकरण करते हुए सभी गैस वितरण कंपनियों को पत्र के माध्यम से निर्देशित किया कि गैस वितरण में अतिरिक्त शुल्क की वसूली किए जाने वालों के विरूद्ध वैद्यानिक कार्यवाही की जाएगी। जनसुनवाई में अमरसिंह राठौर ने अपने आवेदन में शिकायत की है कि नगर पालिका ने उनके सुहाग मैरिज हाल के पास स्थित निजी प्लाट पर रोड का निर्माण कर दिया है। नगर पालिका की जानकारी में यह बात लाने के बावजूद कोई समाधान नहीं हो रहा है। उन्होंने बताया कि एसडीएम साहब ने नगर पालिका के अधिकारियों से उक्त रोड को तोडऩे के लिए कहा है। इसी तरह से ग्राम सनखेड़ा के ओम प्रकाश तिवारी ने कहा कि ग्राम पंचायत ने उस कुए को ही बंद कर दिया जिससे वे और कुछ अन्य ग्रामीण पानी भरते थे। उन्होंने कहा कि सरपंच और सचिव को इसकी शिकायत की तो उनकी कोई सुनवाई नहीं हुई। उत्तर बंगलिया निवासी पुष्पा चौहान ने बताया कि उनके प्लाट पर दूसरों का कब्जा है। कब्जाधारी उनको धमकी देते हैं और मारपीट भी करते हैं। उनकी कोई सुनवाई नहीं होती है।
जिला मुख्यालय पर 77 आवेदन
जिला मुख्यालय में कलेक्टर धनंजय सिंह की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट कार्यालय के सभाकक्ष में हुई जनसुनवाई में 77 आवेदन आए। कलेक्टर ने अधिकांश आवेदनों का मौके पर ही निराकरण किया एवं शेष आवेदनों का समय-सीमा के भीतर निराकरण करने के निर्देश संबंधित विभागों के अधिकारियों को दिए। कलेक्टर श्री सिंह ने अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि जनसुनवाई में आए आमजनों की समस्याओं से संबंधित आवेदनों का त्वरित निराकरण सुनिश्चित करें। लापरवाही करने वाले अधिकारियों के विरुद्ध कड़ी कार्यवाही की जाएगी। रसूलिया निवासी शकुंतला पवार ने नाली निर्माण एवं पानी की निकासी के संबंध में आवेदन दिया। सोहागपुर निवासी सुखलाल कतिया ने आवास योजना का लाभ दिलाने, बाबई निवासी रवि अहिरवार ने गरीबी रेखा में नाम दर्ज कराने एवं वृद्धा पेंशन देने, होशंगाबाद के बंगाली कालोनी निवासी दयालाल विश्वकर्मा ने प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ पाने, होशंगाबाद निवासी बबलू विश्वकर्मा ने राष्ट्रीय परिवार सहायता राशि के प्रदाय के संबंध में, सोहागपुर निवासी बाल सिंह पारदी ने राशन दिलाने के संबंध में आवेदन प्रस्तुत किया।

CATEGORIES

COMMENTS

Wordpress (0)
Disqus ( )
error: Content is protected !!
%d bloggers like this:
Narmadanchal

FREE
VIEW