तीन घंटे में कचरे के चार वाहन भर गए

नपा ने शुरु किया रात्रिकालीन सफाई कार्यक्रम

नगर पालिका ने शुरु किया रात्रिकालीन सफाई कार्यक्रम
इटारसी। रात के दस बजे, हाथ में झाड़ू लेकर निकले युवाओं ने जब जयस्तंभ के आसपास सफाई शुरु की तो देखते-ही देखते एक घंटे में एमजी रोड साफ-सुथरी दिखने लगी और दुकानदारों द्वारा फैका गया कचरा, वाहनों में समा गया।
दर्जनों बार समझाइश के बावजूद दुकानदार न तो अपनी आदतें बदल रहे हैं और उन पर कार्रवाई के बाद उनका पक्ष लेकर राजनीति करने खड़े होने वाले उनके संगठनों के प्रतिनिधि कोई $खास बदलाव ला पा रहे हैं, आखिरकार नगर पालिका ने रात्रिकालीन सफाई सेवा शुरु कर दी। मंगलवार की रात को एक दर्जन सफाई कर्मचारी जब जयस्तंभ के पास से जुटे तो जयस्तंभ चौक के आसपास, आरएमएस आफिस के सामने से रेलवे स्टेशन के सामने, गुरुद्वारा भवन, बस स्टैंड तक, जयस्तंभ चौक से श्री द्वारिकाधीश मंदिर तक, मंदिर के चारों तरफ, जवाहर बाजार की सारी गली, पोस्ट आफिस रोड, नारियल बाजार, मिर्ची बाजार को साफ करके ही दम लिया। कचरा इतना था कि नगर पालिका के चार छोटे कचरा वाहन भर गये।
मुख्य नगर पालिका अधिकारी सुरेश दुबे, विधायक प्रतिनिधि कल्पेश अग्रवाल रात 12 बजे तक सफाई अमले के साथ हर गली में पहुंचे। इस दौरान कुछ दुकानें खुली मिलीं तो सीएमओ श्री दुबे ने समझाया कि रात दस बजे तक दुकानें बंद कर लें, दस के बाद प्रतिदिन रात को यहां सफाई होगी। यदि दुकान खुली मिली तो कार्रवाई की जाएगी। रेलवे स्टेशन के सामने की दुकानों को भी रात दस बजे बंद करने के निर्देश हैं। इसके लिए आज हुई समीक्षा बैठक में विधानसभा अध्यक्ष डॉ.सीतासरन शर्मा ने भी पुलिस विभाग को निर्देशित किया है। यदि दुकानें बंद नहीं हुई तो उन पर कार्रवाई की जाएगी।
सफाई के बाद कचरा मिला तो होगा जुर्माना
मुख्य नगर पालिका अधिकारी सुरेश दुबे ने कहा है कि नगर पालिका ने रात्रिकालीन सफाई कार्य शहर को साफ सुथरा रखने के लिए शुरु किया है, बावजूद इसके रात में सफाई के बाद सुबह दुकानों के सामने कचरा मिला तो पूरी लाइन पर एक साथ जुर्माना किया जाएगा। अत: दुकानदार तय कर लें कि उन्हें किस तरह से सहयोग करना है।
सिंधी बाजार में सर्वाधिक कचरा
सफाई कार्य के दौरान सबसे अधिक कचरा सिंधी बाजार में मिला। जवाहर बाजार की सभी लाइनें कचरे से पटी पड़ी थी और किसी दुकान के सामने लाइट भी नहीं जल रहा था। नगर पालिका के सफाई कर्मचारियों ने वाहनों का लाइट जलाकर लाइनों की सफाई की। इस दौरान एक भी दुकान ऐसी नहीं थी जिसके सामने कचरा न हो। इस दौरान तय किया गया कि रात्रिकालीन सफाई व्यवस्था के बाद भी कचरा मिला तो पूरी लाइन पर ही एक साथ जुर्माने की कार्रवाई की जाएगी।

CATEGORIES
error: Content is protected !!
%d bloggers like this:
Narmadanchal

FREE
VIEW