तवानगर रोड पर बाघ, संभलकर चलें वनमार्ग पर

इटारसी। यदि आप जंगल से गुजरने वाले मार्ग पर सफर कर रहे हैं तो कृपया संभलकर चलें। इन मार्गों के आसपास जंगली जानकारी की मौजूदगी को देखते हुए वन विभाग ने राहगीरों से सतर्कता बरतने को कहा है। खासकर तवानगर, केसला तरफ जाने वाले मार्गों पर तो एहतियात बरतें। इन क्षेत्र में जंगलों से होकर गुजरने वाले रोड के आसपास हिंसक वन्य प्राणियों की चहलकदमी बढ़ी है। तवानगर रोड पर शेर होने की खबरें आ रही हैं। कल ही इस रोड पर एक कार चालक ने उसे रोड पार करते हुए वनराज को अपने मोबाइल में कैद किया है। वन विभाग हालांकि शेर की मौजूदगी की पुष्टि नहीं कर रहा है।
तवानगर रोड पर बंजारी माई के पास सड़क पार करते हुए टाइगर दिखाई दिया। इस टाइगर को तवानगर के एक कार चालक ने अपने मोबाइल में कैद कर सोशल मीडिया वायरल किया।
बता दें कि बागदेव के जंगल में करीब एक माह से टाइगर के जोड़ा घूमने की जानकारी मिल रही थी, लेकिन सच क्या है, कोई नहीं जानता। इससे पहले बागदेव के जंगल में कई बार केसला स्टेशन के आसपास टाइगर को घूमते और शिकार करते हुए रेलवे स्टेशन पर ड्यूटी के दौरान मौजूद कर्मचारियों ने देखा और इस बात की जानकारी वन विभाग को दी, जिसके बाद टाइगर की पुष्टि होने पर वन विभाग द्वारा रेलवे कर्मचारियों और आसपास के ग्रामीण इलाकों में सतर्क रहने को कहा गया। अब तवानगर सड़क पर शाम पौने पांच बजे एक कार चालक ने सड़क पार करते हुये टाइगर को देखा और कार में बैठकर टाइगर का वीडियो बनाया। कार चालक ने अपना नाम गोपनीय रखते हुई टाइगर का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल किया। जबकि टाइगर की सूचना कई लोगों द्वारा इटारसी रेंजर लखन लाल यादव को फोन पर दी, जिसके बाद रेंजर द्वारा वन कर्मियों को टाइगर पर नजर रखने के आदेश दिये, तवानगर सड़क पर टाइगर घूमने से राहगीरों में दहशत का माहौल देखा जा रहा है, जिसके बाद राहगीरों ने बाइक से तवानगर और इटारसी आने में डर रहे हैं।

इनका कहना है…!
नागरिक जंगलों में न जाएं और जंगल से होकर गुजरने वाले रास्तों पर सतर्कता बरतें। खासकर रात के वक्त तो ऐसे स्थानों पर जाने से परहेज करें।
लखनलाल यादव, रेंजर

CATEGORIES
TAGS
Share This
error: Content is protected !!