डेढ़ दर्जन गैस सिलेंडर जब्त, नहीं था लायसेंस

डेढ़ दर्जन गैस सिलेंडर जब्त, नहीं था लायसेंस

इटारसी। राजस्व विभाग और आपूर्ति विभाग की टीम ने आज एक संयुक्त अभियान के तहत कार्रवाई करते हुए सुखतवा में कालाआखर रोड पर स्थित एक दुकान पर छापा मारकर डेढ़ दर्जन गैस सिलेंडर जब्त किए हैं।
राजस्व विभाग को गुप्त सूत्रों से जानकारी मिली थी कि सुखतवा में बड़ी मात्रा में भरे हुए गैस सिलेंडर रखे हुए हैं जिनमें विस्फोट से मानव जीवन खतरे में आ सकता है। आशंका के चलते विभाग ने अत्यंत गुप्त तरीके से योजना बनाकर आज सुबह अचानक संबंधित दुकान पर छापा मार कार्रवाई की। मौके पर टीम को 14 भरे और दो खाली गैस सिलेंडर के साथ ही चार छोटे गैस सिलेंडर मिले, जिन्हें आपूर्ति विभाग की टीम ने जब्त किए। राजस्व और आपूर्ति विभाग की टीम सुबह 10:30 से 11 बजे के बीच संंजय मालवीय की दुकान पर पहुंची। जहां चौदह भरे गैस सिलेंडर, दो खाली और चार छोटे सिलेंडर मिले। आपूर्ति विभाग की टीम ने दुकान में स्टाक के दस्तावेज खंगाले तो विस्फोटक अधिनियम के तहत लायसेंस की जानकारी भी ली। एसडीएम अभिषेक गेहलोत ने बताया कि आपूर्ति विभाग की टीम जांच कर रही है।  अनुविभागीय अधिकारी इटारसी के नेतृत्व में खाद्य विभाग के जांच दल में सहायक आपूर्ति अधिकारी आरके श्रीवास्तव, सैय्यद जाहिद अली, पुष्पराज पाटिल, राघवेंद्र सिंह, सुश्री स्वाति वाईकर, सुश्री मुवीना खान ने सुखतवा निवासी संजय मालवीय के किराए के मकान पर छापा मारा जिसमें 16 घरेलू गैस सिलेंडर सहित कुल 41,161 रुपए की जब्ती की गई। उक्त कार्रवाई द्रवित पेट्रोलियम गैस प्रदाय वितरण एवं विनियमन आदेश 2000 के प्रावधानों का उल्लंघन करने एवं विस्फोटक अधिनियम का उल्लंघन करने पर की गई।

क्या है प्रावधान
विस्फोटक अधिनियम के अंतर्गत किसी भी प्रकार के विस्फोटक भंडारण के लिए चाहे वह किसी भी उद्देश्य के लिए स्टोर किया गया हो, सौ किलो से अधिक के लिए लायसेंस लेना जरूरी होता है। बताया जाता है कि इनके पास ऐसे कोई दस्तावेज टीम को नहीं मिले हैं। ऐसा कहा जा रहा है कि उज्ज्वला योजना के अंतर्गत वहां एक सबलेट दिया गया है और यह सिलेंडर उसी के रहे होंगे। बावजूद इसके संबंधित को लायसेंस लेना जरूरी था। फिलहाल संपूर्ण मामले की जांच आपूर्ति विभाग कर रहा है।

इनका कहना है…!
गुप्त स्रोतों से जानकारी मिली थी कि संबंधित दुकान में बड़ी मात्रा में भरे हुए गैस सिलेंडर रखे हुए हैं। मौके से 14 भरे हुए, दो खाली और चार छोटे गैस सिलेंडर जब्त किए हैं। इनके खिलाफ ईसी एक्ट के तहत कार्रवाई की जाएगी। फिलहाल मामले की जांच आपूर्ति विभाग कर रहा है।
अभिषेक गेहलोत, एसडीएम

VRIDANVAN GARDEN, ITARSI

इटारसी का सर्वसुविधायुक्त मैरिज गार्डन

CATEGORIES
error: Content is protected !!
%d bloggers like this:
Narmadanchal

FREE
VIEW