थीमेटिक अभियान में चल रही विशेष साफ-सफाई

थीमेटिक अभियान में चल रही विशेष साफ-सफाई

इटारसी। नगर पालिका का स्वास्थ्य विभाग भारत सरकार के कैलेंडर अनुसार फरवरी के द्वितीय पखवाड़े को प्रदेश में स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत अपनी गतिविधि संचालित करता है। इसे थीमेटिक अभियान का नाम दिया गया है। यह अभियान 16 फरवरी से चल रहा है जो 28 फरवरी तक चलेगा।
नगर पालिका का स्वास्थ्य अमला अभियान के दिशा निर्देशों के तहत अपनी गतिविधि संचालित कर रहा है। इसके तहत राजमार्ग, राष्ट्रीय राजमार्ग और पेट्रोल पंपों पर विशेष ध्यान देकर वहां सफाई और व्यवस्थाएं करायी जाती हैं।
यह है थीमेटिक अभियान
स्वच्छ भारत मिशन में इस अभियान के अंतर्गत पेट्रोल पंप, फ्लाई ओवर, ब्रिज, राजकीय राजमार्ग और राष्ट्रीय राजमार्ग पर स्वच्छता सुनिश्चित करने हेतु गतिविधि संचालित की जाती है। इसके तहत नगर पालिका के स्वास्थ्य विभाग अधिकारी एसके तिवारी ने बताया कि शहर के नेशनल हाईवे पर नगर पालिका सीमा में स्थित आरडी संतुलाल पेट्रोल पंप और भारद्वाज पेट्रोल पंप खेड़ा को सूचना पत्र देकर वहां अपेक्षित व्यवस्थाएं करना सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं। इसके साथ ही शहर से गुजरने वाले एनएच 69 पर स्थित ओवरब्रिज पर सफाई अमले ने मुहिम छेड़कर सफाई की तथा रोड के दोनों तरफ की धूल साफ की है।
ये होना है गतिविधियां
राजकीय राजमार्ग और राष्ट्रीय राजमार्ग के पेट्रोल पंप में महिला/पुरुष स्वच्छ शौचालय स्थापित हों।
प्रत्येक पेट्रोल पंप में सूखे एवं गीले कचरे के लिए अलग-अलग डस्टबिन स्थापित हों
पेट्रोल पंप में सूखे एवं गीले कचरे के लिए अलग-अलग डस्टबिन स्थापित हों
पेट्रोल पंप में शौचालयों में व्यवस्थाओं का निरीक्षण किया जाएगा तथा सफाई सुनिश्चित की जाएगी
राजकीय राजमार्ग पर निश्चित दूरी पर बड़े डस्टबिन स्थापित किए जाएंगे
इनका कहना है…!
इस अभियान के अंतर्गत स्वास्थ्य विभाग गतिविधि संचालित कर रहा है। स्वच्छता अधिकारी के नेतृत्व में अभियान चलाया जा रहा है। पेट्रोल पंप को नोटिस दिए हैं तथा वहां भ्रमण कर व्यवस्थाएं देखी जाएंगी।
सुरेश दुबे, सीएमओ

CATEGORIES
error: Content is protected !!
%d bloggers like this: