तेरह हजार से अधिक बच्चों ने पी दो बूंद जिंदगी की

तेरह हजार से अधिक बच्चों ने पी दो बूंद जिंदगी की

इटारसी। पल्स पोलियो अभियान के प्रथम चरण में आज प्रथम दिन 0 से 5 वर्ष तक के लगभग 13864 बच्चों को 120 केन्द्रों पर पोलियो की 2 बूंद दवा पिलाई गई। अभियान की शुरुआत डॉ.एसपीएम अस्पताल के बाह्य रोगी विभाग में विधायक प्रतिनिधी एवं पार्षद भरत वर्मा, आईएमए के अध्यक्ष डॉ.आरबी अग्रवाल, चिकित्सालय के अधीक्षक, डॉ.एकेशिवानी, टीकाकरण अधिकारी डॉ. आरके चौधरी, सेवानिवृत्त वरिष्ठ शिशु रोग विशेषज्ञ डॉ.यूके शुक्ला, डॉ.एसडी बड़ोदिया, डॉ. सपन गोयल एवं कर्मचारियों एवं बच्चों के अभिभावको की उपस्थिति में दवा पिलाकर की। आज ही जन्मे 5 नवजात शिशुओं को पोलियो की 2 बूंद दवा पिलाई गई। आज प्रात:काल 5 बजे से ही चिकित्सालय के कर्मचारियों ने ट्रेनों की बोगी में जा-जाकर बच्चों को दवा पिलाई।
शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र पुरानी इटारसी में बच्चों को दवा पिलाकर शुभारंभ किया गया। नगर में पोलियो कार्यक्रम के संचालन के लिये 13 सुपर वाइजरों एवं 276 कर्मचारियों को नियुक्त किया। अधीक्षक डॉ.एके शिवानी तथा होशंगाबाद प्रशिक्षण केन्द्र के डॉ. अख्तर ने सभी सुपरवाइजरों से एवं केन्द्रों पर भ्रमण कर जानकारी ली। इटारसी नगर में कुल दिये गये लक्ष्य 17340 के विरूद्ध 13864 बच्चों को दवा पिलाई गई।
रोगी कल्याण समिति में विधायक प्रतिनिधि भरत वर्मा ने मुख्यमंत्री शहरी घरेलू कामकाजी महिला कल्याण योजना के अंतर्गत प्रसूति अवकाश सहायता के पात्र 20 महिला हितग्राहियों को चेक भी वितरित किये। पल्स पोलियो अभियान की सफलता के लिए, डॉ दिलीप कटेलिया मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी होशंगाबाद, अधीक्षक डॉ.एके शिवानी ने स्वास्थ्य विभाग, महिला बाल विकास विभाग की आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, आशा कार्यकर्ताओं, स्वयंसेवी कार्यकर्ताओं का आभार व्यक्त किया। डॉ. शिवानी ने बताया कि 30 एवं 31 जनवरी को अपने-अपने क्षेत्र के दवा पीने से वंचित बच्चों को घर-घर जाकर दवा पिलायी जाएगी।

CATEGORIES
error: Content is protected !!
%d bloggers like this:
Narmadanchal

FREE
VIEW