जिले में धान खरीदी के लिये किसानों का पंजीयन प्रारंभ : केलू

इटारसी। जिले में धान की समर्थन मूल्य पर खरीदी के लिये किसानों के पंजीयन की प्रक्रिया 16 सितंबर से प्रारंभ हो चुकी है। कृषक 16 अक्टूबर तक अपना पंजीयन उपार्जन केन्द्रों के अलावा एमपी किसान एप, ई-उपार्जन मोबाईल एप एवं ई-उपार्जन पोर्टल पर पब्लिक डोमेन में करा सकते हैं।
मध्यप्रदेश कांग्रेस कमेटी प्रवक्ता राजकुमार केलू उपाध्याय ने बयान जारी करते हुए कहा कि पूर्व में पंजीकृत कृषकों को पुन: पंजीयन कराने की आवश्यकता नहीं है, उन्हें अपना पंजीयन नवीनीकरण कराना अनिवार्य होगा। गतवर्ष पंजीकृत कृषकों द्वारा यदि पूर्व पंजीयन में दर्ज जानकारी में संशोधन कराना हो, तो वे आवश्यक जानकारी के लिये संबंधित दस्तावेजों सहित पंजीयन केन्द्र के माध्यम से संशोधन करा सकते हैं। बैंक खाते में परिवर्तन की स्थिति में कृषक के मोबाईल पर ओटीपी की पुष्टि के बाद ही संशोधन किया जा सकेगा। नवीन कृषकों को पंजीयन के लिये पंजीयन केन्द्र पर आवेदन पत्र के साथ आधार कार्ड, बैंक पासबुक, समग्र सदस्य आईडी एवं वनाधिकार पट्टा अथवा सिकमी अनुबंध की प्रति प्रस्तुत करनी होगी इसके साथ ही किसान पंजीयन में केवल राष्ट्रीयकृत बैंक एवं जिला सहकारी बैंक के एकल खाते ही मान्य किये जायेंगे। जनधन खाता, ऋण खाता, नाबालिक एवं अक्रियाशील खाते मान्य नहीं होंगे। किसानों की भूमि का रकबा एवं फसल का विवरण गिरदावरी से लिया जायेगा। गिरदावरी में दर्ज भूमि एवं बोई गई फसल से यदि किसान असंतुष्ट है, तो गिरदावरी में दावा आपत्ति प्रस्तुत की जा सकती है, जिसका निराकरण होने के पश्चात पंजीयन प्रक्रिया की जायेगी।
श्री उपाध्याय ने बताया कि जिले में गतवर्ष की तरह ही इस वर्ष भी 18 उपार्जन केन्द्रों पर पंजीयन कार्य किया जा रहा है। इस वर्ष समर्थन मूल्य पर धान कॉमन 1815 रुपए प्रति क्विंटल, धान ग्रेड-ए 1835 रुपये प्रति क्विंटल, ज्वार 2550 रुपये प्रति क्विंटल तथा बाजरा 2000 रुपये प्रति क्विंटल निर्धारित किया गया है। जिले के किसानों से निर्धारित समय पूर्व अपना पंजीयन तथा नवीनीकरण कराने की अपील की है।

CATEGORIES
error: Content is protected !!
%d bloggers like this:
Narmadanchal

FREE
VIEW