ताला लगाकर चाबी उन्हें दे दें, कहा एसडीएम ने

पेंशन शाखा से शुरु कर दिया निरीक्षण राजस्व वसूली में कमी पर कहा कि वसूली तेज करें

पेंशन शाखा से शुरु कर दिया निरीक्षण 
राजस्व वसूली में कमी पर कहा कि वसूली तेज करें
इटारसी। बाज़ार की कच्ची-पक्की दुकानों पर लाखों रुपए किराया बाकी है, इनसे सख़्ती से किराया वसूल किया जाए। इतना कम किराया होने के बावजूद क्यों किराया जमा नहीं होता है। जो किराया नहीं दे रहे, ऐसे दुकानों की तालाबंदी करके चाबी मेरे आफिस में दीजिए, जब तक किराया जमा नहीं होगा, मैं दुकान नहीं खुलने दूंगा। यह आदेश आज नवागत एसडीएम अभिषेक गेहलोत ने यहां नगर पालिका में राजस्व विभाग के अमले को दिए। वे नगर पालिका कार्यालय का औचक निरीक्षण करने दोपहर में कार्यालय पहुंचे थे।
एसडीएम ने सीएमओ सुरेश दुबे से कहा कि राजस्व वसूली में तेजी लायी जानी चाहिए। वसूली कमजोर है। सीएमओ श्री दुबे ने बताया कि दो दिन पूर्व ही राजस्व विभाग की बैठक लेकर राजस्व अमले को निर्देश जारी किए हैं। एसडीएम श्री गेहलोत ने कहा कि कच्ची-पक्की दुकानों का किराया करीब 21 लाख रुपए में से कुल चार लाख आया है, इसे बढ़ाया जाना चाहिए और जो किराया देने में आना-कानी या बहानेबाजी कर रहे हैं, उनकी दुकानों में ताला डालें और सील करके चाबी मेरे पास पहुंचा दें, जब भी किराया जमा होगा, तभी चाबी मिलेगी।
हर शाखा में पहुंचे एसडीएम
एसडीएम श्री गेहलोत ढाई के बाद अचानक आए और सीधे पेंशन शाखा में जाकर वहां मौजूद कर्मचारियों से पूछताछ शुरु कर दी। इसके बाद वे शहरी आजीविका मिशन के आफिस में गए, तकनीकि विभाग, राजस्व, स्वास्थ्य शाखा, कम्प्यूटर शाखा, आडिट, स्थापना आदि में जाकर वहां के कामकाज का निरीक्षण किया। उन्होंने आडिट शाखा के विषय में जानकारी ली कि ऑडिटर कब-कब आते हैं, स्थायी बैठते हैं या नहीं? इसके अलावा तकनीकि शाखा में सब इंजीनियर्स के विषय में पूछताछ की। सीएमओ श्री दुबे ने बताया कि इंजीनियर फील्ड पर हैं। एसडीएम ने निरीक्षण के वक्त मिले अधिकारियों और कर्मचारियों से परिचयात्मक मुलाकात की और कामकाज की जानकारी ली.उन्होंने जन्म-मृत्यु पंजीयन के विषय में जानकारी ली तथा राशन कार्ड के विषय में पूछताछ की।
it4217 (1)नगर उदय की जानकारी ली
एसडीएम अभिषेक गेहलोत ने 8 फरवरी को नगर उदय अभियान के अंतर्गत लगने वाले शिविर के विषय में सीएमओ कक्ष में बैठकर जानकारी हासिल की। उन्होंने कहा कि शिविर में अधिक से अधिक हितग्राहियों को शासकीय योजनाओं के लाभ से लाभान्वित किया जाए। उन्होंने कहा कि शासकीय योजनाओं से लाभान्वित होने वाले हितग्राहियों की संख्या और योजनाओं की एक सूची बनाकर उनके कार्यालय में भिजवाएं।
मीडिया से चर्चा में एसडीएम अभिषेक गेहलोत ने कहा कि यह उनका पहला निरीक्षण है जो केवल परिचयात्मक है। इसके अलावा नगर उदय अभियान के अंतर्गत 8 फरवरी को आयोजित शिविर के विषय में भी जानकारी लेना और चर्चा करना थी। एक प्रकार से यह अभियान के विषय में समीक्षा की है। उन्होंने कहा कि अभी तो सभी शाखाओं में जाकर वहां का कामकाज देखा है, कमियां वगैरह तो आगामी निरीक्षणों में देखकर उनमें सुधार कराया जाएगा। अभी हम यहां का कामकाज देखना चाह रहे थे, किसी प्रकार की गलतियां निकालने का उद्देश्य नहीं था. समय के साथ आगे निरीक्षण के दौरान कमियां मिलीं तो फिर उनमें सुधार कराया जाएगा।

CATEGORIES
error: Content is protected !!
%d bloggers like this: