जिले से कुपोषण का दंश मिटाने मिले सैंकड़ों हाथ

जिले से कुपोषण का दंश मिटाने मिले सैंकड़ों हाथ

स्नेह सरोकार सम्मेलन आयोजित
इटारसी। यहां वृंदावन गार्डन के सभागार में आज जिला स्तरीय अटल बाल पालकों का स्नेह सरोकार सम्मेलन का आयोजन किया। कार्यक्रम में जिलेभर के अटल बाल पालक मौजूद थे। इस दौरान सभी ने जिले से कुपोषण का दंश मिटाने एक साथ काम करने का संकल्प लिया। इस दौरान सभी को बताया गया है कि अब उनके बीच एक प्रतिस्पर्धा होगी और जिसका प्रदर्शन श्रेष्ठ रहेगा, उनके पुरस्कार भी प्रदान किए जाएंगे। खास बात यह है कि इस प्रतियोगिता में मप्र विधानसभा के अध्यक्ष डॉ.सीतासरन शर्मा, कलेक्टर अविनाश लवानिया, जिला पंचायत अध्यक्ष कुशल पटेल शामिल हैं तो जिले के कई अन्य अफसर भी इसमें भाग ले रहे हैं।
इस अनूठी प्रतियोगिता में आंगनबाड़ी केन्द्रों को गोद लेकर बच्चों को कुपोषण से बचाने के लिए अपना योगदान देना है। यह काम अटल बाल पालit25317 (1)क के रूप में करना है। विधानसभा अध्यक्ष डॉ. शर्मा ने आज वार्ड 14 में नई आंगनवाड़ी का उद्घाटन किया और उसी दौरान इसे गोद भी ले लिया। उन्होंने इसके उद्घाटन के बाद अटल बाल पालकों के स्नेह सरोकार सम्मेलन को संबोधित करते हुए यह भी भरोसा दिलाया कि वे ही इस प्रतियोगिता को जीतेंगे क्योंकि वे इस आंगनवाड़ी को एक आदर्श आंगनवाड़ी बनाएंगे। डॉ. शर्मा ने कहा कि अटल बाल पालक मनुष्य होकर भी देवताओं का काम कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि यह एक पुण्य का काम है, किसी बच्चों को नई जिंदगी देने जैसा है। उन्होंने इटारसी नगर पालिका द्वारा ओझा बस्ती को व्यवस्थित करने पर सराहना करते हुए कहा कि यहां तो आवास गारंटी योजना पहले ही लागू हो गई है। डॉ. शर्मा ने कहा कि इस क्षेत्र को शहर का सबसे अच्छा क्षेत्र बनाएंगे, जहां के लोग शिक्षित और सुसंस्कृत होंगे। कार्यक्रम को जिला पंचायत अध्यक्ष कुशल पटैल ने भी संबोधित किया।
जिला कार्यक्रम अधिकारी संजय त्रिपाठी ने कार्यक्रम के विषय में जानकारी दी। इस अवसर पर जनपद होशंगाबाद अध्यक्ष संगीता सोलंकी, डॉ. यूके शुक्ला, नपा उपाध्यक्ष अरुण चौधरी, तहसीलदार आईएएस संस्कृति जैन, एसडीएम अभिषेक गेहलोत, इटारसी के परियोजना अधिकारी योगेश घाघरे, जिला महिला सशक्तिकरण अधिकारी सतीश भार्गव, पार्षद अमृता मनीष सिंह ठाकुर भी उपस्थित थे। संचालन सुनील बाजपेयी ने किया। इस अवसर पर अटल बाल पालक डॉ. यूके शुक्ला का शॉल-श्रीफल से सम्मान किया गया। डॉ. शुक्ला ने श्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाली जिले की दस आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को एक-एक हज़ार रुपए तथा सम्मान पत्र देकर सम्मानित किया। मुस्कान के खिलाड़ी बच्चों को इस दौरान ट्रेक सूट भी वितरित किए।
कलेक्टर अविनाश it25317 (5)लवानिया ने कहा कि अब अटल बाल पालकों में काम्पटीशन होगा और रैंक बनेगी। हर पालक अपनी आंगनवाड़ी को आदर्श बनाने का प्रयास करें क्योंकि बच्चे किसी एक के नहीं बल्कि समाज की जिम्मेदारी होते हैं। यह हमारी संस्कृति का मूल सिद्धांत है। उन्होंने कहा कि हमारे प्रयासों के बावजूद कुपोषण खत्म नहीं हो रहा है तो कहीं न कहीं हमारा फेल्युअर है। हमें इसे खत्म करके कुपोषण के खात्मे के लिए जुटना है और यह कोई मुश्किल काम नहीं है, केवल बच्चों के प्रति स्नेह जताने की बात है।
पिछले वर्ष नगर पालिका ने पुराने बस स्टैंड के पास से ओझा बस्ती को विस्थापित करके न्यास कालोनी क्षेत्र में रिक्त भूखंड पर बसाया। आज वहां लगभग पचास परिवार साफ-सुथरे माहौल में रह रहे हैं। झुग्गी बस्ती के बच्चों के लिए आज से आंगनवाड़ी केन्द्र की शुरुआत हो गई है और आगामी दिनों में यहां स्कूल भवन भी बन जाएगा। राज्य शिक्षा केन्द्र और नगर पालिका की निधि से स्कूल भवन के लिए सोलह लाख रुपए की स्वीकृति हुई है। कलेक्टर ने आज सीएमओ सुरेश दुबे, विधायक प्रतिनिधि कल्पेश अग्रवाल और पार्षद अमृता ठाकुर को स्वीकृति पत्र सौंपा।

CATEGORIES
error: Content is protected !!
%d bloggers like this:
Narmadanchal

FREE
VIEW