जल विभाग की लापरवाही से बहा लाखों गैलेन पानी

जल विभाग की लापरवाही से बहा लाखों गैलेन पानी

इटारसी। नई गरीबी लाइन के पास रेलवे क्रासिंग पर बन रहे अंडरब्रिज की राह में आ रही नगर पालिका की पेयजल पाइप लाइन को हटाने के बाद ट्रायल नहीं लिये जाने की लापरवाही से शनिवार की रात लाखों गैलेन पानी व्यर्थ बह गया। शनिवार को सारा दिन काम करने के बाद नपा के अधिकारी और कर्मचारी तो यहां से चले गये और धौंखेड़ा से पानी की सप्लाई चालू कर दी। लेकिन, रात के वक्त टंकियों को भरने के प्रयास में चालू की गई पाइप लाइन में लगाया जोड़ खिसक जाने से उसमें से पानी की तेज धार बह निकली। रात 11 बजे के बाद तो लगा मानो रेलवे लाइन के किनारे नदी बह रही हो। पानी इतना बह गया कि रेलवे लाइन के नीचे बना अंडरब्रिज आधा डूब गया था। उतनी ही रात को सूचना के बावजूद नगर पालिका से कोई नहीं पहुंचा और आज सुबह होने वाली पानी की सप्लाई प्रभावित हुई।

it22320 4
उल्लेखनीय है कि नई गरीबी लाइन में रेलवे लाइन के नीचे से ब्रिज बनाया जा रहा है। वर्षों पुरानी यह मांग पूरी होने का करीब दो वर्ष से इंतजार है। रेल लाइन के पूर्वी हिस्से पीपल मोहल्ला तरफ काम लगभग खत्म हो गया। अब नई गरीबी लाइन तरफ के हिस्से में काम प्रारंभ होना था। लेकिन, यहां कुछ अतिक्रमण और नगर पालिका की पाइप लाइन होने से ठेकेदार ने काम रोक दिया है। 12 फरवरी को अपर मंडल रेल प्रबंधक (इंफ्रा) गौरव सिंह ने निरीक्षण किया और यहां आसपास रहने वालों से बात की। यहां अतिक्रमण के मामले में विधायक डॉ.सीतासरन शर्मा के प्रयासों से मामला सुलझा। पूर्व पार्षद रजनीकांत सोनकर ने बताया कि विधायक के कहने पर अतिक्रमण का मामला हल हो गया है, अब नगर पालिका को पाइप लाइन हटाना है। उस दौरान मौजूद सब इंजीनियर आदित्य पांडेय ने एक सप्ताह में यह काम करने का आश्वासन दिया था। हालांकि तकनीकि वजह से इसमें एक माह से भी अधिक का समय लगा और शनिवार 21 मार्च को सारा दिन नगर पालिका के जल विभाग ने पाइप लाइन में बैंड लगाकर उसे तीन फुट नीचे और उतार दिया। इस दौरान जो जोड़ लगाया गया, वह पानी का दबाव सहन नहीं कर सका और धौंखेड़ा से पानी चालू करने के बाद जगह से खिसक गया। यही वजह रही कि घंटों तक यहां पानी बहता रहा और लोगों ने फोन करके नगर पालिका के जल विभाग में जिम्मेदारों को जानकारी दी। हालांकि कोई आया तो नहीं, अलबत्ता धौंखेड़ा से पानी तत्काल बंद करा दिया। इससे पहले लाखों गैलेन पानी रेलवे लाइन के किनारे से बहकर नाले में चला गया।

इनका कहना है…!
हां, सूचना आया थी। दरअसल, जोड़ जगह से खिसकने से यह समस्या आयी है। हमने सूचना मिलने के साथ ही धौंखेड़ा से आने वाले पानी की सप्लाई बंद करा दी थी। आज पुन: उस जोड़ को जगह पर करने के लिए काम किया जाएगा।
आदित्य पांडेय, सब इंजीनियर

CATEGORIES
Share This
error: Content is protected !!