जरूरतमंदों के लिए देवतुल्य है ब्लड हेल्प लाइन

जरूरतमंदों के लिए देवतुल्य है ब्लड हेल्प लाइन

होशंगाबाद। यहां संचालित ब्लड हेल्प लाइन जरूरतमंद मरीजों के लिए देवतुल्य है। सूचना मिलने पर हेल्प लाइन से तत्काल यहां के ब्लड डोनर पहुंच जाते हैं और मरीजों की जान बचाने में सहायक होते हैं।
ऐसा ही एक मामला पिपरिया का आया जब वहां श्रीमती दिनेश सीमा साहू को ब्लड ग्रुप ओ-पॉजिटिव की आवश्यकता थी। हेल्प लाइन को सूचना मिली कि मरीज सरकारी हॉस्पिटल होशंगाबाद में एडमिट है। रक्त की कमी होने के कारण डॉक्टर ने प्रसव करने से मना कर दिया है। महिला के पति नेअर्जेंट रक्त की जरूरत पडऩे की सूचना ब्लड हेल्पलाइन प्रभारी गजेन्द्र चौहान को दी तो उन्होंने तत्काल रक्त उपलब्ध कराया। रक्तदाता वरिष्ठ पत्रकार नरेन्द्र कुशवाह एवं दिनेश साहू ने रक्तदान कर महिला और उसके बच्चे की जान बचायी।
इसी तरह से पिपरिया निवासी साहिल चौरसिया पिता बालमुकुंद चौरसिया 18 वर्षीय बालक जो थैलेसीमिया नामक बीमारी से पीडि़त है। बच्चे का ब्लड ग्रुप बी-पॉजिटिव है। अचानक बच्चे का हीमोग्लोबिन 5 ग्राम हो जाने के कारण तबीयत बिगड़ गई। बच्चे का इलाज पिपरिया के निजी हॉस्पिटल में चल रहा है। दो यूनिट रक्त की आवश्यकता की सूचना ब्लड हेल्पलाइन प्रभारी गजेन्द्र चौहान को मिलने पर तत्काल रक्त उपलब्ध कराया। रक्तदाता अनंत राजपूत बी-पॉजिटिव एवं जुबेर सिद्दीकी ओ-पॉजिटिव ने अपना रक्तदान किया। बच्चे के पिता ने बताया कि अब हर 15-20 दिनों में ब्लड की जरूरत पड़ती है, पहले 2-3 महीने में एक बार लगता था। ब्लड हेल्पलाइन के माध्यम से लॉक डाउन के दौरान अभी तक करीब 15-16 यूनिट ब्लड जरूरतमंद मरीजों को दिलवा चुके हैं जिसमें भोपाल, बैतूल, छिंदवाड़ा भी शामिल हैं।

CATEGORIES
TAGS

COMMENTS

Wordpress (0)
Disqus ( )
error: Content is protected !!
%d bloggers like this: